वायरल

लखनऊ में महिला अधिकारी ने किया देह व्यापार रैकेट का खुलासा, ऐसे बनी थी आईपीएस

किसी तरह वो लड़की भागकर आईपीएस डॉ. मीनाक्षी के पास पहुंची, लड़की ने जब उन्हें आपबीती सुनाई, तो वो दंग रह गई।

New Delhi, Jan 04 : लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में बुधवार को एक देह व्यापार के रैकेट का खुलासा करते हुए 3 लड़कियों समते 5 को गिरफ्तार किया गया है, आपको बता दें कि आईपीएस डॉ. मीनाक्षी ने इस रैकेट का खुलासा किया है, वो वर्तमान में एएसपी/सीओ अलीगंज हैं, उन्होने एक लीडिंग वेबसाइट से बातचीत करते हुए बताया कि आखिर उन्हें कैसे इस रैकेट के बारे में पता चला और उन्होने कैसे कार्रवाई की।

देह व्यापार रैकेट का खुलासा
आईपीएस डॉ मीनाक्षी ने बताया कि एक 19 साल की लड़की उनके पास पहुंची, उस लड़की ने बताया कि वो बनारस की रहने वाली है, उनकी मां की तबियत खराब रहती है, पिता जी की भी आमदनी कुछ खास नहीं है, इसलिये वो नौकरी करना चाहती थी, एक शख्स ने उन्हें नौकरी का झांसा देकर लखनऊ बुलाया और इस रैकेट में शामिल कर लिया, जब लड़की ने विरोध किया, तो कमरे में बंद कर उसकी खूब पिटाई की गई।

लड़की पहुंच गई आईपीएस के पास
किसी तरह वो लड़की भागकर एएसपी डॉ. मीनाक्षी के पास पहुंची, लड़की ने जब उन्हें आपबीती सुनाई, तो वो दंग रह गई, उन्होने बिना देर किया छापेमारी के लिये दो टीमें गठित की और लड़की द्वारा बताये गये स्थानों पर दबिश दी। लखनऊ के जानकीपुरम इलाके के एक घर से शोभा नाम की एक महिला के पकड़े जाने के साथ ही एक दंपत्ति समेत 5 को गिरफ्तार किया गया है, बाकी आरोपियों की तलाश में दबिश जारी है।

अन्य राज्यों में रैकेट
डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि ये रैकेट सिर्फ राजधानी लखनऊ ही नहीं बल्कि प्रदेश के दूसरे जिलों में भी सक्रिय है, जिस तरह उस लड़की ने बताया, उससे यही लग रहा है कि इस रैकेट का नेटवर्क दूसरे राज्यों में भी फैला है। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि संचालक किराये के मकान में अलग-अलग जगह लड़कियों को रखते हैं। ताकि उनसे देह व्यापार करवाया जा सके।

कर्फ्यू के दिन घर से निकली थी आईपीएस लेडी
डॉ. मीनाक्षी ने अपने जीवन से जुड़ी कई दिलचस्प बातें शेयर की, उन्होने बताया कि रांची के डीपीएस इंटर कॉलेज से हाई स्कूल और 12वीं की पढाई की, मुझे आज भी वो दिन याद है, जब 2002 में मैं मेडिकल प्रीपेशन के लिये दिल्ली आ रही थी, तो उस दिन मेरे शहर में कर्फ्यू लगा हुआ था, परिवार के लोग मना कर रहे थे, बावजूद मैं पापा के साथ निकल गई, दिल्ली में कोचिंग लेने के बाद साल 2010 में सिक्किम से एमबीबीएस किया।

कैंसर प्रोजेक्ट पर किया काम
एमबीबीएस पूरा करने के बाद दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में उन्होने इंटर्नशिप किया, फिर कुछ दिन होली फैमिली अस्पताल में नौकरी करने के बाद एम्स में सीनियर रिसर्च फेलो की पोस्ट कर रही, इस दौरान उन्होने कैंसर प्रोजेक्ट पर भी काम किया, उन्होने एड्स और कैंसर के पेशेंट पर 8 महीने काम किया।

दिल्ली लौटने के बाद कर ली शादी
दिल्ली में रहते हुए मेडिकल परीक्षा की तैयारी के दौरान उनकी मुलाकात वाराणसी के रहने वाले संकट मोचन से हुई थी, दोनों के विचार काफी मिलते थे, मीनाक्षी जब एमबीबीएस कर दिल्ली लौटी, तो दोनों ने शादी कर ली, तब दोनों अपना खर्च खुद उठाने के लिये नौकरी करते थे, उनके पति एम्स में एनाटोमी में रिसर्च कर रहे थे, तो उनका ट्रांसफर बेगूसराय के रोहिणी अस्पताल में ब्लड बैंक में हो गया था।

पति ने किया प्रेरित
डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि उनके पति ने साल 2013 में उन्हें सिविल सर्विसेज एग्जाम देने के लिये प्रेरित किया, जिसके बाद मैंने तैयारी शुरु की, साल 2014 में पहले ही अटेम्पट में मैं सफल हो गई। दिल्ली आने के बाद कभी घर लौटकर नहीं गई थी, लेकिन जब आईपीएस बनी, तो कर्फ्यू वाले दिन के बाद पहली बार अपने घर गई।

गाजियाबाद में पहली पोस्टिंग
डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि कड़ी ट्रेनिंग के बाद उन्हें गाजियाबाद में एएसपी के पद पर पहली पोस्टिंग मिली थी, 6 महीने बाद उनका लखनऊ ट्रांसफर हो गया, वो वहां पर एएसपी के रुप में तैनात हुई, लखनऊ में उन्हें एंटी रोमियो स्क्वॉयड को लीड करने का मौका मिला। तब से वो यही पर पद स्थापित हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago