अध्यात्म

खजूर खाकर खोला जाता है रोजा, क्या आप जानते हैं इसके फायदे, लेकिन ये लोग बिलकुल ना खाएं

उपवास के बाद शरीर की खोई एनर्जी को दोबारा पाने के लिए खजूर खाना सबसे सही तरीका होता है । इसे खाने से भरपूर एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही प्रोटीन का भी स्रोत है ।

New Delhi, May 19 : मुस्लिम धर्म के लोगों में खजूर एक पवित्र फल है । इसे खाकर वो अपना रोजा खोलते हैं । खजूर कई गुणों की खान है, विटामिन और बीटा कैरोटीन के फायदों से भरपूर खजूर में कैल्शियम, मैगनीशियम, मैगनीज, आयरन, पोटैशियम, जिंक और सोडियम जैसे खनिज पाए जाते हैं । मिडिल ईस्‍ट से आए इस फल का 50 मिलियन साल पुराना इतिहास है । इसे खाने से भरपूर एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही प्रोटीन का भी स्रोत है ।

खजूर ही क्‍यों ?
जिस तरह हिंदू धर्म में केले या नारियल को बहुत महत्‍ता दी जाती है उसी प्रकार मुस्लिम संप्रदाय के लोग खजूर को बहुत महत्‍ता देते हैं । ये फल शरीर में कई पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करता है । इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि अरब देशों में यही एक फल है जो आसानी से मिल जाता है । पूरा दिन उपवास रखकर कुछ और ना खाकर खजूर से रोजा खेलना सेहत की दृष्टि से ज्‍यादा अच्‍छा रहता है ।

खजूर खाने के फायदे
खजूर खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। रोजा खोलने के तुरंत बाद खजूर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खजूर नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करने का भी काम करता है। उपवास के बाद शरीर की खोई एनर्जी को दोबारा पाने के लिए खजूर खाना सबसे सही तरीका होता है ।

ये भी हैं फायदे
खजूर में पाया जाने वाला फ्लोरीन दांतों को कैविटी से भी बचा कर रखता है । ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने के लिए भी खजूर बहुत फायदेमंद है । ये दिल के लिए अच्‍छा माना जाता है, इसे खाने से बॉडी के लिए जरूरी सभी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं । इसलिए ये आपको हर तरह से फायदा पहुंचाता है । इसे खाने के नुकसान बहुत कम हैं लेकिन कुछ लोगों को फिर भी इसे खाने से बचना चाहिए ।

ये लोग ना खाएं खजूर
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो खजूर आपके लिए नहीं है । खजूर में मौजूद कैलोरी और शुगर कंटेंट डायबिटीज के रोगियों को और मुश्किल में डाल सकता है । अधिक मात्रा में खजूर का सेवन पेट में दर्द की वजह बन सकता है । इसे खाने से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसके अलावा जिन लोगों को एलर्जी होती हो वो भी इसे ना खाएं । इसमें हिस्‍टामाइन और सैलिसिलेट जैसे तत्‍व पाए जाते हैं ।

सीने में दर्द हो सकता है
खजूर में एक्रीमैलाइड नाम का एक तत्‍व पाया जाता है । शरीर में इस तत्‍व की अधिकता से सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है । सीने में जकड़न, अचानक सांस का भारी हो जाना महसूस हो सकता है । जो लोग पहले से ही सांस या दर्द की परेशानी से जूझ रहे हों उन्‍हें खजूर से दूर रहना चाहिए । ये फल जितना फायदा पहुंचाता है उतना ही ये नुकसान भी पहुंचा सकता है ।

ऐसे खाएं खजूर
खजूर बाजार में दो तरीके का मिलता है, सूखा खजूर ओर गीला खजूर । दोनों ही तरह के खजूर खूब पसंद किए जाते हैं । इसे आप सीधे वैसे हीखा सकते हैं जैसे ये मिलता है । अगर आप इसे सीधे ना खाना चाहें तो खजूर को फिरनी, सेवई आदि में मिलाकर खा सकते हैं । मीठी रेसिपी में आप इसका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago