वायरल

‘अटल जी का अस्थि-कलश अब यूपी में जिला-जिला घूमकर वोट मांगेगा’

अस्थि कलश यात्रा में अटल जी के परिवार के सदस्यों को भी धकेल कर पीछे कर दिया गया।

New Delhi, Aug 21 : श्रद्धेय अटल जी का अस्थि-कलश (मृतावशेष/स्मृतिचिन्ह) अब उत्तर प्रदेश में ज़िला-जिला घूमकर वोट माँगेगा। अटल की मृत्यु पर उनकी प्रशंसा से अधिक मीडिया में अन्ध्भक्ति का जादू अधिक देखने को मिल रहा है। सहानुभूति का राजनीतिक लाभ लेने के लिए रात-दिन एक किया जा रहा है। अटल जी को देश (पक्ष/विपक्ष सहित) ने राजनीति से ऊपर उठकर प्यार दिया है। मृत्यु के बाद अब वे किसी दल विशेष के नहीं रहे, वे पूरे राष्ट्र व पूरे जनमानस के हो गए हैं।

अस्थि कलश यात्रा में अटल जी के परिवार के सदस्यों को भी धकेल कर पीछे कर दिया गया। शुरू में तो दिखायी दिए लेकिन बाद में सहानुभूति व निकटता दिखाने के चक्कर में उन्हें धकेल कर गाड़ी से ही बाहर कर दिया। युग पुरुष की मौत का ‘राजनीतिक लाभ’ किसी भी दृष्टि से ‘नैतिकता’ की परिभाषा में तो नहीं आएगा। देश का जनमानस इतना मूर्ख भी नहीं कि कुछ भी परोसो और वह समझ भी न पाए कि नेता क्या करने की कोशिश में हैं। क्या सत्ता का इस खेल में सब कुछ जायज़ है ? आज विचारों की नहीं, व्यक्ति पूजा का दौर चल रहा है। पता नहीं कहाँ जाकर रुकेगा ये लोकतंत्र, युवा भी भटकाव में है। आम जन वही देख पा रहा है जो दिखाया जा रहा है। मीडिया ग़ुलाम हो चुका है। टीवी बहसों में एंकर ऐसी चाकरी कर रहें हैं कि पूछो नहीं, बेशर्मी की हद है। अभी तो झूठे Exit Polls का दौर चलेगा, लोगों को मूर्ख बनाया जाएगा।

सत्ता में आते ही पार्टियों के आम कार्यकर्ता की दर किनारे कर वहीं दलाल, चाटुकार सभी पार्टियों में छा जाते हैं। ईमानदार अच्छे लोग बिना पैसे के/निर्दलीय भी चुनाव नहीं जीत सकते। किसी न किसी पार्टी/संगठन का सहारा ही चाहिए और पार्टियां हैं कि ख़ाली कहने व दिखावे के लिए अच्छे ईमानदारी की बात करते हैं लेकिन वास्तव में चाहिए हैं, कैसे लोग ? मुझे बताने की ज़रूरत नहीं। अधिकांश पार्टियां झूठ व फ़रेव से वोट का सौदा कर रही हैं। किसी लोकप्रिय जननेता की मृत्यु को भुना लेना, अस्थि कलश को वोट के लिए यहां-वहां विचरण करा देना। सहानुभूति की लहर पैदा कर वोट मांगना, आज की राजनीति की मजबूरी है या फिर आवश्यकता मुझे ज्ञात नहीं। यदि ‘सबका साथ-सबका विकास’ हो ही चुका/रहा है तो ये सब करने की क्या ज़रूरत आन पड़ी है।

विकास हुआ है या नहीं, महंगाई कम हुई या नहीं, भ्रष्टाचार कम हुआ है या नहीं, युवाओं को रोजगार मिला है या नहीं, किसान की आय दोग़ुनी हुई या नहीं। ये सब तो पता नहीं लेकिन लोग तो आज अवश्य निराश हुए हैं, इसमें किसी को ही शंका नहीं होनी चाहिए। मेरे साथ भी लाखों युवा जुड़े हैं और मुझे कृपापूर्ण प्यार व सम्मान देते हैं। उनसे ऐसा फ़ीड्बैक ही मुझे मिल रहा है। क्या कहते हैं आप ?
विश्वास दिलाता हूँ कि मैं राष्ट्रद्रोही नहीं हूँ। और न ही हिंदू विरोधी, हाँ, किसी का अंधभक्त भी नहीं हूँ। कोई कहे कि मैं सभी का विरोध करता हूँ, यह सही नहीं है लेकिन सत्ता के झूठ, फ़रेव, भ्रष्टाचार का विरोधी ज़रूर हूँ चाहे कोई भी पार्टी सत्ता में हो। शायद Anti-Estabishment (व्यवस्था विरोधी) भी अवश्य हूँ।

(रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह के फेसबुक वॉ़ल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago