वायरल

बीजेपी के ‘मास्‍टरस्‍ट्रोक’ से बदला गेम! पंजाब में सत्ता का कॉरिडोर तैयार, अमरिंदर बनेंगे ‘कैप्टन’?

कृषि कानून वापसी और करतारपुर कॉरिडोर खोलने के ऐलान के बाद से पंजाब में बीजेपी के लिए सत्‍ता का गेम बदलता दिख रहा है । क्‍या स्‍ट्रेटजी हो सकती है आइए आगे विस्‍तार से पढ़ें ।

New Delhi, Nov 20: पंजाब के बीजेपी नेताओं की गृह मंत्री अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद केंद्र सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने का ऐलान किया था। गुरु नानक जयंती से पहले कॉरिडोर खोलने और अब प्रकाश पर्व के मौके पर कृषि कानूनों की वापसी के ऐलान के बाद बीजेपी की ओर से पंजाब को एक बड़ा संदेश दिया गाया है । अकाली दल के साथ 2017 तक पंजाब की सत्ता में रही बीजेपी, राज्य में कभी भी बहुत बड़ी ताकत नहीं रही है । किसान आंदोलन के बाद से तो स्थिति और उनके खिलाफ हो गई थी । अकाली दल तक ने 24 साल पुराने गठबंधन को दरकिनार कर काले कानून का विरोध किया था । लेकिन अब पंजाब में सत्‍ता का गेम बदलता नजर आने लगा है ।

अमरिंदर सिंह भी हो सकते हैं साथ
कृषि कानूनों की वापसी के बाद कैप्‍टन अमरिंदर सिंह का साथ भी बीजेपी को मिल सकता  है, जिके संकेत कैप्‍टन पहले से ही दे रहे हैं । बीजेपी के लिए पंजाब के पूर्व सीएम का साथ सोने पर सुहागा हो सकता है । कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी बनाने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह का राज्‍य में दबदबा कौन नहीं जानता, वहीं कांग्रेस की खामियां – नब्‍ज समझना भी उनके लिए बड़ी बात नहीं । कैप्‍टन अमरिंदर ने कल ट्वीट कर कृषि कानून रद्द करने की घोषणा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। अपने ट्वीट में इसे बड़ी खबर बताते हुए गुरू नानक जयंती के अवसर पर पंजाबवासियों की बात मानकर कृषि कानून रद्द करने को लेकर प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया। वहीं दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि वह पिछले एक साल से केंद्र से यह मामला उठा रहे थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह से अन्नदाताओं की आवाज सुनने का अनुरोध कर रहे थे।

भाजपा के कैप्‍टन बनेंगे ?
पंजाब में अकाली दल अब क्‍या रुख करती है इसका इंतजार सबको है लेकिन उससे पहले कैप्‍टन के तेवर बीजेपी के लिए अब एकदम नर्म जरूर हो गए हैं । कृषि कानूनों के विरोध के कारण ही अमरिंदर कुछ भी खुलकर नहीं बोल पा रहे थे, लेकिन अब बीजेपी के साथ काम करने का रास्‍ता साफ है । पूर्व मुख्यमंत्री ने किसानों के विकास के लिए भविष्य में भाजपा के साथ मिलकर काम करने की आशा जताई है। उन्होंने कहा कि मैं पंजाबवासियों से वादा करता हूं कि मैं तब तक चैन से नहीं बैठूंगा जब तक हर आंख का हर आंसू नहीं पोंछ देता। संकेत स्‍पष्‍ट हैं कि भाजपा के लिए अमरिंदर सिंह विधानसभा चुनाव में कैप्टन की भूमिका अदा कर सकते हैं। हालांकि चुनाव में वो अपनी पार्टी से लड़ेंगे, सीट शेयरिंग करेंगे या कोई और रणनीति के साथ सामने आएंगे इसके बारे में कु कहा नहीं जा सकता ।

एनडीए में अकाली दल की वापसी संभव
वहीं कृषि कानूनों से नाराज होकर भाजपा का साथ छोड़ने वाला अकाली दल भी एक बार फिर से एनडीए का हिस्सा बन सकता है। बीजेपी ने एक नहीं दो मास्‍टरस्‍ट्रोक खेले हैं, पहला करतारपुर कॉरिडोर खोलकर सिखों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान दूसरा कृषि कानूनों की वापसी से किसानों को साधने का दांव । अब बीजेपी किस रणनीति से आगे बढ़ती है, पुरानी साथी को साथ लेकर चलती है या फिर कैप्‍टन अमरिंदर के राजनीतिक अनुभव का सहारा लेती है ये देखना दिलचस्‍प होगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago