Categories: Uncategorized

जय हिंद: जहां इंसान का रहना बेहद मुश्किल है, वहां भी पहली बार फहराया गया तिरंगा

जहां आज तक तिरंगा फहराया नहीं गया था, इस बार वहां भी इस ध्वज को फहराया गया है। माइनस से नीचे तापमान में ये देखकर आप भी जय हिंद कहेंगे।

New Delhi, Jan 26: गणतंत्र दिवस का पावन पर्व और इस बेला पर सारी दुनिया की नजर हिंदुस्तान पर है। राजपथ पर देश ने अपनी ताकत, शौर्य और सेना का परिचय दुनिया को दिया। 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस बार भारत में आए थे। ये भी पहली बार हो रहा है कि भारत के किसी गणतंत्र दिवस की परेड को देखने के लिए 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष यहां आए। इस बार कुछ रोचक बातें हुई हैं।

बर्फीली वादियों में देशभक्ति
आज हम आपको जो बात बताने जा रहे हैं, वो किसी गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार हुई है। आप जानते ही होंगे कि केदारनाथ में सर्दियों के मौके पर कपाट बंद होते हैं। यहां की चोटियां दिन रात बर्फ से आच्छादित रहती हैं। इस बार केदारनाथ के कपाट जिस दौरान बंद हुए थे, तो उस वक्त खुद पीएम मोदी वहां गए थे और नई केदारपुरी बनाने की बात कही थी।

जवानों में देशभक्ति का जज्बा
इस केदारपुरी को बनाने में नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग यानी एनआईएम के जवानों ने अद्भुत साहस का परिचय दिया है। माइनस से कम तापमान में भी ये जवान लगातार काम कर रहे हैं। हाड़ कंपा देने वाली ठंड में केदारनाथ में जो आज तक नहीं हुआ, वो भी हो गया। महादेव के दर पर 26 जनवरी के दिन पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

माइनस से कम तापमान में जय जवान
जरा सोचिये वो पल कितना गौरवशाली रहा होगा, जब केदार की नगरी में 26 जनवरी को तिरंगा फहराया गया। केदारनाथ में इस वक्त चारों तरफ बर्फ है। यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से भी नीचे चला गया है। इस कड़ाके की ठंड में भी नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के जवान लगातार जोश से काम कर रहे हैं। कड़ाके की ठंड भी इन जवानों के जोशीले अंदाज के आगे फीकी पड़ रही है।

जवानों ने कायम की मिसाल
जाहिर सी बात है कि विपरीत परिस्थितियों में रह रहे इन जवानों ने एक नई मिसाल कायम की है। 69वें गणतंत्र दिवस पर केदारनाथ धाम में राषअट्रीय ध्वज फहराया। साल 2013 में आई आपदा के बाद यहां सब कुछ ध्वस्त हो गया था। केदार के कपाट बंद होने के बाद यहां इंसानी चहल पहल एकदम शून्य हो जाती है। जहां भी नजर दौड़ाएंगे, वहां आपको बर्फ नजर आएगी।

जवानों ने गाए देशभक्ति से भरे गीत
नेहरू पर्वतारोहण संस्थान को केदारनाथ के पुनर्निर्माण का जिम्मा दिया गया था। साल 2014 से बाबा भोलेनाथ की नगरी में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के जवान डटे हैं। इन जवानों की संख्या 150 के करीब है। विपरीत और मुश्किल हालातों में रहकर भी ये जवान वहां हर त्योहार मना रहे हैं। जब बात राष्ट्रीय पर्व की हो तो फिर ये जवान कैसे पीछे रह सकते हैं।

सूबेदार देवेंद्र सिंह ने फहराया तिरंगा
गणतंत्र दिवस के मौके पर सुबह NIM के सुबेदार देवेंद्र सिंह ने केदारनाथ में ध्वजारोहण किया। इस दौरान वहां मौजूद श्रमिकों के दिल में देशभक्ति की भावना उफान मारने लगी। इस दौरान जवानों ने राष्ट्रगान के साथ-साथ देशभक्ति के गीत भी गाए। केदार की वादियों में तिरंगा अलग ही अंदाज में नजर आ रहा था, जिसे देखकर आपको भी गर्व होगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago