वायरल

55 साल पहले रीता फरिया ने जीता था मिस वर्ल्ड का खिताब, जानें आज कहां हैं भारत की ये विश्व सुंदरियां?

मिस यूनिवर्स का खिताब भारत लाने वालीं हरनाज संधू की हर ओर चर्चा है । लेकिन उन सुंदरियों बारे में भी आपको बताते हैं जो अपनी खूबसूरती के झंडे गाड़ चुकी हैं ।

New Delhi, Dec 16: दुनिया में तीन अहम सौंदर्य प्रतियोगिताएं होती हैं, मिस यूनिवर्स-मिस वर्ल्‍ड और मिस अर्थ । मिस एशिया पैसिफिक के लिए भी सुंदरियों के बीच तगड़ा कंपटीशन होता है । इन सभी ब्‍यूटी पेजेंट में भारत की सुंदरियों ने ना सिर्फ हिस्‍सा लिया है बल्कि ताज अपने सिर पर सजाकर देश का गौरव भी बढ़ाया है । 55 साल पहले पहली बार भारत की रीता फारिया ने विश्‍व सुंदरी का ताज अपने सिर पर पहना था । उनके बाद ये खिताब कई और भारतीय मॉडल्‍स जीत चुकी हैं, जानें उनके नाम और अब वो क्‍या कर रही हैं ।

रीता फारिया
रीता फारिया ने सबसे पहले मिस बॉम्बे का क्राउन जीता था, इसके बाद उन्होंने फेमिना मिस इंडिया में हिससा लिया लेकिन तब ये ताज यास्मीन दाजी के सिर सजा । इसके बाद 1966 में रीता ने मिस वर्ल्ड में भाग लिया और जीत गईं । वो एक फिजीशियन हैं, 1971 में रीता ने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट डेविड पॉवेल से शादी कर ली । दो बेटियों के जनम के बाद रीता डबलिन में शिफ्ट हो गईं ।

ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन
खूबसूरत ऐश्वर्या राय और सुष्म‍िता सेन ने एक ही साल में दो अंतराष्ट्रीय ब्यूटी पेजेंट्स के ताज भारत के नाम किए थे । ऐश्वर्या राय 1994 में मिस वर्ल्ड बनी थीं तो वहीं सुष्मिता ब्रह्मांड सुंदरी । दोनों ने ही बॉलीवुड में करियर शुरू किया था और ये सफल भी रहीं । ऐश्‍वर्या आज बच्‍च्‍न परिवार की बहू होने के साथ अपनी दमदार अदाकारी के लिए जानी जाती हैं तो वहीं सुष्मिता भी एक्टिंग की फील्‍ड में लोहा मनवा रही हैं ।

डायना हेडन – युक्ता मुखी – मानुषी छिल्‍लर
डायना हेडन ने 1997 में मिस वर्ल्ड का ताज जीता था, मिस वर्ल्ड बनने के बाद वो फिल्‍मों में भी आईं । उन्‍होंने बिग बॉस सीजन 2 भी किया । डायना ने 2013 में लॉस वेगस के कंट्री क्लब में अमरीकी बिजनेसमैन कॉलिन डिक से शादी की थी, उनके तीन बच्चे हैं । डायना, अपनी निजी जिंदगी में खुशहाल हैं । इनके बाद 1999 में युक्‍ता मुखी ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया । युक्‍ता ने फिल्‍मों में ट्राई किया लेकिन उन्‍हें सफलता नहीं मिली । 2008 में उन्‍होंने न्यूयॉर्क बेस्ड बिजनेसमैन प्रिंस तुली से शादी रचाई, लेकिन शादी टिकी नहीं । मानुषी छिल्‍लर ने 2017 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था, वो ‘पृथ्वीराज’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली हैं ।

प्र‍ियंका चोपड़ा-लारा दत्‍ता – दिया मिर्जा
ग्लोबल हस्‍ती बन चुकीं एक्ट्रेस प्र‍ियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का टाइटल जीता था, उनके साथ लारा दत्‍ता ने मिस यूनिवर्स और दिया मिर्जा ने मिस एशिया पैसिफिक का ताज अपने नाम कर भारत का गौरव बढ़ाया था । तीनों ही एक्टिंग करियर में ऊंचे मुकाम पर हैं और शादीशुदा हैं ।

निकोल फारिया
एक नाम जिससे बहुत कम लोगों की पहचान है वो है निकोल फारिया का । इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट मिस अर्थ का खिताब आज तक सिर्फ एक भारतीय के ही नाम है और वो हैं निकोल । साल 2010 में वो ये खिताब जीती थीं । मिस अर्थ का ताज पहनने के बाद निकोल ने शोबिज में एंट्री की । वो फिल्‍म फिल्म यारियां में भी नजर आ चुकी हैं । जनवरी 2020 में निकोल ने रोहन पवार से शादी कर ली ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago