वायरल

विशाखापत्तनम में दिखे एलियंस ? वायरल वीडियो की हकीकत आपको हैरान कर देगी

भारत के विशाखपट्नम में एलियन जैसे दो प्राणी देखे जाने का वीडियो वायरल हो गया है । क्‍या है इसका सच और एलियंस की हकीकत आइए जानते हैं ।

New Delhi, Nov 20 : दुनिया भर के अलग-अलग इलाकों में कई एलियन देखे जाने की खबरें सामने आती रहती हैं । कभी अजीबोगरीब आकृति के प्राणी जंगलों में नजर आते हैं तो कभी समुद्र किनारे कुछ अजीब सा नजर आता है । इस बार खबर भारत से है । देश के विशाखापट्नम शहर में एलियंस दिखने का दावा किया गया है । एक नहीं दो एलियन । जी हां, इन एलियंस का वीडियो इन दिनों साउथ इंडिया में तेजी से वायरल हो रहा है । लेकिन क्‍या ये वाकई एलियन है, या कुछ और । चलिए आगे बताते हैं आपको ।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए एलियंस
एलियंस का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है । इस वीडियो में दो सफेद रंग के बड़ी बड़ी आंखों वाले प्राणी एक साथ खड़े नजर आ रहे हैं । कैमरे की रोशनी में वो बेहद डरे हुए दिख रहे हैं । खास बात ये कि दोनों शांत मुद्रा में खड़ें हैं और बिलकुल भी मूव नहीं कर रहे हैं । ऐसा लग रहा है मानों ये कैमरे की रोशनी से डर गए हों । ये वीडियो एलियंस का वीडियो कहकर शेयर किया जा रहा है ।

एलियन मान रहे हैं लोग
ये वीडियो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना क्षेत्र में तेजी से वायरल हो रहा है । लोग इन्‍हें एलियंस ही समझ रहे हैं । दरअसल इनकी आकृति परेशान करने वाली है । ये किसी आम जानवर से मेल नहीं खा रहे और केमरे की रोशनी में जिस तरह इनकी आंखे चमकती हुई नजर आ रही है वो हैरान करने वाली है । लोगों को तो यही लग रहा है कि ये सच में एलियन हैं, लेकिन इसके बारे में जानने की उत्‍सुकता भी उनमें जरूर है ।

किसी कंस्‍ट्रक्‍शन साइट का है वीडियो
वीडियो देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि ये किसी कंस्‍ट्रक्‍शन साइट पर रिकॉर्ड किया गया हो । जिस तरह की लोकेशन है उसे देखकर ये किसी का घर तो बिलकुल भी नहीं लगता । एलियंस बताए जा रहे ये प्राणी छुपकर अंधेरे में बैठे थे, जहां किसी की नजर उनपर पड़ी । शख्‍स ने अपने कैमरे से इनका वीडियो बना लिया । वीडियो में दोनों प्राणियों की एकदम खड़ी ओर शांत मुद्रा हैरान कर रही है ।

एलियन नहीं ये प्राणी होने का दावा
वीडियो वायरल हो रहा है तो जाहिर है कुछ लोग इसका सच भी जानना चाहते हों । नेहरू जूलॉजिकल पार्क की क्यूरेटर शिवानी डोंगरे के मुताबिक ये कोई एलियंस नहीं बल्कि एक सुंदर और बेहद प्रजाति के जीव हैं । एलियन नहीं ये हें श्‍वेत उल्‍लू ।  जिन्‍हें Harmless Barn Owls भी कहते हैं । कोई इनके सामने आ जाए तो वो चौंक जाते हैं और एकदम सतर्क मुद्रा में आ जाते हैं ।

श्‍वेत उल्‍लुओं की खासियत
वीडियो में दिख रहे प्राणी श्‍वेत उल्‍लू बताए जा रहे हैं । शिवानी के मुताबिक इन उल्‍लुओं को दिल के आकार का चेहरा और नीचे की तरफ निकली हुई चोंच ही उनकी खासियत है । जब उन पर अचानक कैमरे की लाइट पड़ी तो वो चौकस हो गए ओर इसीलिए वीडियो में सावधान की मुद्रा में खड़े नजर आ रहे हैं । कयोंकि उन्‍हें कोई पकड़कर बैठने वाली जगह नहीं मिली इसलिए वो चपटी सतह पर इस अवस्‍था में खड़े दिखे हैं ।

श्‍वेत उल्‍लू की थ्‍योरी पर सवाल
हांलाकि सवाल ये भी उठ रहे हें कि एलियंस की तरह दिख रहे ये प्राणी अगर उल्‍लू हैं तो ये कैसे इस तरह से खड़े हैं साथ ही उनके शरीर पर इतने कम फर क्यों हैं । इस सवाल के जवाब में शिवानी कहती हैं कि ये श्‍वेत उल्‍लू अभी बच्‍चे लग रहे हैं । हो सकता है इनकी मां इनसे दूर हो गई हो और उन्‍हें अभी ठीक से खाना भी ना मिला हो । इसी वजह से वो अभी विकसित नहीं हो पाए हैं ।

संरक्षित प्रजाति है श्‍वेत उल्‍लू
श्‍वेत उल्‍लू एक संरक्षित प्रजाति है । जिसे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (डब्ल्यूपीए), 1972 की अनुसूची IV के त‍हत संरक्षण प्राप्‍त है । इस विचित्र और अद्भुत प्रजाति के जीव को बचाने के लिए सरकार हर तरह से काम कर रही है । वीडियो में दिख रहे ये जीव अगर श्‍वेत उल्‍लू हैं तो इनका संरक्षण जरूरी है । एलियंस जैसा इस वीडियो में फिल्‍हाल कुछ नहीं दिख रहा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago