अध्यात्म

इस शनिवार को जरूर करें ये उपाय, जिंदगी से हर दुख दूर करेंगे शनिदेव

इस शनिवार आप ये उपाय जरूर करें। ज्योतिष के मुताबिक अगर आप इन कामों के करेंगे तो आपकी जिंदगी से शनिदेव सारे दुख दूर कर देंगे।

New Delhi, Mar 16: शनिदेव को ज्योतिष में न्यायाधीश का पद दिया गया है। मनुष्य के हर अच्छे-बुरे कार्य का फल शनि महाराज ही देते हैं। इसलिए शनि की दशा लगते ही व्यक्ति के अच्छे या बुरे दिन शुरु हो जाते हैं।  जिसके जैसे कर्म होते हैं, उसे वैसा ही भाग्य देखना पड़ता है। लेकिन शनि देव को प्रसन्न कर लिया जाए तो सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। व्यक्ति का अच्छा समय शुरु हो जाता है।

सुबह उठकर सबसे पहले ये करें
शनिवार को स्नान आदि से निवृत्त होकर शनि देव का पूजन करे। काले तिल मिलाए हुए सरसों के तेल से भगवान शनि का अभिषेक करें। इसके बाद शनि देव के 108 नामों का स्मरण करे। शनि महाराज से अपने कष्ट दूर करने की प्रार्थना करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही मनचाही इच्छा पूरी होने के योग बनने लगते हैं।

काले चने से मिलेगा फायदा
शुक्रवार रात को सवा-सवा किलो काले चने तीन अलग-अलग बर्तनों में भिगोकर रख दें। शनिवार सुबह स्नान-ध्यान आदि से निवृत्त होकर शनि देव का पूजन करें। इसके बाद काले चने का सरसों के तेल में छौंक लगाकर शनि देव को भोग लगाएं। सुबह पहला बर्तन सवा किलो चने भैंसे को खिला दें। शाम को सवा किलो चने कुष्ठरोगियों को दान दें। इससे भाग्य अनुकूल बनता है।

उड़द की दाल से ये उपाय करें
इसके अलावा उड़द की दाल पीसकर आटा बनाएं। इस आटे को गूंथ कर छोटी-छोटी गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं। इसके अलाव अगर आपको घर के आसपास कहीं भी काली चींटियों को बिल दिखाई दें, तो उन्हें शक्कर और आटा डालें। इससे समस्या का समाधान जल्द होता है। इसके अलावा शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल या समुद्री नाव की कील से लोहे की अंगूठी बनवाएं।

प्रभु हनुमान को चढ़ाएं सिंदूर
शनिवार को हनुमान जी की पूजा जरूर करें। उन्हें चमेली के तेल में सिंदूर मिला कर चोला चढ़ाएं। इसके अलावा हनुमान जी को लाल गुलाब अर्पित कर चूरमे का भोग लगाएं। हनुमानजी से अपने कष्ट दूर कर सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना करें। इस उपाय से भी तुरंत राहत मिलती है। समस्या बहुत ही बड़ी हो तो इस उपाय को लगातार हर शनिवार को करें।

इस मंत्र का जाप करें
अंगूठी को पहले तिल के तेल में रखें। इसके बाद शनिमंत्र का 23000 बार जाप करें। मध्यमा अंगुली में इस अंगूठी को पहनें। इससे शनि की दशा में विशेष लाभ होता है। इसके अलावा शनिवार को एक कांसे की कटोरी में तिल का तेल भर कर उसमें अपना चेहरा देख कर शिनि दान लेने वाले को दान करें। इसके अलावा उन्हें कुछ दक्षिणा भी दें। ये उपाय हर शनिवार को भी कर सकते है।

रोगियों को भोजन कराएँ
इसके साथ ही शनिवार के दिन कुष्ठ रोगियों को भोजन कराएं।उन्हें शनि की वस्तुओं जैसे काले जूते, चप्पल, काली छतरी, लोहे, कपड़े, पलंग आदि का दान करें। दान के साथ कुछ दक्षिणा भी अवश्य अर्पित करें। इससे शनिदेव आप पर जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं। आपके हर दुख और दर्द का निवापण वो जल्द से जल्द कर देते हैं और आपकी जिंदगी में खुशियां भर देते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago