वायरल

जिंदगी बनाने के चक्कर में धो बैठी जिंदगी से हाथ, मिली दर्दनाक मौत

अमृतसर के रईया के गांव पड्डा में दो मोटरसाइकिलों की बीच आमने-सामने की टक्कर हुई, जिसमें 12वीं की छात्रा रमनदीप और 10वीं का पेपर देकर लौट रहे बिक्रम सिंह की मौके पर ही मौत हो गई।

New Delhi, Mar 19 : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की गलत नीतियों की वजह से दो विद्यार्थियों की जान चली गई। जबकि 3 अन्य अस्पताल में जिंदगी और मौत से लड़ रहे हैं। आपको बता दें कि अमृतसर के रईया के गांव पड्डा में दो मोटरसाइकिलों की बीच आमने-सामने की टक्कर हुई, जिसमें 12वीं की छात्रा रमनदीप और 10वीं का पेपर देकर लौट रहे बिक्रम सिंह की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गये।

परीक्षा देकर लौट रहा था छात्र
मालूम हो कि मृतक छात्र बिक्रम सिंह परीक्षा केंद्र फेरुमन सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पेपर देकर लौट रहा था, तभी ये हादसा हुआ, बिक्रम के परिजन बोर्ड पर गलत नीतियों का सवाल उठा रहे हैं, उनका कहना है कि बोर्ड ने ऐलान किया था कि परीक्षा केन्द्र तीन किमी के दायरे में बनाया जाएगा, लेकिन बिक्रम का परीक्षा केंद्र उसके घर से साढे चार किमी दूर था।

परीक्षा केंद्र तीन किमी से ज्यादा दूर
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सेंटर बदलने की पॉलिसी नकल रोकने के उद्देश्य से बनाई थी, इसके बावजूद पूरे प्रदेश में नकल के केस सामने आ रहे हैं, यूएमसी काटी जा रही है। आपको बता दें कि बोर्ड ने पहली बार परीक्षा केंद्र किलोमीटर के दायरे में शिफ्ट करने के आदेश दिये, जिसे टीचर्स यूनियनों के विरोध पर घटाकर 3 किमी कर दिया गया। इसके बावजूद कई स्कूल ऐसे हैं, जिनके परीक्षा केंद्रों की दूरी तीन किमी से ज्यादा है, कोट मेहताब स्कूल का केंद्र इन्हीं में से एक है।

ऑटो से जाते बच्चे
कोट मेहताब स्कूल का केंद्र भी इन्हीं में से एक है, भलोजला गांव के बिक्रम, आकाशदीप और इंद्रपाल इसी स्कूल के छात्र थे। तीनों रोजाना ऑटो से स्कूल आते-जाते थे। लेकिन परीक्षा केंद्र गांव से 8 किमी दूर फेरुमन में होने की वजह से तीनों मोटरसाइकिल से परीक्षा देने जाते थे। परिवार वालों का कहना है कि अगर परीक्षा केंद्र आस-पास ही होता, तो उनके बच्चे ऑटो से ही पेपर देने जाते, शायद उनकी जान नहीं जाती।

मृतक छात्रा
मृतक छात्रा का नाम रमनदीप कौर था, वो रईया के सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा थी, वो गुरु नानकग सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा देने पहुंची थी। लेकिन एडमिट कार्ड छूट जाने की वजह से वो अपने घर जा रही थी। अगर परीक्षा केन्द्र उसके स्कूल में होता, तो रोल नंबर छूट जाने के बाद भी वो अपने प्रिसिंपल कम कंट्रोलर से लिखवाकर परीक्षा में शामिल हो सकती थखी। लेकिन दूसरे स्कूल में परीक्षा केंद्र होने की वजह से उसे एडमिट कार्ड लाने के लिये अपने गांव ही जाना पड़ा।

परीक्षा केंद्र तक जाने की जिम्मेदारी छात्रों की
सीबीएसई बोर्ड को देखकर पंजाब बोर्ड ने भी परीक्षा केंदर् दूसरे स्कूलों में बनाने का पैटर्न तो अपना लिया, लेकिन परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने की जिम्मेदारी बच्चों की अपनी होती है। बोर्ड ने उन्हें ना तो बसें उपलब्ध कराई और ना ही किसी किसी दूसरे तरह का इंतजाम किया, ताकि छात्रों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाया जा सके।

मंत्री बोले- हर स्कूल में नहीं बना सकते सेंटर
पंजाब के शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि उन्हें दो बच्चों की मौत का दुख और अफसोस है, लेकिन हर स्कूल में परीक्षा केंद्र नहीं बना सकते, सीबीएसई और आईसीएसई में भी सेंटर दूसरे स्कूलों में बनते हैं। सेंटर बनाने के बाद स्कूलों से पूछा जाता था, जिन्हें परेशानी है, वो सेंटर बदलवा लें। कुछ स्कूलों ने भेजा, तो उनके सेंटर बदले गये। हो सकता है कि इस स्कूल ने लिखकर ना दिया हो, एक-एक स्कूल का तो चेक नहीं कर सकते ।

बोर्ड सेक्रेटरी ने क्या कहा ?
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव हरगुण कौर से जब सवाल पूछा गया, तो उनका पहला रिएक्शन था कि क्या मौत परीक्षा केंद्र दूर होने की वजह से हुआ ? जब उन्हें बताया गया कि परीक्षा केंद्र दूर होने की वजह से बच्चे बाइक से जा रहे थे। एक्सीडेंट में दो छात्रों की मौत हो गई, तीन गंभीर रुप से घायल हैं, तो उन्होने इस पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

हादसे का जिम्मेदार शिक्षा विभाग
डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट के जिला प्रधान अश्वनी अवस्थी ने कहा कि दोनों ही बच्चों की मौत का जिम्मेदार शिक्षा विभाग है, यूनियनों ने पहले ही सेंटर शिफ्ट करने का विरोध किया था। स्कूल में विद्यार्थियों के ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा नहीं दी गई, बच्चे खुद से परीक्षा केंद्र तक जा रहे थे, अगर यही घटना किसी प्राइवेट स्कूल के साथ होती, तो पंजाब सरकार अब तक नोटिस निकालकर उसकी एफिलिएशन रद्द कर चुकी होती।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago