अध्यात्म

15 सौ साल बाद इस दुर्लभ संयोग में हो रही हिंदू नववर्ष की शुरुआत, 6 राशियों को वर्षभर धन लाभ

चैत्र नवरात्र के साथ ही हिंदू नववर्ष का भी आरंभ हो गया है, ये वर्ष 1500 साल बाद एक दुर्लभ संयोग के साथ आ रहा है । पूरी जानकारी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Apr 02: हिंदू नववर्ष यानी नवसंवस्तर यानी वैदिक पंचांग के अनुसार हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आरंभ होता है, जो इस साल 2 अप्रैल 2022 यानी आज है । आज चैत्र नवरात्र का पहला दिन भी है । हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2079 के नाम से भी जाना जाएगा, यह विक्रम संवत नल नाम का संवत है और यह इंद्राग्नि युग का अंतिम वर्ष है । एक युग में पांच वर्ष होते हैं, इस वर्ष के राजा शनि ग्रह हैं और इस वर्ष के मंत्री गुरु ग्रह बताए गए हैं ।

दुर्लभ संयोग में हो रही शुरुआत
हिंदू नववर्ष के पहले दिन के स्वामी को उस पूरे वर्ष में राजा माना जाता है, चूंकि इस बार नवसंवत्सर 2079 की शुरुआत शनिवार, 2 अप्रैल से हो रही है इसी कारण से इस वर्ष ग्रहों के मंत्रिमंडल के राजा कर्मफलों के दाता और न्यायधीश माने जाने वाले शनिदेव रहेंगे । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार साल 2022 में शुरू होने वाला यह नवसंवत्सर शनिदेव के प्रभाव के कारण कई मामलों में खास रहने वाला है । इस नववर्ष जहां एक ओर शनि राजा के सिंहासन पर विराजमान हैं तो वहीं दूसरी ओर देव गुरु बृहस्पति मंत्री के स्थान पर रहेंगे ।

बन रही खास युति
साल 2022 में 1500 साल बाद रेवती नक्षत्र और तीन राजयोगों के अत्यंत दुर्लभ संयोगों में हिन्दू नववर्ष का प्रारंभ हो रहा है । ज्योतिष जानकारों के अनुसार नवसंवत्सर में बनने वाली ग्रह नक्षत्रों की यह स्थितियां कई मायनों में खास है । विक्रम संवत 2079 की शुरुआत में ही मंगल अपनी उच्च राशि मकर, राहू अपनी उच्च राशि वृषभ और केतु अपनी उच्च राशि वृश्चिक में रहेंगे । ग्रहों के राजा के रूप में शनि भी अपनी ही राशि मकर में गोचर करेंगे । इस बार शुभ संयोगों में 1500 साल बाद शनि-मंगल की युति में हिन्दू नववर्ष की शुरुआत हो रही है ।

किस राशि पर कितना प्रभाव
विक्रम संवत 2079 6 राशियों के लिए बहुत शुभ बताया गया है । नव वर्ष वृष, तुला, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के जातकों के लिए अच्छा बताया गया है । इन राशि वालों को पूरे साल आर्थिक मोर्चे पर लाभ होगा, साथ ही इन राशि के जातक पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ेंगे । सिंह, कर्क, वृश्चिक और मेष राशि के जातकों को इस पूरे वर्ष सचेत और सतर्क रहने की आवश्यकता है । इन राशियों का अहंकारी, आक्रामक और आधिकारिक व्यवहार समस्या पैदा कर सकता है । कन्या और मिथुन राशि के लिए यह एक औसत वर्ष होगा उन्हें अपने कर्मों का फल मिलेगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago