वायरल

ये हैं ‘सिक्सर’ का रिकॉर्ड बनाने वाले आईपीएल के इकलौते बल्लेबाज, दिलचस्प है पर्सनल लाइफ

आईपीएल : नीतीश राणा ने पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिये खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की, उन्होने सिर्फ 34 गेंदों में ही 62 रन ठोंक दिये थे।

New Delhi, Mar 26 : आईपीएल के 11वें सीजन का काउंट डाउन शुरु हो चुका है, 7 अप्रैल से क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय लीग का आगाज होना है। इस सीजन के शुरु होने से पहले हम आपको बताते हैं, आईपीएल इतिहास के कुछ रोचक और दिलचस्प किस्से और रिकॉर्ड। इस फेहरिस्त में एक ऐसे बल्लेबाज के बारे में बता रहे हैं, जिन्होने 50 रन की पारी में 7 छक्के लगा दिये। आईपीएल में ये रिकॉर्ड है, आज तक ऐसा कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं कर पाया है।

34 गेंद में 62 रन, 7 गगनचुंबी छक्के
नीतीश राणा ने पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिये खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की, उन्होने सिर्फ 34 गेंदों में ही 62 रन ठोंक दिये थे। इस दौरान नीतीश ने 7 गगनचुंबी छक्के भी मारे। राणा की इस आक्रामक पारी की बदौलत ही मुंबई इंडियंस ने वो मैच 198 का लक्ष्य 27 गेंद रहते ही हासिल कर लिया था। इस पारी में इस युवा बल्लेबाज ने अपनी क्षमता दिखा दी।

इस साल केकेआर से खेलेंगे
आपको बता दें कि आईपीएल के पिछले सीजन में राणा का करियर हिट रहा, जिसकी वजह से इस साल कई फ्रेंचाइजियों ने उनके नाम पर बोली लगाई। आखिर में कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें 3.40 करोड़ रुपये में खरीदा है। केकेआर को राणा से उनके पिछले साल के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी।

दिल्ली के हैं नीतीश राणा
नीतीश मूल रुप से दिल्ली के रहने वाले हैं, वो बायें हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज हैं, तो दायें हाथख से ऑफ स्पिन पार्ट टाइम गेंदबाजी भी करते हैं। राणा ने लिस्ट ए और टी-20 मैचों की शुरुआत साल 2012-13 में दिल्ली के लिये किया था। उन्होने पहला रणजी मैच 2015-16 में दिल्ली के लिये खेला था। अपने पदार्पण सीजन में ही उन्होने 5.63 के शानदार औसत से 557 रन बनाये थे। वो उस सीजन में दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन
रणजी 2016-17 सीजन में साधारण प्रदर्शन और विजय हजारे ट्रॉफी में खराब प्रदर्शन के बाद इस युवा बल्लेबाज के लिये मुश्किल बढती जा रही थी, लेकिन आईपीएल 2017 में उन्होने शानदार प्रदर्शन किया। जिसकी वजह से उनके डूबतके करियर को सहारा मिला। इस साल भी घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है, अगर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो शायद वो टीम इंडिया के दरवाजे पर दस्तक दे सकते हैं।

गौतम गंभीर ने की मदद
नीतीश राणा को पिछले रणजी सीजन में खराब प्रदर्शन के बाद दिल्ली की टीम से बाहर कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होने गौतम गंभीर से बात की, नीतीश के मुताबिक दिल्ली रणजी टीम से बाहर होने के बाद वो मेंटली काफी डिस्टर्ब हो गये थे। वो अपने खेल को एन्जॉय नहीं कर पा रहे थे, तो उन्होने गौतम भइया (गंभीर) से बात की, गंभीर ने उन्हें बताया कि क्या दिक्कत है, जिसके बाद उन्होने अपने खेल को बदला और नतीजा सबके सामने हैं। नीतीश के बताया कि पिछले 10-12 सालों से दोनों एक-दूसरे को जानते हैं, दोनों एक ही क्लब से क्रिकेट खेल चुके हैं।

सचिन-जयवर्धने ने दिये टिप्स
राणा के अनुसार माहौल बदलने से काफी कुछ अच्छा हो गया। जब वो आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में आये थे, तब सचिन तेंदुलकर, महेला जयवर्धने और रोहित भाई (रोहित शर्मा) जैसे बड़े नाम थे। सचिन सर और महेला सर ने भी मुझे सलाह दी, जो गौतम गंभीर ने दिया था। मैंने उनकी हर बात पर अमल करने की कोशिश की, और उन्हीं के हिसाब से खेला, किस्मत से ये मेरे लिये काम कर गया ।

2015 में आईपीएल डेब्यू
आपको बता दें कि साल 2015 में 22 साल के नीतीश राणा को मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपये में खरीदा था, इस सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, जिसके बाद 2016 में मुंबई की टीम ने उन्हें फिर से रिटेन किया। इस साल उन्हें 4 मैचों में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। जिसमें 70 बेस्ट स्कोर के साथ उन्होने 104 रन बनाये। फिर 2017 में उन्होने धमाल मचाया और सिर्फ 6 मैचों में 255 रन ठोंक दिये।

ऐसी है गर्लफ्रेंड
25 वर्षीय नीतीश राणा की गर्लफ्रेंड हैं, उनकी गर्लफ्रेंड का नाम साची मारवाह है, वो पेशे से इंटीरियर आर्किटेक्ट हैं, वो खुद का डिजाइन स्टूडियो चलाती हैं। वो इसकी को-फाउंडर है। सोशल मीडिया पर नीतीश ने साची के साथ अपनी कई तस्वीरें पोस्ट कर रखी हैं, जिसमें दोनों अलग-अलग जगहों पर पोज देते दिख रहे हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago