वायरल

येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही दिया इस्तीफा, भावुक भाषण में कही कई बड़ी बातें

बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद कहा जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनाएंगे।

New Delhi, May 19 : बीजेपी के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं होने की वजह से कर्नाटक के नये सीएम बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया। उन्होने बहुमत का प्रस्ताव तो पेश किया, लेकिन फ्लोर टेस्ट के लिये नहीं गये। इससे पहले करीब बीस मिनट तक उन्होने भावुक भाषण दिया। उन्होने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस और जेडीएस के खिलाफ जनादेश है। अगर हमें 113 सीटें मिली होती, तो आज स्थिति कुछ और होती। आपको बता दें कि 17 मई को येदियुरप्पा ने अकेले ही शपथ ली थी।

बहुमत का ड्रामा
इससे पहले दिन भर बहुमत का ड्रामा चला, कभी बीजेपी के पास बहुमत होने और ना होने की खबरें आती रही, तो कभी कुछ और। यहां तक कि कांग्रेस और जेडीएस के दो-दो विधायकों के गायब होने की खबर भी आई, हालांकि आखिरकार इस गठबंधन के सभी विधायक (कांग्रेस-78 और जेडीएस-37) सदन में पहुंच गये। जिसके बाद सभी कयासों पर विराम लग गया।

आगे क्या होगा ?
बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद कहा जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनाएंगे। अगले सीएम जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ, तो वो कर्नाटक के दूसरी बार सीएम बनेंगे। इससे पहले कुमार स्वामी 3 फरवरी 2006 से 8 अक्टूबर 2007 तक प्रदेश के सीएम रहे हैं। उस समय जेडीएस ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी।

बीजेपी की सरकार क्यों गिरी ?
आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में कुल 225 सीटें हैं, जिसमें से 224 सीटों पर विधायक चुने जाते हैं, इस बार 222 सीटों के लिये चुनाव हुए, कुमारस्वामी ने दो सीटों से चुनाव लड़ा और दोनों से विजयी हुए। इसके साथ ही एक प्रोटेम स्पीकर की सीट घटाने पर कुल सीट 220 रह जाते हैं। बहुमत के लिये 111 विधायक चाहिये थे। जबकि बीजेपी के पास 103 थे, क्योंकि प्रोटेम स्पीकर भी बीजेपी विधायक को बनाया गया था, इस वजह से एक और संख्या कम हो गई।

8 विधायकों का समर्थन नहीं मिला
बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, वो फ्लोर टेस्ट से पहले 8 विधायकों का समर्थन नहीं जुटा पाई। बताया जा रहा है कि बीजेपी हाईकमान को पहले ही इस बात का आभास हो गया था कि फ्लोर टेस्ट में बीजेपी को बहुमत नहीं मिलेगी। इसी वजह से येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट में जाने से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उन्होने सदन में बहुमत के लिये प्रस्ताव पेश किया और भावुक भाषण दिया।

मैं लौट कर आउंगा
येदियुरप्पा ने अपने भाषण में कहा कि मैं प्रदेश की जनता को आश्वासन देता हूं, कि जब तक मैं हूं, मैं प्रदेश के हर कोने में जाऊंगा, लोगों से मिलूंगा। हम फिर से कोशिश करेंगे, कि हम जीतकर आएं। चुनाव कब होगा, ये मालूम नहीं, पांच साल बाद आएगा या इसके पहले भी आ सकता है, लेकिन मैं फिर लौट कर आऊंगा। साथ ही पूर्व सीएम ने कहा कि हम लोकसभा चुनाव में 28 में 28 सीटें जीतेंगे।

येदियुरप्पा पर आरोप
दिन-भर आरोप प्रत्यारोप का दौर चला। येदियुरप्पा पर 15 करोड़ रुपये में विधायक खरीदने का आरोप लगा। इसके लिये बकायदा ऑडियो क्लिप भी जारी किया गया। कांग्रेस नेता बीएस उग्रप्पा ने कहा कि बीजेपी के बीवाई विजेंद्र ने कांग्रेस विधायक की पत्नी को फोन किया और उनसे कहा कि वो अपने पति से कहें कि बीजेपी के फेवर में वोट करें, हम आपके पति को मंत्री पद या 15 करोड़ रुपये देंगे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago