अध्यात्म

इस दिन खरीदकर लाएं झाड़ू, घर से दूर होगी गरीबी और होने लगेगा धन लाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप नई झाडू खरीदना चाह रहे हैं, तो शनिवार के दिन इसे खरीदें, इस दिन घर में नई झाड़ू का इस्तेमाल बड़़ा ही शुभ माना जाता है।

New Delhi, Apr 07 : घर की साफ-सफाई और कचरा दूर करने के लिये झाडू सभी के घर में जरुर रहता है। वैसे तो ये एक सामान्य सी चीज है, लेकिन धर्म शास्त्रों के अनुसार इसका विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि झाड़ू धन की देवी मां लक्ष्मी का ही एक स्वरुप है। ये गंदगी रुपी दरिद्रता को घर से बाहर करती है। ज्योतिष, वास्तु और पुरानी मान्यताओं के मुताबिक झाड़ू की वजह से हमारे घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढती है।

इस दिन खरीदें झाड़ू
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप नई झाड़ू खरीदना चाह रहे हैं, तो शनिवार के दिन इसे खरीदें, इस दिन घर में नई झाड़ू का इस्तेमाल बड़़ा ही शुभ माना जाता है। घर के कचरे में कई तरह की नकारात्मक शक्तियां भी विद्यमान होती है, जो घर पर बुरा असर डालती है। ऐसी शक्तियों को झाड़ू घर से बाहर निकाल देती है।

लोगों से छुपाकर रखें
झाड़ू को पश्चिम दिशा के किसी कमरे में रखना बेहद शुभ माना जाता है, इससे घर में नेगेटिव ऊर्जा नहीं आती है, टूटी-फूटी झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये। इसके साथ ही इसे ऐसी जगह पर रखें, कि घर में आने-जाने वाले की नजर इस पर ना पड़े, वास्तु के अनुसार जिस तरह धन को घर में छिपाकर रखा जाता है, ठीक उसी तरह झाड़ू को भी छिपाकर रखना चाहिये।

पैर ना लगाएं
झाड़ू पर कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिये, शास्त्रों के अनुसार झाड़ू का अपमान मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है, इसलिये अगर गलती से कभी इस पर पैर लग जाए, तो तुरंत इससे क्षमा याचना जरुर मांग लें। ऐसा नहीं करने पर आप हमेशा धन के लिये संघर्ष करते रहेंगे।

पुराने घर में ना छोड़े झाड़ू
अगर आप किराये के घर में रहते हैं, या किसी कारण से दूसरे घर में शिफ्ट हो रहे हैं, तो नये घर में प्रवेश करते समय पुराने घर के सामान के साथ-साथ झाड़ू भी ले जाएं, कई लोग झाड़ू को छोटी सी चीज समझ पुराने घर में ही छोड़ देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिये। ऐसा करने से लक्ष्मी पुराने घर में ही रह जाती हैं और नये घर में परेशानियां आने की संभावनाएं बढ जाती है।

ऐसा ना करें
झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिये, इसके साथ ही इसे हमेशा साफ-सुथरा रखें, अगर ये ज्यादा पुरानी हो गई है, तो इसे बदल लें। शनिवार के दिन पुरानी झाड़ू को बदलने से बहुत लाभ होता है, इसके साथ ही इसे कभी जलाना नहीं चाहिये। इन बातों को नजरअंदाज ना करें।

मुख्य दरवाजे पर करें टोटका
घर के मुख्य दरवाजे के पीछे एक छोटी सी झाड़ू टांगकर रखनी चाहिये, इससे घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, अगर घर का कोई सदस्य किसी जरुरी काम से बाहर निकल रहा हो, उस समय झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है, ऐसा करने से उस शख्स को काम में असफलता मिलने की संभावनाएं बढ जाती है, इसलिये ऐसा ना करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago