Categories: Uncategorized

पति-पत्‍नी में होती है लड़ाई, ये उपाय अपनाइए सब शांत हो जाएगा

आपके घर में होने वाले झगड़े, आपसी मतभेद आपके चारों ओर फैली नकारात्‍मक ऊर्जा के कारण उत्‍पन्‍न होते हैं । कुछ ज्‍योतिषीय उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने जीवन की इन समस्‍याओं से मुक्ति पा सकते हैं ।

New Delhi, Dec 24 : घर में वास्‍तु दोष होने, घर के सही प्रकार से ना बने होने, ऊर्जा का प्रवाह, आपके आस-पास के लोगों की ऊर्जा, ये सब कारण होते हैं आपकी मानसिक शांति के । जब मानसिक रूप से आप परेशान होते हैं तो ऐसे सभी कारक और विकराल रूप धारण करते हैं और वजह बनते हैं घरेलु कलह की । आपसी मतभेद पति-पत्‍नी में भी हो सकते हैं, आपकी और आपके संतान के बीच भी हो सकते हैं, माता-पिता से भी हो सकते हैं । कलह युक्‍त घरों में ना सरस्‍वती विराजती हैं और ना ही लक्ष्‍मी ऐसे घर पधारती हैं ।

ग्रह दोष हो भी हो सकते हैं कारण
ऐसे घर में रहने वाले लोगों के लिए ये जानना जरूरी है कि ये सब कुछ आपके घर में मौजूद नकारात्‍मकता की वजह से है । ग्रहों के दोष, राहु-केतु का चक्‍कर, शनि की कुदृष्टि जैसे बहुत से कारण हो सकते हैं घर में झगड़े की वजह । आगे कुछ ज्‍योतिषीय उपाय बताए जा रहे हैं, बताए गए तरीके से अगर आप इन्‍हें करें तो आपको लाभ ही लाभ होगा । हिंदू धर्म में विवाह पूर्व होने वाला कुंडली का मिलान विवाह के बाद आने वाली परेशानियों की भविष्‍यवाणी करता है, यदि आप अरेंज मैरिज कर रहे हैं तो कुंडली मिलान करवाने में कोई बुराई नहीं है ।

सिंदूर का दान
गृह क्‍लेश से मुक्ति पाने के लिए सबसे कारगर उपाय है सिंदूर का दान । पति-पत्‍नी के बीच सिंदूर विशेष महत्‍व रखता है । सप्‍ताह के किसी भी दिन देवी मंदिर में जाकर माता को सिंदूर चढ़ाएं । दांपत्‍य जीवन में अगर बहुत दिक्‍कत हो तो सिंदूर दान कर माता से जीवन के सुखी होने का वरदान मांगे । किसी सुहागन स्‍त्री को सिंदूर का दान कर उनसे भी आशीर्वाद लें । आशीर्वाद लें कि आपके घर में सब कुछ सुख पूर्वक रहे और किसी प्रकार की कोई समस्‍या ना आए ।

65 दिनों तक करें ये  उपाय
कलह से निपटने में केसर का उपाय अत्‍यंत लाभदायक है । केसर का प्रयोग ज्‍योतिष में काफी समय से होता आ रहा है । ये भगवान को प्रिय कुछ वस्‍तुओं में से एक है । ये मानसिक रूप से शांति पाने के लिए प्रयोग में लाई जाती है । इसके लिए आपको चुटकी भर केसर को पानी में मिलाना होगा । सुबह उठकर स्‍नान आदि के बाद पूजा पाठ करें और केसर का तिलक नाभि में लगाएं । केसर वाला दूध पीने से भी आपको शांति की प्राप्ति होगी । इस उपाय को 65 दिनों तक करें । तिलक यदि पत्‍नी करे तो लाभ जल्‍दी मिलना प्रारंभ होगा ।

गाय के लिए रोटी
अपने चूल्‍हे पर बनने वाली पहली रोटी गाय के लिए निकालें । घर के आसपास गाय हो तो उसे अपने हाथों से रोटी खिलाकर आएं । इसके अलावा रात को मुठ्ठी भर चने की दाल को भिगोने रख दें । सुबह सवेरे स्‍नान करके ये भीगी हुई दाल गौ माता को खिलाएं और कलह से मुक्ति की प्रार्थना करें । गौ माता की सेवा करने से आपके मन को शांति मिलेगी । गौ माता के नाम से गौशाला में दान आदि करना भी शुभ माना जाता है ।

गरीबों में बांटे लड्डू
विश्‍व के पालनहार हैं श्री हरि विष्‍णु । लक्ष्‍मी जी के साथ उनकी जोड़ी दांपत्‍य जीवन में समर्पण भाव को दर्शाती है । हफ्ते में किसी भी एक दिन विष्‍णु मंदिर जाएं और भगवान को बेसन के लड्डू अर्पित करें । प्रसाद के ये लड्डू पूरी श्रद्धा के साथ गरीबों में बांट दें । प्रभु से कहें कि वो जिस प्रकार वो सभी से प्रेम करते हैं वैसा ही प्‍यार आपके परिवार में भी भर जाए ।

इधर – उधर ना फैले हों जूते और चप्‍पल
वास्‍तु अनुसार आपके घर में जूते-चप्‍पल बिखरे पड़े रहते हैं तो आपके घर में नेगेटिव एनर्जी बनी रहेगी । ऐसे घर में कलेश होना आम बात है । जूतों का एक निश्चित स्‍थान बनाएं और सुनिश्चित करें कि सब वहीं जूते वगैरह रखें । ध्‍यान रहे घर के दरवाजों पर उल्‍टी चप्‍पल ना पड़ी रह जाएं । इन छोटी-छोटी बातों का ख्‍याल रख आप अपने घर में हमेशा के लिए सुख-शांति बनाए रख सकते हैं ।

गुरुवार को ये काम ना करें
गुरुवार को परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ नियम बना लें । घर में कोई साबुन का इस्‍तेमाल नहीं करेगा । कपड़े नहीं धुले जाएंगे । कोई मांसाहार भी नहीं करेगा । इस दिन परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ मिलकर केले के पौधे की पूजा करें । सामर्थ्‍यानुसार केले गरीबों और जरूरतमंदों को बांटें । घर के आंगन में केले के पेड़ को लगाने की जगह हो तो जरूर लगाएं और रोज उसकी सेवा करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago