वायरल

घर के पीछे की खुदाई, मिले 8 मटके, रातों रात चमक गई कपल की किस्‍मत

कैलिफोर्निया के एक कपल को ऐसा खजाना हाथ लगा जिसकी उन्‍होने कल्‍पना तक नहीं की थी । 150 साल पुराने 8 मटके उनके लिए करोड़ों की सौगात लेकर आए ।

New Delhi, Apr 17 : अकसर हमने लोगों को कहते सुना है, हमारे पास कोई खजाना थोड़ी गड़ा है । जनाब एक बार अपने आसपास चीजों को टटोल लीजिए, क्‍या पता कोई खजाना वाकई हाथ लग जाए । क्‍या पता आपकी किस्‍मत भी चमक जाए । कुछ ऐसी चीज हाथ लग जाए जो सालों पहले गुम हो गई थी । वो कहते हैं ना मिट्टी में बड़े राज दफन होते हैं, टटोल कर देखिए कहीं सोना ना उगलने लगे । वैसे ये कहावत दुनिया के किसी कोने में सच भी हो चुकी है । जी हां आगे पढ़ें आप भी चौंक जाएंगे ।

कैलिफोर्निया के कपल के हाथ लगे मटके
जी हां मिट्टी में खजाना दबा है बस आप उसे वहां से निकालने के लिए थोड़े से एफर्ट आपको ही करने होंगे । वैसे कई बार ये एफर्ट भी आपके अपने लिए ही होते हैं लेकिन कुछ ऐसा मिल जाता है जो आपकी जिंदगी बदल सकता है । कुछ साल पहले कैलिफोर्निया के एक कपल के हाथ लगा था । जी हां इस कपल को सोने के सिक्‍कों से भरे 8 मटके अपने ही घर के बैकयार्ड में मिले, जिसकी इन्‍हें इससे पहले तक कोई खबर नहीं थी ।

पहचान है गुप्‍त
दरअसल कैलिफोर्निया के इस कपल की पहचान को गुप्‍त रखा गया है । जानकारी के मुताबिक ये कपल इस घर में सालों से रह रहा था । घर के पीछे ही एक पेड़ लगा था । वहां से ये रोज ही गुजरते थे, लेकिन एक दिन अपने कुत्‍ते को टहलाते हुए उनकी नजर किसी कैन पर पड़ी । वो पहले भी इसे वहां देख चुके थे लेकिन इस पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दिया । इस बार पास जाकर मिट्टी हटाई तो एक-एक कर पूरे 8 एल्‍युमीनियम के मटके सामने आ गए ।

मटकों में से निकले चमकदार सिक्‍के
धातु के इन मटकों को बाहर निकाला तो उसमें चमक रही धातु देख कपल के होश उड़ गए । उनकी हैरानी का ठिकाना नहीं रहा । मटके के अंदर सोने के सिक्‍के निकले, ये करीब 150 साल से यहां दफन थे । ये बात उन्‍हें तब पता चली जब उन्‍होने अपने पास ही रहने वाले एक एंटीक एक्‍सपर्ट को बुलाया । कई सिक्‍के तो काफी पुराने थे जिनकी अकेले की कीमत 5से 6 करोड़ थी ।

एंटीक खजाना लगा हाथ
इस कपल को मटके से करीब 1,427 सिक्के मिले । सिक्के 1847 से लेकर 1894 के बीच के थे । इस कपल को उम्‍मीद थी कि वो इससे करोड़ों कमा लेंगे, लेकिन जब कीमत लगाई गई तो ये 17 लाख 26 हजार ही रही । हालांकि कुछ सिक्‍कों को उन्‍होने अच्‍छे दामों पर बेचा । इस कपल ने खुद की पहचान को गुप्‍त ही रखा ताकि कोई इनसे आकर इस बारे में पूछताछ ना करे ।

है ना कमाल की बात
अपने ही घर के आंगन में खुदाई और 150 साल पुराना खजाना मिलना, ये किसी जैकपॉट से कम नहीं । अकसर घरों में ऐसे कई पुराने सामान रखे होते हैं जिनकी कीमत को हम नजरअंदाज कर देते हैं या ऐसा कुछ सोचते ही नहीं । अपने घर के ऐसे ही कबाड़ का दुनिया के सामने बाहर लाएं, क्‍या पता आपके घर का ये पुराना सामान कोई कहानी कहता हो । ऐतिहासिक मामलों के जानकार कहते हैं कि ऐसा बहुत कुछ हमारे परिवारों में छुपा हुआ जो रहस्‍यों से भरा और कीमती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago