अध्यात्म

कुंडली में काल सर्प दोष है ? घबराएं नहीं ये उपाय करें

कुंडली में कालसर्प दोष हो तो व्‍यक्ति को कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है । आगे जानें इस दोष से निवारण के आसान से उपाय । प्रयोग जरूर करें और लाभ प्राप्‍त करें ।

New Delhi, May 15 : विवाह में बाधा, दांपत्य जीवन में मुश्किलें, पढ़ाई में रुकावटें, चोट ओर बीमारी से परेशान रहना, संतान की ओर से कष्‍ट, ये सभी कुंडली के अशुभ योग का फल है । इन दोषों का पता जल्‍दी चल जाए और इनका निवारण भी कर लिया जाए तो दोषों से मुक्ति हो सकती है । इन सभी परेशानियों से छुटकारा भी मिल जाता है । ऐसा ही एक दोष है काल सर्प दोष, जिसके लक्षण, कारण और उपाय आज हम आपको बता रहे हैं । जानिए ज्‍योतिष में आपके लिए क्‍या जानकारी है ।

अशुभ योग है
काल सर्प दोष को बहुत ही अशुभ योग माना जाता है । इसके पीछे मान्‍यता है कि कहते हैं अगर किसी व्यक्ति ने अपने पिछले जन्म में बुरे कर्म किये होते हैं जैसे सांप या किसी और निर्दोष जीव की हत्या तो उसके अगले जन्म में दंड के रूप में उसकी कुंडली में काल सर्प योग बन जाता है । ऐसा भी माना जाता है कि अगर किसी मनुष्य के पिछले जन्म की कोई इच्छा अधूरी रह जाती है तो उसके अगले जन्म में उसकी इसी इच्छा की पूर्ति के लिए उसकी कुंडली में काल सर्प दोष का योग बन जाता है।

काल सर्प दोष के लक्षण
कुंडली में काल सर्प दोष हो, इस तरह की समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होती हैं । जैसे संतान प्राप्ति में मुश्किलें आना या संतान की उन्नति न होना । बेवजह अपमान के हालातों से गुजरना । मेहनत करने पर भी उसका फल ना मिल पाना । हमेशा आर्थिक तंगी रहना । व्‍यापार में नुकसान होना, विवाह में बाधा आना या दांपत्‍य जीवन में मुश्कलिें रहना । बुरे सपने और उसमें सांप आदि का दिखना ।

ये भी हैं लक्षण
काल सर्प दोष से ग्रसित कुंडली के व्‍याक्ति को बार-बार दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है । वो किसी भी प्रकार से हो सकता है । खुद को अंगहीन देखना भी इस दोष का लक्षण है । इसके अलावा बार-बार सपने में किसी काली भयंकर स्त्री को या फिर किसी विधवा औरत को रोते हुए देखना । आपके बनते हुए कामों का बिगड़ जाना । आपके किसी मृत परिजन का सपने में आकर आपसे कुछ मांगना ।

ये उपाय करें
काल सर्प दोष निवारण के लिए आपको आगे कुछ उपाय बताए जा रहे हैं । इन उपायों को कर आप इस दोष से मुक्‍त हो सकते हैं । इस दोष से बचने के पंचाक्षरी मन्त्र और महामृत्युन्जय मन्त्र का जाप 108 बार करना चाहिए । इसके अलावा  शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाने से भी इस दोष का प्रभाव कम होता जाता है।

श्रीकृष्‍ण को स्‍थापित करें
अपने घर में मोर पंख धारण किये हुए श्री कृष्ण जी की मूर्ति स्थापित करें और विधिपूर्वक उनकी पूजा-अर्चना करें इससे आपके घर में सुख और शान्ति बनी रहेगी। काले अकीक की माला से राहु ग्रह के बीज मन्त्र का जाप 108 बार करें, इससे भी आपको फायदा मिलेगा। यदि आप धन से समर्थ हैं तो नारियल पर नाग और नागिन का चांदी का जोड़ा बनाकर मौली से लपेटकर नदी में बहाएं ।

नाग देवता की पूजा
नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा अवश्‍य करें । साथ ही व्रत भी करें । इसके अलावा आप किसी शिव मंदिर के जीर्णोद्धार का काम भी करा सकते हैं । सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राभिषेक करवाएं । काल सर्प दोष से मुक्ति के लिए प्रदिन स्‍वयं गायत्री मंत्र का पाठ करें । इसके अलावा आप प्रतिदिन शिवजी को चंदन तथा चंदन का इत्र चढ़ाएं और फिर उसे नित्य स्वयं लगाएं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago