वायरल

‘बेटे को लात से मारा, इलेक्ट्रिक शॉक दिया,चीनी सेना ने मीराम के साथ की बर्बरता’

अरुणाचल प्रदेश से चीनी सेना द्वारा अपहरण किए गए किशोर मीराम के पिता ने आरोप लगाए हैं कि चीनी सेना ने बेटे को बांधकर रखा और उसे टॉर्चर किया ।

New Delhi, Feb 02: अरुणाचल प्रदेश से कथित तौर पर चीनी सेना द्वारा अगवा किए किशोर मीराम की घर वापसी हो गई है । जिला उपायुक्त शाश्वत सौरभ ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना ने सोमवार शाम अपर सियांग जिले के तूतिंग में आयोजित एक समारोह में मीराम तारोन को उसके माता-पिता से मिला दिया है । किशोर के घर लौटने पर स्थानीय प्रशासन और पंचायत के नेताओं ने मीराम का जोरदार स्वागत किया । हालांकि अब मीराम के पिता ओपांग तारोन बता रहे हैं कि चीनी सेना (PLA) ने उनके बेटे को पीठ पर मारा और इलेक्ट्रिक शॉक दिया ।

18 जनवरी को किया था अगवा
आपको बता दें 17 साल के मीराम तारोन को चीनी सेना ने 18 जनवरी को वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास लुंगटा जोर इलाके से अपहरण कर लिया था । मीराम अपने दोस्त जॉनी यैंग के साथ यहां शिकार पर गया था । इसी दौरान वो चीनी सेना की पकड़ में आ गया । जबकि यैंग मौके से भागने में सफल रहा और उसने घटना की सूचना अधिकारियों को दी । जिसके बाद लंबी बातचीत के बाद 27 जनवरी को चीनी सेना ने मीराम को अंजाव जिले के किबिथू में वाचा-दमई इंटरेक्शन पॉइंट पर भारतीय सेना को सौंप दिया । यहां मीराम क्वारंटीन में रहा और सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अपने गांव लौटा।

बेटा बुरी तरह डरा हुआ है ..
मीराम के पिता ओपांग बताते हैं कि इस पूरी घटना ने उनके बेटे को बुरी तरह डरा दिया है । जब वो वापस लौटा तो बेहद थका हुआ था । चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने मीराम को एक हफ्ते से अधिक समय तक अपने हिरासत में रखा । मीराम के पिता ने आरोप लगाया कि चीनी सेना ने बेटे को बांध कर रखा था और उसकी आंखों पर भी पट्टी बांधी थी । पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने उनके बेटे को टॉर्चर भी किया ।

सदमे में है बेटा
पिता ने बताया, ‘वो अभी भी सदमे में है. उसे पीठ में लात मारी गई थी और हल्का बिजली का झटका भी दिया गया. अधिकतर समय उसके आंखों पर पट्टी बांधकर रखा गया और उसके हाथ भी बांध रखे थे. वो उसका हाथ तभी खोलते थे जब उसे खाना होता था या शौच के लिए जाना होता था. लेकिन उन्होंने उसे भरपेट खाना दिया.’ गौरतलब है कि अरुणाचल पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद तापिप गाओ ने 19 जनवरी को ट्विटर के जरिए पहली बार मीराम  के अपहरण की जानकारी दी थी, जिसके बाद मीराम को वापस लाने की कार्रवाई शुरू की गई। आपको बता दें, सितंबर 2020 में भी चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले के पांच लड़कों का कथित तौर पर अपहरण कर लिया था । इन सभी लड़कों को बाद में चीनी सेना ने एक सप्ताह के बाद छोड़ दिया था ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago