अध्यात्म

वास्‍तु : घर की बालकनी में बार-बार दिखता है ये पक्षी तो जरा सावधान हो जाएं, दुर्भाग्‍य की आहट

अकसर घर में दिखने वाला कबूतर घर के ही किसी कोने में अपना घोंसला बना लेता है, जानिए वास्‍तु शास्‍त्र इसे और ऐसी ही कुछ और चीजों के घर में होने के बारे में क्‍या कहता है ।

New Delhi, Dec 01 : कभी कभार समझ ही नहीं आता कि आखिर जिंदगी में हो क्‍या रहा है । मेहनत, लगन के बाद भी नतीजा सिफर ही निकल रहा है । आर्थिक समस्‍याएं, पारिवारिक परेशानियां, गृह क्‍लेश थमने का नाम ही नहीं ले रहे । क्‍या है इसके पीछे की वजह आपके ग्रह दोष, आपका भाग्‍य या फिर आपसे हुए वो काम जिनके नतीजों के बारे में आपको कुछ पता ही नहीं । वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में होने वाली कई चीजें ऐसी होती है जिसका सीधा असर व्‍यक्ति के जीवन पर पड़ता है, शुभ-अशुभ फल वाले ये काम आपके लिए जानने जरूरी हैं ।

घरों में दिखने वाले कबूतर
आपके घर के आसपास स्‍लेटी रंग के ऐसे कबूतर जरूर नजर आते होंगे । हो सकता है इनमें से किसी ने आपके घर के किसी कोने में अपना घोंसला भी बना दिया हो । पक्षियों के इस घोंसले को सहेजने की बजाय आपको इसे अपने घर से फौरन हटा लेना चाहिए । ये घोंसला मुसीबत से कम नहीं है । वास्‍तु के अनुसार कबूतर का घोंसला घर में नकारात्‍मकता लाता है और ये बिलकुल भी शुभ नहीं है ।

मंदिर में पड़े बासी फूल
अकसर हम मंदिर में फूलों की माला चढ़ाते हैं या विशेष कार्य हेतु फूल अर्पित करते हैं । लेकिन उस फूल को वहां से हटाना फूल जाते हैं । जो कि बिलकुल गलत है । घर के मंदिर या फिर किसी भी धर्म से जुड़ी तस्‍वीर में बासी फूल नहीं रखे होने चाहिए । इन्‍हें आप तुरंत हटा दें । ऐसा ना करना आपके घर में आर्थिक संकट लाता है, व्‍यक्ति सदैव धन की कमी से जूझता रहता है ।

घर की छत पर कूडा – कबाड़
भारतीय घरों में छत का मतलब है कबाड़ रखने की जगह । घर के अंदर कोई भी चीज पुरानी हुई नहीं कि तुरंत उसे उठाकर हम छत पर रख आते हैं । अब गर्मी, सर्दी हो या बरसात पुरानी वस्‍तु छत पर ऐसे ही पड़ी रहती है । अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी बड़ी गलती हो सकती है । ऐसा करने से घर में धन की समस्‍या होती है । छत पर रखा ये कबाड़ जिंदगी को दूभर कर सकता है । इसे तंरंत हटा दें ।

मधुमक्‍खी का छत्ता
घ पर मधुमक्‍खी ने छत्‍ता बना लिया है तो इसे फौरन हटा लें, ये अशुभ माना जाता है और अमंगल की निशानी भी । घर पर छत्‍ता होने से परिवार में किसी सदस्‍य की दुर्घना के शिकार होने की आशंका हो सकती है । छत्‍ता सेहत की दृष्टि से भी घर में होना सही नहीं है क्‍योंकि मधुमक्‍खी अगर एक बार किसी को काट ले तो उसका डंक अगले तीन दिनों तक असर दिखाता है । जाहिर है ऐसा आप बिलकुल नहीं चाहेंगे ।

टूटा हुआ शीशा
वास्‍तु शास्‍त्र में कांच का टूटना अशुभ माना गया है । वास्‍तु के अनुसार कांच टूटने का अर्थ घर के किसी बड़े कष्‍ट को जैसे उस दर्पण ने अपने ऊपर ले लिया हो । घर में कांच की कोई भी वस्‍तु टूट जाए तो उसे घर पर नहीं रखना चाहिए । उसे फौरन बाहर फेंक देना चाहिए । इसे घर पर रखना शुभ नहीं माना जाता । अपने घर में नुकीली आकृति का और धुंधला दिखने वाला या गंदा कांच भी नहीं रखना चाहिए।

चमगादड़ का घर में आना
घर में चमगादड़ का नजर आना शुभ संकेत नहीं है, ये अशुभ संकेत लाता है । अगर आपके घर में चमगादड़ अकसर नजर आता है तो फिर सचेत हो जाएं । घर में चमगादड़ का दिखना पारिवारिक कलह का कारण बन सकता है । दांपत्‍य जीवन में कलेश शुरू हो जाता है । इससे आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकते हैं । इसलिए घर में अगर बैट नजर आए तो उसे वहां से भगा दें ।

दीवारों पर दरारें
पुराने घरों में अकसर दीवारों पर दरारें आ जाती हैं, ये बिलकुल आम बात है लेकिन वास्‍तु के हिसाब से घर की दीवारों पर आने वाली दरारें अशुभ होती हैं । इन्‍हे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता । ये वास्‍तु के हिसाब से बिलकुल गलत है । ऐसा होन पर व्‍यक्ति को धन की हानि हो सकती है ।दीवारों पर दरारें दिखें तो उन्‍हें फज्ञैरन रिपेयर करवा लें, इससे पहले की कोई अनहोनी हो जाए ।

नल से पानी का टपकना
अगर आपके घर में नल से पानी टपकता है तो ऐसा होना वास्‍तु के अनुसार अशुभ है । ऐसा होना धन हानि का कारण बनता है और आर्थिक नुकसान भी होता है । नल से पानी का लीक होना पानी की भी सबसे बड़ी बर्बादी । बूंद बूंद पानी का बर्बाद होना एकदम सही नहीं है इसे आपको तुरंत ठीक कराना चाहिए । टपकता हुआ नल घर में बरकत नहीं होने देता । व्‍यक्ति की तरक्‍की में भी परेशानी पैदा होने लगती हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago