अध्यात्म

जानिए तुला राशि वालों के बारे में 8 अनूठे फैक्‍ट्स

सितंबर 23 से अक्‍टूबर 22 के बीच जन्‍मे लोग इस राशि के अन्‍तर्गत आते हैं । आगे जानिए इस राशि से जुड़ी वो बातें जो आप जरूर जानना चाहेंगे ।

New Delhi, Jan 21 : तुला, वायुतत्व की राशि है । इस राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र को माना जाता है । चूंकि शुक्र भोग विलास का ग्रह माना जाता है उसी प्रकार इस राशि की प्रवृत्ति और स्‍वभाव भी माना जाता है । आंखों में चमक और सबके लिए मुसकुराता हुआ चेहरा इस राशि के जातकों की पहचान है । लेकिन इस राशि के जातकों से ना दोस्‍ती अचदी ना दुश्‍मनी । ऐसा हम क्‍यों कह रहे हैं ये आपको आगे पता चल जाएगा । इस राशि के जातकों की कुछ खूबियां हैं तो कुछ कमिया भी हैं । आगे पढ़े तुला राशि के जातकों से जुड़ी हर वो बात जो आप जानना चाहते हैं ।

तुला राशि
इस राशि का राशि चिन्‍ह एक तुला लिए हुए स्‍त्री है, जिसकी आंखे बंद है और हाथों में तलवार है । ये चिन्‍ह अलग-अलग प्रकार से भी दर्शाया जाता है । लेकिन एक चीज जो आपको सब चित्रों में समान रूप से दिखेगी वो है तुला । यानी संतुलन । तुला राशि के जातक संतुलन बनाए रखने में निपुण होते हैं । इन्‍हें दूसरों के बारे में राय बनाना पसंद नहीं होता ये किसी भी चीज या व्‍यक्ति के बारे में बहुत सोच समझकर राय बनाते हैं ।

तुला राशि के पुरुष
इस राशि के पुरुषों का व्‍यक्तित्‍व सहसा ही स्त्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है । बेहद हंसमुख और सैम्‍य व्‍यहार के तुला राशि के पुरुष आसानी से किसी को भी अपना दोसत बना लेते हैं । इनकी वाणी मधुर होती है और ये आपका दिल जीतने में सक्षम होते हैं । इस राशि के जातक बहुत ही समतोल होते हैं, यानी ये न्‍याय परक होते हैं । ये जीवन में कभी भी गलत निर्णयल लेने से बचते हैं । इस राशि के पुरुष सदैव मदद को तत्पर रहते हैं और दूसरों का सहारा बनते हैं ।

तुला राशि की स्त्रियां
पुरुषों की ही तरह इस राशि की सित्रयां भी बेहद मनमोहक होती हैं । बात करने में निपुण, किसी को भी अपना मित्र बना देने वालीं होती हैं । इनका स्‍वभाव बहुत ही आकर्षक और दिल को छू लेने वाला होता है । इन्‍हें दिमाग से जुड़े काम करना अच्‍छा लगता है । ये शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही अच्‍छी होती हैं । तुला राशि की लड़कियां प्रोग्रेसिव सोच रखती हैं, इन्‍हें आतमनिर्भर रहना पसंद होता है । ये घर-परिवार भी बहुत अच्‍छे से संभालती हैं । बच्‍चे इनके दीवाने होते हैं ।

तुला राशि के बच्‍चे
इस राशि के बच्‍चे भी बेहद कुशल और कौशल पूर्ण होते हैं । एक कहावत है पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं , ठीक इसी प्रकार तुला राशिके बच्‍चे भी बहुत ही मनमोहक, आकर्षक और बुद्धिमान होते हैं । इन्‍हें खेल कूद में रुचि होती है और पढ़ाई में भी । ये कला के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं । अपने बड़ों की तरह ये भी सामाजिक होते हैं और दोसत बनाने में निपुण होते हैं ।

तुला राशि की धातु और लकी चार्म
तुला राशि के जातकों को चांदी सूट करती है । तुला वायु तत्‍व की राशि है । चांदी का सीधा संबंध चंद्रमा से होता है । ये शरीर में कफ और जल तत्‍व को संतुलित करती है । ये व्‍यक्ति के मन पर भी असर डालती है । तुला राशि के लिए ये शुभ धातु मानी जाती है । इस धातु का कोई भी छोटा सा आभूषण आपको जरूर पहनना चाहिए । बात लकी चार्म की करें तो हवा में लटकते दो तराजू, ऐसा ही है तुला राशि का चिन्‍ह । आपके लिए पक्षी का प्रतीक लकी चार्म होगा । इसे बनवाकर हाथ या गले में धारण करें ।

सच्‍चे जीवनसाथी
जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया इस राशि के लड़के-लडकियां काफी इलिगेंट होते हैं। इन्हें अपनी जिंदगी में बैलेंस चाहिए। खासतौर पर ये दिलकश नजारों के शौकीन होते हैं। इन्हें किसी पावर या कंट्रोल इन्हें पसंद नहीं होता। जब रिश्ते को लेकर कोई फैसला लेना होता है तो कई बार ये हिचकिचा जाते हैं, लेकिन आगे बढ़कर एक सच्चे साथी साबित होते हैं। इन्‍हें पाक आप संपूर्णता का आनंद उठा सकते हैं । ये अपने पार्टनर को निराश नहीं करते ।

न्‍याय की भावना
तुला राशि का चिन्‍ह ये दर्शाता है कि इसके जातक न्‍याय परक होते हैं । वो जीवन में संतुलन करना जानते हैं, सही समय पर सही निर्णय लेने की सूझ बूझ रखते हैं । तुला राशि के जातक यदि आपके दोस्‍त हैं तो भी वो आपको कुछ गलत होने पर सही सलाह ही देंगे । वो कभी नहीं चाहेंगे कि आप किसी के साथ अन्‍याय करेंगे । हालांकि कई बार उनकी ये आदत उन्‍हें उनके दोस्तों से दूर भी कर देती है ।

झगड़े-फसाद से रहते हैं दूर
सौम्‍यता, विनम्रता ये सभी खूबयिां इस राशि के जातकों में कूट-कूटकर भरी रहती हैं । किसी भी मसले को ये अपने सूझबूझ से ठीक कर सकते हैं । अगर इनके समक्ष कभी ऐसे हालात बन जाएं जहां जोर जबरदस्‍ती या फिर झगड़े के हालात बन रहे हों ये वहां पर शांति बनाने में भी कामयाब होते हैं । इनके प्राकृतिक गुण इन्‍हें ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं । ये स्‍वभाव से थोड़ा आलसी भी होते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago