अध्यात्म

17 साल बाद बन रहा है रविवार और मकर संक्रांति का दुर्लभ संयोग, राशिनुसार ये उपाय करना ना भूलें

साल 2001 के बाद रवि प्रदोष और मक संक्रांति का विशेष योग बन रहा है । जानिए मकर संक्रांति के पर्व पर आप रा‍शिनुसार कौन से उपाय कर अपनी समस्‍याओं का समाधान प्राप्‍त कर सकते हैं ।

New Delhi, Jan 13 : सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश ही संक्रांति कहलाता है । साल भर में पड़ने वाली 12 संक्रांत में से मकर संक्रांति का विशेष महत्‍व है । इस वर्ष की मकर संक्रांति का विशेष महत्‍व है क्‍योंकि ये रविवार को पड़ रही है । रविवार भगवान सूर्य का दिन माना जाता है और मकर संक्रांति का पावन पर्व भी सूर्य भगवान को ही समर्पित है । साल 2001 में मकर संक्रांति रविवार के दिन आई थी, 17 साल बाद बन रहे इस विशेष योग का आप भी लाभ उठा सकते हैं । जाललनए राशिनुसार वो एक उपाय जो आपकी सारी समस्‍याओं को दूर कर आपको स्‍वयं भगवान दिनकर का आर्शीर्वाद देगा ।

दान का विशेष महत्‍व
मकर संक्रांति पर दान का विशेष महत्‍व होता है । इस दिन पुण्‍य काल में स्‍नान करने और फिर दान करने से समस्‍त समस्‍याओं का नाश होता है और आपके घर में सुख और संपन्‍नता का वास होता है । मकर संक्रान्ति के दिन तिल, गुड़, कंबल, खिचड़ी दान का खास महत्व है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार व्‍यक्ति यदि अपनी राशि के अनुसार दान आदि करे तो उसे दोगुना लाभ होता है । आगे जानिए मकर संक्रांति पर राशि अनुसार आप किन चीजों का दान कर सकते हैं ।

मेष राशि
मकर संक्राति के दिन मेष राशि के जातक अपनी समस्‍याओं का समाधान कुछ आसान सी मिलने वाली चीजों का दान कर प्राप्‍त कर सकते हैं ।  इस राशि के लोग दर्पण यानी आईना, मच्छरदानी और  तिल का दान करें।
वृषभ राशि – इस राशि के जातक अपनी समस्‍याओं के निवारण के लिए ऊनी वस्त्र और अनाज का दान कर सकते हैं । संक्रांत के दिन अनाज के रूप में चावल और कटी हुई उड़द जिसे दली उड़द भी कहते हैं का दान करते हैं । अनाज के रूप में खिचड़ी का दान भी किया जाता है ।

मिथुन राशि
मकर संक्राति के दिन मिथुन राशि के जातक अपनी समस्‍याओं का समाधान कुछ आसान सी मिलने वाली चीजों का दान कर प्राप्‍त कर सकते हैं । इस राशि के लोग कंबल और तिल के लड्डू का दान करें । तिल की पट्टी, गजक या फिर गुड़ में तिल के दाने मिलाकार भी आप  दान का पुण्‍य प्राप्‍त कर सकते हैं ।
कर्क राशि – इस राशि के जातक साबूदाना और शहद का दान करें । ये ध्‍यान रखें कि आपको दान कर्म से पहले स्‍नान जरूर करना होगा, बिना स्‍नान दान शुभ नहीं माना जाता ।

सिंह राशि
इस राशि के लोगों को चने की दाल और  घी का दान करना विशेष लाभकर रहेगा । दान देते हुए आप ये भी ध्‍यान रखें कि आप किसी जरूरतमंद को इन वस्‍तुओं का दान कर रहे हैं । किसी मंदिर के पुजारी को भी दान दिया जा सकता है, जिसकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी ना हो ।
कन्या राशि – इस राशि के जातक अपनी समस्‍याओं के निवारण के लिए गरीबों को चादर, कंबल और गर्म कपड़ों का दान करें ।

तुला राशि
मकर संक्राति के दिन तुला राशि के जातक अपनी समस्‍याओं का समाधान कुछ आसान सी मिलने वाली चीजों का दान कर प्राप्‍त कर सकते हैं । इस राशि के लोग गुड़, तिल का तेल और चावल का दान करें । अनाज का दान देते हुए इसे पन्‍नी में बांधकर ना दें बल्कि अपने हाथों से इसे दान लेने वाले को दें ।
वृश्चिक राशि – इस राशि के जातकों को मकर संक्राति के दिन दूध, दही और तिल से बने व्यंजन का दान करना चाहिए ।

धनु राशि
इस राशि के जातक अपनी परेशानियों का हल लंबे समय से तलाश रहे हैं तो उनकी ये तलाश अब पूरी हो रही है । मक संक्रांति के दिन किसी भी गाय को हरा चारा खिलाएं और कच्‍ची हल्‍दी का दान किसी जरूरतमंद को कर दें । आपको लाभ जरूर होगा ।
मकर राशि – इस राशि के जातक मकर संक्रांति के मौके पर गरीबों में उड़द की दाल, सरसों का तेल और राई का दान करें । आपकी राशि में सूर्य के प्रवेश से आपका कल्‍याण ही कल्‍याण होगा ।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों के लिए समय अच्‍छा आने वाला है । उत्‍तरायण के इस पर्व पर अपनी सामर्थ्‍यानुसार खिचड़ी, गुड़ और तिल का दान करें । स्‍नान और पूजा के बाद दान देना शुभ माना गया है ।
मीन राशि – इस राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन विशेष सलाह दी जाती है । सुबह उठकर नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें । ईश्‍वर से अपने और अपने परिवार की सुख और खुशहाली की कामना करें, इसके बाद गरीबों को गेहूं, गुड़ और कंबल का दान करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago