अध्यात्म

कल से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, इस बार इन बातों का रखें ख्‍याल, नव दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद, पूरे होंगे सारे काम

10 अक्‍टूबर से पावन नवरात्र की शुरुआत हो रही है । इस बार पिछले साल की तरह कोई भी तिथि क्षय नहीं होने की वजह से नवरात्रि पूरे नौ दिनों की होगी। आगे जानें पूजा आश्रै विधि-विधान से जुड़ी कुछ खास बातें ।

New Delhi, Oct 09 : 10 अक्‍टूबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र 19 अक्टूबर तक चलेंगे । शास्‍त्र, धर्म जानकारों के अनुसार नवरात्रि में माता दुर्गा इस बार नौका पर सवार होकर आएंगी और सभी की मनोकामनाओं को पूरा करेंगी, वहीं विजयादशमी के दिन हाथी पर सवार हो प्रस्थान करेंगी। इस साल शारदीय नवरात्रि पूरे 9 दिनों तक रहेंगे, इससे पहले साल 2016 में भी नवरात्रि 9 दिनों का था, साल 2019 में भी नवरात्र पूरे 9 दिनों का रहेगा। द्वितीय नवरात्र प्रथम नवरात्र के साथ ही बुधवार को पड़ रही है, एक नवरात्र कम होने के बावजूद नवरात्र 9 ही दिन पड़ने वाले हैं।

चित्रा नक्षत्र में शुभारंभ
इस बार नवरात्रि का शुभारंभ बुधवार को चित्रा नक्षत्र में हो रहा है। महानवमी का आगमन श्रवण नक्षत्र में होगा, साथ ही इस दिन ध्वज योग है, ऐसे में शारदीय नवरात्र सभी देशवासियों के लिये बेहद शुभ होने वाला है। इस बार के नवरात्रि में 10 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच में राजयोग, द्विपुष्कर योग, अमृत योग और सिद्धियोग का संयोग भी बन रहा है, इन नौ दिनों में नवरात्रि पूजा-पाठ और खरीददारी बेहद शुभ और फलदायी रहेगी।

घट स्‍थापना और ज्‍वारे
नवरात्रि में घट स्‍थापना के साथ एक और चीज जो की जाती है वो है जौ बोना । परिवार की सुख समृद्धि, खुशहाली के लिए इसे किया जाता है । जौ के अंकुर फूटने से लेकर उसकी रंगत और लंबाई तक, सब कुछ बताते हैं कि आपके आने वाले दिन कैसे रहेंगे । जौ को देखकर आप जान सकते हैं कि कि आपकी पूजा सफल हुई, या अधूरी रह गई ।

ज्‍वारे के रंग से जानिए माता रानी के संकेत
नवरात्रि की पूजा में जिस भी पात्र में आपने जौ बोया है उसमें तीसरे दिन अंकुर फूट जाते हैं । पूजा के दौरान ये अंकुरित जौ शुभता का प्रतीक माने जाते हैं । ऐसा कहा गया है कि अगर अंकुरित जौ में काले रंग के अंकुर उगते हैं तो उस वर्ष परिवार में दरिद्रता आने की संभावना होती है । धुंए की तरह रंग वाले जौ उगने का अर्थ परिवार में कलह की संकेत करता है ।

इस बात का भी रखें ध्‍यान
जिन लोगों के हाथ से लगाए जौ उगते ही नहीं वो बेहद अशुभ होते हैं, यदि जौ के अंकुर लाल रंग के फूटे तो रोगों के आने का संकेत है । हरे रंग के अंकुर फूटना धन धान्य का सूचक होता है। जबकि सफेद रंग का जौ उगना शुभ होता है । शास्‍त्रों के अनुसार आधे हरे और आधे पीले अंकुर पहने काम बनने और फिर हानि होने की ओर संकेत करते हैं। तो इस नवरात्रि आप भी अपने द्वारा लगाए जौ के अंकुर का रंग देखें और जाने कि आने वाला समय आपके लिए क्‍या संकेत लेकर आ रहा है ।

जरूर करें दुर्गा सप्‍तशती का पाठ
नवरात्र के दिन बहुत ही पावन और शुभ माने गए हैं । इन नौ दिनों में यदि आप सच्‍ची भक्ति से मां भवानी की आराधना करते हैं तो वो आपको किसी भी प्रकार से कष्‍ट नहीं होने देंगी । किसी भी समस्‍या के समाधान के लिए आपको दुर्गा सप्‍तशती का पाठ जरूर करना चाहिए । ये पाठ प्रतिदिन सात बार करने से आपकी समस्‍त समस्‍याएं दूर हो जाती हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago