वायरल

अटल जी ने कानपुर से किया था पोस्ट ग्रेजुएशन, डिग्री ढूंढने में जुटे दो-दो विश्वविद्यालय

अटल बिहारी वाजपेयी ने कानपुर से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई की है, उन्होने डीएवी महाविद्यालय से 1945 -47 सत्र में पीजी किया था।

New Delhi, Aug 22 : भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इस दुनिया से विदा हो गये, अब उनसे जुड़ी हर चीज को सहेजने की तैयारी हो रही है, ताकि आने वाली पीढियों को उनकी महानता के किस्से बताया जा सके। अटल संग्रहालय बनाने की कवायद तेज हो गई है, इस संग्रहालय में अटल जी की डिग्रियों को भी रखा जाएगा। इसके लिये कानपुर बीजेपी जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र मैथानी कानपुर विश्वविद्यालय पहुंचे और सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के वीसी से मुलाकात की।

कानपुर से पोस्ट ग्रेजुएशन
आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी ने कानपुर से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई की है, उन्होने डीएवी महाविद्यालय से 1945 -47 सत्र में पीजी किया था। इसके साथ ही उन्हें 31 मार्च 1993 को यूनिवर्सिटी द्वारा मानद उपाधि से भी नवाजा गया था, बीजेपी नेता यूनिवर्सिटी डिग्री की कॉपी के लिये पहुंचे थे, ताकि उसे संग्रहालय में लगाया जा सके।

दो यूनिवर्सिटी डिग्री ढूंढने में जुटी
बीजेपी नेता ने सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की वीसी प्रो. निलिमा गुप्ता से मुलाकात की, जिसके बाद वीसी ने उन्हें जानकारी दी, कि सीएसजेएम यूनिवर्सिटी साल 1966 में बना था, उससे पहले डीएवी कॉलेज आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध था, तो आप इस बारे में आगरा विश्वविद्यालय से बात करें, जिसके बाद अब बीजेपी नेता ने आगरा विश्वविद्यालय में इसके लिये संपर्क किया, तो उन्होने आश्वासन दिया गया है, कि कुछ समय दें, जल्द ही उन्हें अटल जी की डिग्रियां संग्रहालय के लिये उपलब्ध करा दी जाएगी।

अटल जी की पढाई
अटल जी बचपन से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिसकी वजह से ना सिर्फ माता-पिता बल्कि आस-पड़ोस के लोग भी उन्हें बेहद प्यार करते थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा गोरखी विद्यालय से शुरु हुई, फिर बाद में उन्होने ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज से हिंदी, इंगलिश और संस्कृत विषय से बीए किया। मालूम हो कि अब विक्टोरिया कॉलेज का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई कॉलेज कर दिया गया है।

कानपुर से पीजी
विक्टोरिया कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होने कानपुर के दयानंद एंग्लो वैदिक कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस से एमए किया, परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर प्राप्त करने की वजह से उन्हें फर्स्ट क्लास की डिग्री से सम्मानित किया गया था। कॉलेज के दिनों से ही अटल जी संघ की शाखा में भी रुचि लेने लगे थे। 1957 में पहली बार बलराम (गोंडा, यूपी) सीट से जीतकर वो लोकसभा पहुंचे। वो पहले गैर-कांग्रेसी पीएम थे, जिन्होने 5 साल तक सरकार चलाई थी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago