अध्यात्म

शनिवार को नहीं खानी चाहिए शास्‍त्रों में बताई ये चीज, लग सकता है शनिदोष

शनि का दिन है शनिवार इस दिन कुछ चीजों को खाने की मनाही है, शास्‍त्रों में ऐसा करने के दुष्‍परिणाम बताए गए हैं । शनिदोष से बचना है तो इन चीजों के बारे में आप भी जानें …

New Delhi, Dec 01 : न्‍याय के देव हैं शनिदेव, और उनके नाम समर्पित है शनिवार का दिन । इस दिन कई काम ऐसे हैं जिन्‍हें करने से बचना चाहिए । शनिदेव कुपित हो जाएं तो व्‍यक्ति पर ढाई साल तक उसका दोष रहता है । शनि की साढ़ेसाती तो पूछिए ही मत । हर काम बिगड़ने लगता है अगर शनिदोष लग जाए तो । शनिवार के दिन कुछ चीजों का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी होता है । जानिए उन 7 चीजों के बारे में जिनका शनिवार को सेवन करने से बचना चाहिए ।

मदिरा
शनिवार को मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए । ज्‍यादातर लोग वीकेंड में शराब पीने पिलाने का कार्यक्रम करते हैं, दोस्‍तों को घर पर बुलाते  या फिर अकेले ही हैंगआउट करते हैं । शनिवार को शराब पीने से शनि नाराज होते हैं । ऐसे व्‍यक्ति तरक्‍की नहीं कर पाते, उन पर शनि की बुरी नजर लग जाती है । शनिवार का दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी का भी दिन माना जाता है, इस दिन मदिरा का सेवन तो दूर इसका नाम लेना भी देवताओं को नाराज करने जैसा है ।

तिल
काले तिल का सेवन करने से बचना चाहिए । शनिदेव की पूजा में काले तिल चढ़ाए जाते हैं । इसलिए जिस चीज को आप भगवान को अर्पित कर रहे हें उसका सेवन करना निषेद माना जाता है । शनिदेव अपने उन भक्‍तों से बेहद नाराज होते हैं जो उनकी पूजा के बाद ऐसी लापरवाही करते हैं । शनिदेव को तिल अर्पित करने के बाद उसका सेवन नहीं करना चाहिए । यदि आप शनिवार का व्रत करते हैं तो शनिदेव को तिल के लड्उू चढ़ाएं, आपको बेहद लाभ होगा ।

सरसों का तेल
कष्‍टों के निवारण हेतु भक्‍त शनि की शरण में जाते हैं, उनके मंदिर में दिया जलाते हैं  । सरसों के तेल से उनका अभिषेक करते हैं । शनिवार के दिन सरसों के तेल में खाना नहीं बना चाहिए । इस दिन सरसों के तेल का प्रयोग बालों में लगाने या फिर मालिश आदि में भी नहीं करना चाहिए । सरसों का तेल शनि देव को अति प्रिय है । इस दिन सरसों के तेल के साथ कुछ उपाय बताए जाते हैं जिन्‍हें करने से शनिदोष खतम होता हे लेकिन यदि आप इस तेल का प्रयोग करेंगे तो आपको शनिदोष से कोइ र्नहीं बचा पाएगा ।

मसूर दाल
शन‌िवार के ‌द‌िन मसूर की दाल खाना निषेध है । मसूर दाल छोड़कर आप इस दिन चना, उड़द और मूंग की दाल खाएं, ये आपके लिए लाभप्रद होगा । मसूर दाल मंगल से प्रभावित होती है, ये शनि के क्रोध को बढ़ाने का काम करता है । इस दिन इस दाल का सेवन आपको भी शनिदेव के कोप का भागी बना सकता है । इस दिन उड़द दाल का दान देना शुभ माना गया है । उड़द और चाव की खिचड़ी बनाकर भी इसे गरीबों में बांटने से पुण्‍य मिलता है ।

लाल मिर्च
शनिवार के दिन लाल मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए । ऐसा करने से शनिदेव कुपित हो जाते हैं । लाल मिर्च और शनिदेव का बैर पुराना है । इस दिन लाल मिर्च का प्रयोग करना शुभ नहीं माना जाता । इस दिन मिर्च की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए । खाने में लाल मिर्च के प्रयोग की जगह हरी मिर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं । शनिवार को हरी मिर्च के टोटके भी किए जाते हैं ।

आम का अचार
शनिवार को खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए । इनका कसैला स्‍वाद शनि को पसंद नहीं । कच्‍चा आम शनिवार को खाने से परहेज करना चाहिए । अचार ना खाने के पीछे एक वजह और मानी जाती है वो है इसमें सरसों के तेल का इस्‍तेमाल । जिसके बारे में हम आपको पहले भी बता चुके हैं । खट्टी चीजें उन राशि के लोगों को पसंद आती है जिनपर शनिदेव की तिरछी नजर रहती है । ऐसे व्‍यक्ति शनिदोष से बच नहीं पाते ।

सादा दूध
शनिवार के दिन सादा दूध ना पीएं । दूध में हल्‍दी या गुड़ मिलाकर पीएं । जिन लोगों पर पहले से ही शनि दोष है, ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही है उन्‍हें प्‍लेन दूध के सेवन से बचना चाहिए । ऐसा ना करने पर वो अपनी कुंडली में शनि को और मजबूत कर रहे होते हैं । जिसके परिणाम उन्‍हें भुगतने पड़ सकते हैं । दूध का उजला रंग शुक्र ग्रह का प्रतीक है, इसका सेवन आपको सेहत से जुड़ी परेशानियां दे सकता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago