वायरल

दिल्‍ली के सबसे बड़े अस्‍पताल में इलाज में ऐसी लापरवाही, दिल के ऑपरेशन के बाद बच्‍ची को संक्रमण, डॉक्‍टरों ने भगवान भरोसे छोड़ा

एम्‍स जैसे अस्‍पताल में एक मासूम का ऑपरेशन कर उसे दूसरे अस्‍पतालों के भरोसे छोड़ दिया जाता है । बच्‍ची की हालत लगातार गंभीर होती जा रही है लेकिन बच्‍ची को सही इलाज नहीं मिल पा रहा है ।

New Delhi, Sep 17 : दिल्‍ली ही नहीं देश के सबसे बड़े अस्‍पतालों में से एक एम्‍स से बड़ी लापरवाही सामने आई है । यहां एक बच्‍ची के दिल का ऑपरेशन किया गया, लेकिन अब उस बच्‍ची को संक्रमण हो गया है और अस्‍पताल ने उसे दूसरे अस्‍पतालों के भरोसे छोड़ दिया । मासूम बच्‍ची का पिता बच्‍ची को लेकर एक अस्‍पताल से दूसरे अस्‍पताल भटक रहा है । बच्‍ची की हालत दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है । दूसरे अस्‍पताल के डॉक्‍टरों के मुताबिक बच्‍ची की हालत नाजुक बनी हुई है ।

एम्स में हुआ दिल का ऑपरेशन
बुराड़ी के संत नगर निवासी कुलदीप कुमार वर्मा के घर 2016 में एक बेटी का जन्‍म हुआ । इससे पहले की वो बेटी के जन्‍म की खुयिायां मना पाते, दो महीने बाद ही बच्‍च्‍ी की तबीयत बिगड़ने लगी । बच्‍ची को निमोनिया ने जकड़ लिया था । इलाज के दौरान पता चला कि मासूम बच्‍ची के दिल में भी समस्‍या है । दिल का आकार सामान्‍य नहीं था और एक हिस्‍से में रकत का संचार भी ठीक तरह से नहीं हो रहा था ।

2023 में दी ऑपरेशन की डॉक्‍टर
पिता ने बच्‍ची को एम्स के डॉक्टरों को दिखाया, डॉक्‍टरों ने जांच की तो बच्ची का जल्द ऑपरेशन करने की सलाह तो दी, लेकिन हैरानी इस बात पर कि ऑपरेशन की तारीख पांच साल बाद 2023 की दे दी । पिता ने इस तारीख को जल्‍दी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर और एम्स प्रबंधन के हर मुमकिन चौखट पर गुहार लगाई । बीते 4 सितंबर को बच्ची का ऑपरेशन हुआ और 7 तारीख को ही डॉक्टरों ने बच्ची को एम्स से डिस्चार्ज भी कर दिया ।

घर जाते ही बीमार पड़ी बच्‍ची
4 को ऑप्‍रेशन और महज तीन दिन बाद बच्‍ची को अस्‍पताल से डिस्‍चाज्र कर दिया गया लेकिन बच्‍ची को घर पहुंचते ही तेज बुखार हो गया। जब बुखार नहीं उतरा तो बच्‍ची को दोबारा एमस के एमरजेंसी वार्ड में ले जाया गया । जांच हुई तो पता चला बच्‍च्‍ी संक्रमण का शिकार हो गई है । पिता तब सन्‍न रह गए जब एम्‍स के डॉक्‍टरों ने उन्‍हें दूसरे अस्‍पताल जाने को कहा ।

बेड शेयरिंग से बढ़ा संक्रमण
परेशान पिता कुलदीप बच्ची को आरएमएल अस्पताल ले गया । बेड की कमी की वजह से यहां बच्ची को एक और मरीज के साथ बेड शेयर करना पड़ रहा है । इसके चलते उसका संक्रमण का स्तर इतना बढ़ गया कि अब वो कुछ खा भी नहीं पा रही है। एम्‍स के डॉक्‍टरों के कहने पर बच्‍ची को दूसरे अस्‍पताल में एडमिट कराने पर पिता कुलदीप का कहना है कि जब संक्रमण की शुरुआत एम्स से हुई फिर अब दूसरा अस्पताल क्यों ? सफदरजंग अस्पताल में भी बेड की कमी के चलते वो मायूस ही लौटे हैं ।

डॉक्‍टर्स क्‍या कहते हैं ?
एम्स के डॉ. वी देवगुरू का कहना है कि ऑपरेशन की तत्काल जरूरत को देखते हुए उन्होंने तारीख से पांच साल पहले उसका ऑपरेशन कर दिया, लेकिन उनके पास केवल दो ही बेड हैं, जो सर्जरी वाले मरीजों के लिए होते हैं। सफदरजंग अस्पताल बहुत अच्छा है। वहां इलाज हो सकता है। एम्स का कहना है कि वे सर्दी जुकाम या निमोनिया का इलाज नहीं कर सकते। जबकि केंद्र के ही सफदरजंग और आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों का दावा है कि बच्ची के पास वक्त कम है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago