अध्यात्म

दुनिया की सबसे सटीक भविष्‍यवाणी : जानिए ‘अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी’ आपके बारे में क्‍या कहती है

दुनिया में सबसे सटीक भविष्‍यवाणियों के लिए जाना जाने वाला अफ्रीकन ज्‍योतिष 12 आकारों के माध्‍यम से व्‍यक्ति के बारे में सब कुछ बताता है । आप भी जानिए अपने जन्‍मदिन के अनुसार कौन सी आकृति आपके लिए भविष्‍यवाणी कर रही है ।

New Delhi, Jan 16 : अफ्रीकन ज्योतिष की विशेषता : भारतीय ज्‍योतिष की तरह अअफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी भी जन्‍मतिथि के अनुसार भविष्‍यवाणी कहता है । 12 राशियों की ही तरह इसमें 12 आकृतियों का प्रयोग किया जाता है । अलग-अलग नामों से इन 12 आकृतियों को अफ्रीकन ज्‍योतिष में लाया गया है, ये ज्‍योतिष सिर्फ व्‍यक्ति के स्‍वभाव के बारे में ही नहीं बताता, बल्कि उस व्‍यक्ति के लिए साल का कौन सा दिन सबसे अच्‍छा होगा और कौन सा महीना सबसे सही रहेगा ये भी बताता है । आपको शरीर के किस अंग को लेकर ज्‍यादा सावधानी रखनी चाहिए यह ज्‍योतिष इसकी भी सलाह देता है ।

अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी : दि बाओबाब ( जन्‍मदिन : 4 जनवरी – 3 फरवरी)
पेड़ के आकार की ये आकृति आपके तेज दिमाग, ताकत, मान सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा को दर्शाती है । ये बेहद स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट होते हैं । इस आकृति के लोगों के लिए गुरुवार का दिन सबसे भाग्‍यशाली माना जाता है । जनवरी से मई के महीनों में इन्‍हें अधिक सफलता प्राप्‍त होती है । इनके सबसे संवेदनशील अंग लीवर और गॉल ब्‍लैडर माने जाते हैं । इन पर दूसरों की नेगेटिविटी का कोई फर्क नहीं पड़ता ।

द वेल्थ ऑफ अंबर एंड सिल्वर (जन्‍मदिन : 4 फरवरी – 5 मार्च)
बुद्धिमान और स्‍मार्ट होने के साथ ये लोग काफी गुस्‍सैल भी होते हैं । स्‍वभाव से विद्रोही माने जा सकते हैं ऐसे लोग । इनके अंदर किसी चीज को  लेकर कोई लालच नहीं होता, ये तन, मन से काफी मजबूत माने जाते हैं । अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी के अनुसार बुधवार का दिन इनके लिए सबसे अनुकूल माना जा है साथ ही फरवरी से जून के महीने इनके लिए सबसे भाग्‍यशाली माह कहे जाते हैं । इनका सबसे मजबूत अंग आंखो मानी जाती है, इनका नर्वस सिस्‍टम इन्‍हें परेशान कर सकता है  ।

अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी : फैमिली (जन्‍मदिन : 6 मार्च – 4 अप्रैल)
इस आकृति के तहद जन्‍मे लोग बहुत दयालु स्‍वभाव के होते हैं । ये अपने मन की बात किसी को कह नहीं पाते और कइ्र बार लोगों से ज्‍यादा नजदीकी और भावनात्‍मक जुड़ाव इनके लिए डिप्रेशन को कारण बन जाते हैं ।अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी के अनुसार  ये अपनी निजी जिंदगी और ऑफिस प्‍लेस में काफी सफल रहते हैं । मार्च और जुलाई के महीने इनके लिए बहुत शुभ रहते हैं । इनको अपनी सेहत को लेकर सावधान रहने की जरूरत होती है क्‍योंकि इनके लंग्‍स काफी संवेदनशील माने जाते हैं ।

स्मॉल सर्विसेज टू दी नेबरहुड (जन्‍मदिन : 5 अप्रैल -4 मई)
सामाजिक और दोस्ताना मिजाज के होते हैं इस आकृति के तहत पैदा होने वाले लोग । इनकी एक कमी इन्‍हें जिंदगी भर तनाव में रखती है और वो है समस्‍याओं से भागने की कोशिश । ये सच्‍चा दोस्‍त भी नहीं चुन पाते । अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी के अनुसार शनिवार का दिन और अप्रैल-अगस्त का माह इनके लिए विशेष रूप से लकी होता है । इनका सबसे मजबूत इंद्रिय इनके कान होते हैं, इन लोगों को मानसिक रूप से अपना विशेष ख्‍याल रखने की जरूरत होती है ।

अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी : द मार्केट (जन्‍मदिन : 5 मई -4 जून)
शांति और सद्भावना के साथ-साथ ये थोड़े सख्‍त मिजाज के होते हैं । इनके अंदर नरमी भी उसी मात्रा में होती है जितनी सख्‍ती, इसलिए ये सबसे अलग होते हैं । इनका सबसे अनुकूल दिन रविवार माना जाता है और सबसे बेसट मंद मई और सितंबर माना जाता है । इस आकृति के लोगों को गले और नसों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

एनसेस्टर (जन्‍मदिन : 5 जून – 4 जुलाई)
ये लोग बहुत ही सेल्फिश माने जाते हैं । इनका मूल व्‍यवहार घमंडी और दूसरों को परेशान करने वाला होता है  । हालांकि इन्‍हें इस बात का एहसास नहीं होता लेकिन असल जिंदगी में इनका ये व्‍यवहार इन्‍हें दूसरों से अलग करता है । अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी के अनुसार ये स्‍मार्ट होने के मजाकिया होते हैं, लेकिन व्‍यवहार के कारण ये मजाक इन्‍हें ही उल्‍टा पड़ जाता है । सोमवार का दिन इनके लिए सबसे लकी होता है, वहीं जून और अक्टूबर का महीना भी इनके लिए विशेष रूप से अनुकूल साबित होता है।

अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी : दी जज ( जन्‍मदिन : 5 जुलाई – 4 अगस्त)
जैसा कि आकृति और नाम से पता चलता है, ये लोग बहुत ही ववहारिक होते हैं । इन्‍हें निर्णय लेने में क्षणि देरी नहीं होती । किसी भी चुनोतीपूर्ण निर्णय को ये आसानी से कर लेते हैं । कल में जीने की बजाय वर्तमान में जीना पसंद करते हैं । इनके लिए सबसे लकी दिन गुरुवार का होता है । पैर और घुटने की समस्‍या से ये परेशान रहते हें । आंखों की प्रॉब्‍लम इन्‍हें नहीं होती ।

दि कोला नट ( जन्‍मदिन : 5 अगस्त – 3 सितंबर)
बेहद ऊर्जवान, पॉजिटिव होते हैं ये लोग । जल्‍दबाजी में निर्णय करना इनके लिए कई बार मुश्किल काकारण बन जाता है । कई मामलों में इन लोगों पर भरोसा करना मुश्किल का सबब बन जाता है । स्थिरता की कमी के कारण ये फैसला लेने में जल्‍दबाजी कर देते हैं और यही इनके साथ सबसे गलत होता है । अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी के अनुसार बुधवार का दिन इनके लिए लकी रहता है । इनकी जीभ, यानी टेस्‍ट बड्स इन्‍हें कभी धोखा नहीं देते । अगस्‍त और दिसंबर शुभ महीने हैं ।

दि ट्रेवलर (जन्‍मदिन : 4 सितंबर – 3 अक्टूबर)
स्‍वभाव से बेहद जटिल होते हैं इस आकृति के तहत जन्‍मे लोग । इन्‍हे समझना बहुत मुश्किल माना जाता है । ये आसानी से किसी पर भरोसा नहीं करते । नए माहौल में ढलना इनके लिए मुश्किल होता है । गुरुवार इनके लिए शुभ दिन बताया गया है । साथ ही जनवरी और सितंबर के महीने इनके लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आते हैं । पैर और घुटनों की समस्‍या इन्‍हें सता सकती है ।

अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी : दी डिस्टेंस (जन्‍मदिन : 4 अक्टूबर – 3 नवंबर)
ये सहसिक होते हें, अपने दिन की सुनने वाले होते हैं । ये लोग दुनिया के खिलाफ जाने से हिचकते नहीं हैं । जीवन की कठिन परिसिथतियों में ये आपका साथ निभाते हैं । लेकिन ये लोग अच्‍छे लाइफ पार्अनर नहीं बन सकते । इन लोगों के शुक्रवार का दिन सबसे शुभ बताया गया है । कान इनके बहुत तेज होते हैं और दिल इनका सबसे नाजुक अंग होता है । फरवरी और अक्टूबर के महीने इनके लिए शुभ माने जाते हैं ।

चाइल्ड ऑफ दी वर्ल्ड (जन्‍मदिन : 4 नवंबर – 3 दिसंबर)
किसी का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए ये झूठ का सहारा लेने से गुरेज नहीं करते । गलत संगत इनके जीवन को बर्बाद कर सकती है । प्रोफेशनल लाइफ में ये सफल रहते हैं लेकिन निजी जिंदगी बहुत मुश्किलों भरी होती है । इनका सबसे अनुकूल दिन शनिवार है और मार्च और नवंबर शुभ महीने बताए गए हैं । इनका डायजेस्टिव सिस्‍टम सेंसिटिव होता है ।

अफ्रीकन एस्‍ट्रॉलॉजी : दी हार्वेस्ट एंड दी ग्रेनेरी (जन्‍मदिन : 4 दिसंबर – 3 जनवरी)
ये लोग बहुत मेहनती होते हैं । अपने लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए ये कठिन परिश्रम से भी नहीं घबराते हैं । इनके संजीदा होने के कारण ये कई बार लाइफ की छोटी –  छोटी खुशियों का आनंद नहीं ले पाते । मंगलवार का दिन इनके लिए सबसे लकी होता है साथ ही अप्रैल और दिसंबर सबसे शुभ महीने माने जाते हैं । इनकी सुनने की क्षमता तेज होती है, त्वचा और हड्डियों के रोग इन्हें सताते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago