वायरल

अब अंतरिक्ष में मनाइए छुट्टियां, आपके लिए यान तैयार है

क्या आप छुट्टियां मनाने की सोच रहे हैं ? क्या आप अपने हॉली डे को यादगार बनाना चाहते हैं ? तो चलिए आपके लिए ये खास खबर हम लेकर आए हैं।

New Delhi, Dec 15: अगर आप छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपका हॉली डे यादगार रहे तो हम आपके लिए एक शानदार खबर लेकर आए हैं। जी हां अगर आप चाहते हैं कि हॉली डे के दौरान आप अंतरिक्ष की सैर करें, तो ापके लिए मौके खुल रहे हैं। आप इसके लिए प्लान तैयार कर लीजिए और पैसे जुटाना शुरू कर दीजिए। 2018 में आपके स्पेस हॉलिडे का सपना पूरा हो सकता है।

बन रहा है रॉकेट कैप्सूल
क्या आप जानते हैं कि इसके लिए बकायदा एक रॉकेट कैप्सूल तैयार किया जा रहा है। अमेरिका के वॉशिंगटन में ये स्पेस कैप्सूल तैयार किया गया है। खास बात ये है कि इस रॉकेट कैप्सूल का इस हफ्ते परीक्षण भी कर दिया गया है। वॉशिंगटन के ब्लू ऑरिजन के वेस्ट टेक्सस स्थित लॉन्च साइट में इसका परीक्षण किया गया है। इसकी कुछ खास बातें भी हैं।

मंगलवार शाम छोड़ा गया कैप्सूल
बताया जा रहा है कि इस कैप्सूल को मंगलवार की शाम को छोड़ा गया है। क्रू कैपसूल 2.0 को मंगलवार शाम 4:59 बजे छोड़ा गया। इसकी सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इस कैप्सूल को दोबारा इस्तेमाल में आने वाले रॉकेट लॉन्चर, न्यू शेपर्ड की मदद से लॉन्च किया गया। यानी इसके लिए ज्यादा खर्च की जरूरत भी नहीं है। अब जरा एक और खास बात भी जानिए।

धरती से 100 किलोमीटर ऊपर की यात्रा
जी हां ये बात एकदम तय है कि आप इस कैप्सूल के जरिए धरती से 100 किलोमीटर ऊपर तक की यात्रा कर सकते हैं। जरा सोचिए कि चांद तारों के बीच ये रोमांचक यात्रा कितनी शानदार और यादगार होगी ? कल्पना करने से ही दिल रोमांच से भर जाता है।  वैज्ञानिकों का कहना है कि इस कैप्सूल के जरिए लोग धरती से 100 किलोमीटर ऊपर तक की यात्रा कर सकेंगे।

ये सातवीं बार है
ऐसा नहीं है कि ये प्लान अभी ही तैयार किया गया है। दरअसल इस प्लान को पहले से लगातार मूर्त रूप देने की कोशिश की जा रही है। ये सातवीं बार है, जब न्यू शेपर्ड ने उड़ान भरी। रॉकेट लॉन्चर की दोबारा इस्तेमाल होने वाली क्षमता की वजह से इस अंतरिक्ष की यात्रा में खर्चा कम आएगा। बताया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसकी मदद से कम खर्च में अंतरिक्ष की यात्रा कर सकेंगे।

ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे
बताया जा रहा है कि इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। इस नए क्रू कैप्सूल को मार्च में पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखाया गया था। इसकी कुछ खास बातें भी हम आपको बता देते हैं। इस कैप्सूल में 2.4 फीट चौड़ी और 3.6 फीट ऊंची खिड़कियां हैं। जेफ बेजॉस जो कि ब्लू ऑरिजिन और एमेजॉन के संस्थापक हैं, उनका कहना है कि ये शानदार है।

जेफ बेजॉस ने बताई खास बातें
जेफ बेडॉस का कहना है कि इतनी बड़ी खिड़कियों के साथ स्पेस की यात्रा पर जाने वाला ये पहला कैपसूल है। इसके अलावा इस कैप्सूल में 6 लेदर सीटें दी गई हैं। इसके साथ ही हर लेदर सीट में एक अलग अलग स्क्रीन दी गई है। इस वजह से पर्यटकों को स्पेस के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेंगी। हर किसी का कहना है कि छुट्टियां मनाने के लिए इससे बेहतरीन विकल्प कोई नहीं होगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago