अध्यात्म

तीन जन्मों के पाप नष्ट कर देता है बेलपत्र, भोलेनाथ को अत्यंत प्रिय है, जानिए महिमा

भोलेनाथ की पूजा बेलपत्र के बिना अधूरी मानी जाती है। इनका प्रयोग कैसे करना है, और बेल पत्र के और क्या फायदे होते हैं जाने के लिए पढ़िए।

New Delhi, Oct 27: भोलेनाथ की कृपा हासिल करने के लिए भक्त तमाम तरह के उपाय करते हैं। हालांकि ये माना जाता है कि शंकर भगवान बहुत भोले हैं, वो बहुत आसानी से भक्तों पर प्रसन्न हो जाते हैं। उनके भोलेपन के बारे में पुराणों और हमारे धार्मिक ग्रंथों में बहुत कुछ लिखा गया है। अपने भोलेपन के कारण वो कई बार ऐसे वरदान भी दे देते थे जिनके कारण आम जन मुश्किल में आ जाते थे। खैर भोलेनाथ की महिला अपरंपार है। आ हम आपको कुछ ऐसी बातों के विषय में बताएंगे जो शंकर भगवान से जुड़ी हुई हैं। उनकी पूजा और आराधना के लिए इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की महिमा के बारे में बताएंगे।

बेलपत्र की महिमा
भगवान शंकर को जो वस्तुएं अर्पित की जाती हैं उनमें बेल पत्र का अहम स्थान है। ये भगवान शंकर को बहुत प्रिय है। कहा जाता है कि भगवान शंकर को एक लोटा जल अर्पित किया जाए और बेल पत्र अर्पित किया जाए तो भगवान शिव की कृपा आसानी से मिल जाती है। क्या आप जानते हैं कि बेल पत्र की महिमा क्या है, वो इतना मूल्यवान क्यों माना जाता है। उसे किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए।

तीन जन्मों के पाप नष्ट करता है बेल पत्र
बेल पत्र की महिमा के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि बेल पत्र तीन जन्मों के पाप को नष्ट कर देता है। पुराणों में इसकी महिमा के बारे में विस्तार से लिखा गया है। भोलेनाथ को सृष्टि का आदि और अंत माना गया है। उनकी कृपा अगर मिल गई तो तीन जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं। इसके लिए बेल पत्र के साथ उनकी आराधना करनी चाहिए। इसके अलावा और क्या करना चाहिए ये भी बताते हैं।

बेल पत्र के बिना शिव पूजा अधूरी
अब आपको बेल पत्र के बरे में बताते हैं। बेल के पेड़ की पत्तियों को बेल पत्र कहा जाता है. तीन पत्तियां एक ही प्रकार से जुड़ी होती हैं, इनको एक पत्ता माना जाता है. शिव जी की पूजा में बेल पत्र  के अद्भुत प्रोयग होते हैं और बिना बेल पत्र के शिव जी की पूजा अधूरी मानी जाती है। बेल पत्र के औषधिय प्रयोग भी हैं, इसके प्रयोग से तमाम बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

बेल पत्र प्रयोग करने में सावधानी
बेल पत्र का इस्तेमाल करने और उनको भोलेनाथ पर चढ़ाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी चाहिएं। एक बेल पत्र में तीन पत्तियां होनी चाहिए, पत्तियां टूटी हुई ना हो और उनमें छेद भी नहीं होना चाहिए . शिव जी को जब भी बेल पत्र अर्पित करें तो चिकनी तरफ से ही चढ़ाएं, एक ही बेल पत्र को जल से धोकर बार-बार भी चढ़ा सकते हैं। ध्यान रखें कि बिना जल के बेल पत्र अर्पित नहीं करना चाहिए

बेल पत्र से बनेगा विवाह योग
अगर आपकी या फिर आपके घर में किसी का विवाह नहीं हो रहा है तो 108 बेल पत्र लें और उनपर चंदन से राम लिखें, ऊं नम: शिवाय कहते हुए बेल पत्र को शिवलिंग पर चढ़ाते जाएं. जब 108 बेल पत्र चढ़ा लें तो शीघ्र विवाह की प्रार्थना करें, ये प्रयोग सावन के महीने में विशेष रूप से फलदायी होता है। इसलिए कुवांरी कन्याएं सावन में सोमवार का व्रत करती हैं।

शिव जी पूजा डमरु बजाकर करें
शिव जी के साथ हमेशा रहने वाला डमरू भी काफी अहम है। ऐसा कहा जाता है कि शिव जी की स्तुति डमरु बजाकर की जाए तो शिव जी खुश होते हैं, रोज सुबह करना बहुत अच्छा होता है. ऐसा करने से व्यक्ति की आयु लंबी होती है, तनाव दूर होता है और चिंताएं खत्म होती हैं. जीवन में किसी तरह का कष्ट नहीं होता है। परिवार की सुख शांति बरकरार रहती है।

सेहत के लिए अमृत है बेल पत्र
बेल पत्र का प्रयोग सेहत के लिए भी किया जाता है। सोमवार के दिन 108 बेल पत्र लें, एक बर्तन में चंदन का इत्र लें. बेल पत्र चंदन में डुबाते जाएं और शिवलिंग पर अर्पित करते जाएं, हर बेल पत्र के साथ ऊं हौं जूं स: कहें. इस मंत्र का जाप करने के बाद कहते जाएं की भगवान आपका स्वास्थ ठीक हो जाए. ये प्रयोग सावन क महीने में विशेष रूप से फलदायी मना जाता है।

बेहद खास है बेलपत्र
बेल पत्र के और भी फायदे हैं, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेल पत्र के पत्तों का रस आंखों में लगाने से राहत मिलती है. कफ से राहत पाने के लिए बेल के पत्तों का काढ़ा शहद में मिलाकर पीए उस से फायदा मिलेगा। बेलपत्र के 11 पत्तों का रस निकालकर सुबह पीने से पुराना सिरदर्द ठीक हो जाता है. शिव की पूजा के अलावा भी बेल पत्र का इस्तेमाल किया जाता है। तो आगे से जब भी शिव आराधना करें तो इन बातों का ख्याल रखें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago