अध्यात्म

व्‍यापार में हो रहा नुकसान इन वजहों से हैं, तीसरे नंबर पर लिखी बात जरूर ध्‍यान में रखें

आपके घर-परिवार, दुकान, व्‍यापार में हो रही गड़बड़ी का कारण वास्‍तु दोष हो सकता है । आगे जानिए वास्‍तु से जुड़ी वो बातें जिसके लिए आपको वासतु एकसपर्ट से राय लेने की जरूरत नहीं है । छोटे-छोटे बदलाव आपकी प्रॉब्‍लम को ठीक कर सकते हैं ।

New Delhi, Aug 12 : वास्तु शास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमें वस्‍तुओं के आकार, प्रकार और वो किस दिशा में रखी हैं इसके अनुसार उनसे जुड़े लोगों के बारे में पता चल जाता है । व्‍यक्ति को धन की हानि हो रही है या फिर स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट, इन सबका कारण भी आपके घर का वास्‍तुदोष हो सकता है । कई घरों में हर वक्‍त परेशानियों का डेरा रहता है, समझ नहीं आता गड़बड़ी कहां है । अगर आप भी इस कन्‍फ्यूजन में हैं तो जानें उन दोषों के बारे में जो इन सब परेशानियों की वजह हो सकता है ।

दरवाजों से आती आवाज
घर या दुकान में बने खिड़की दरवाजें चरमरा कर खुल रहे हों तो ये आवाज वास्‍तु दोष की निशानी है । दरवाजे या खिड़कियों से आने वाली ऐसी आवाजों का निवारण फौरन करा लेना चाहिए । ये आवाजे आपके जीवन में दुखा का डेरा लगा सकती हैं और सुख को कोसो दूर भग सकती हैं । दरवाजों की चौखट बनाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें और ऐसी आवाज आने का मौका ही ना आने दें । खिड़की-दरवाजों से आती ये आवाजें नकारात्‍मक ऊर्जा फैलाती हैं । आगे कुछ और वास्‍तु दोष बताए गए हैं ।

छोटे-छोटे वास्‍तु दोष
1. घर या दुकान या ऑफिस की पूर्वी दीवार पर लकड़ी का सामान रखना और लगाना शुभ होता है । इसमें लकड़ी के फर्नीचर, कोई फोटो फ्रेम, शेल्‍फ, आलमारी, शो पीस कुछ भी हो सकता है ।
2. घर के लिए पेड़-पौधे चुन रहे हों तो इन्‍हें बेडरूम में ना रखें । इसके अलावा घर में कोई मरीज है तो उसके कमरे में खुशबूदार फूल जरूर रखें, अगले दिन इन्‍हें बदल दें ।
3. घर के अंदर नुकीले, कंटीले पौधे नहीं लगाने । बहुत से घरों में कैक्‍टस का घर के अंदर लगाया जाता है ये वास्‍तु दोष माना जाता है ।

इन बातों का भी रखें ख्‍याल
4. वास्तु अनुसार घर या दफ्तर का मेन गेट टूटा-फूटा या पुराना नहीं होना चाहिए । ऐसा होने पर घर के मुखिया और दफ्तर के मालिक की सेहत पर असर पड़ता है ।
5.घर या दुकान के किसी कोने में कुछ भी खुश्‍बूदार द्रव्‍य, एयर फ्रेशनर वगैरह जरूर रखें । आप चंदन अगरबत्‍ती को भी जला सकते हैं । ऐसे वातावरण से वास्‍तुदोष दूर होते हैं साथ ही वहां रहने और काम करने वाले लोगों को मानसिक रूप से शांति भी मिलती है ।

लक्ष्‍मी विराजेंगी, इन बातों का रखें ध्‍यान
6. घर हो या दुकान दरवाजे हमेशा अंदर की ओर खुलने वाले होने चाहिए । ऐसा ना होने पर उस घर में लक्ष्‍मी का वास नहीं होता, धन की किल्‍लत बनी रहती है ।
7. दो दरवाजे लगे हों तो बाहर वाला बाहर और भीतर वाला भीतर की ओर खुलने वाला हो दोनों एक ही दिशा में नहीं खुलने चाहिए ।
8. घर हो या दुकान, आराध्‍य को स्‍थान जरूर दें । जिस भी भगवान की आप पूजा करते हों उन्‍हें ईशान कोण में स्‍थापित करें । रोज दिया-बाती ना भी कर सकें तो दिल से नमस्‍कार जरूर करें । वास्‍तु दोष निवारण के ये उपाय कारगर हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago