वायरल

हिंदुस्तान के इस गांव में हो रही है पत्थरों की बारिश, हालात बेहद चिंताजनक हैं

हिंदुस्तान के एक गांव में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। हैरानी की बात तो ये है कि यहां लगातार पत्थरों की बारिश हो रही है। जानिए इस बारे में खास बातें

New Delhi, Mar 15: हिंदुस्तान का एक गांव ऐसी भी है, जहां लगातार पत्थरों की बारिश हो रही है। लोग हैरान हैं, भयभीत हैं और हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं बागेश्वर के कुंवारी गांव की। जी हां इस गांव में हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। गांव के ठीक पीछे पहाड़ी से लगातार बड़े बड़े पत्थर गिरते जा रहे हैं। 30 परिवारों को टेटों में जगह दी गई है।

30 परिवार खतरे मेंं
बताया जा रहा है कि यहां प्रशासन ने खतरे में आए 30 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया है। आपदा से प्रभावित लोगों और परिवारों के लिए खाने की सामग्री समेत जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है। ये सिलसिला 10 मार्च की शाम से शुरू हुआ था। 10 मार्च की शाम को कुंवारी गांव में अचानक भूस्खलन शुरू हो गया था।

लगातार बरस रहे हैं पत्थर
बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र के हालात जानने के लिए कपकोट के एसडीएम रवींद्र सिंह बिष्ट गए थे। वो वापस लौट आए हैं और उन्होंने ही बताया है कि कुवांरी गांव में हालात लगातार चिंताजनक होते जा रहे हैं। इससे पहले यहां 2015 में कुछ परिवारों को बैकुनीधार में शिफ्ट किया गया था, बताया जा रहा है कि बैकुनीधार भी प्राकृतिक आपदा की जद में है।

पहले 16 परिवार शिफ्ट किए गए
पहले यहां रह रहे 16 परिवारों को आपदा को देखते हुए शिफ्ट किया गया था। लेकिन पत्थर लगातार गिरते जा रहे हैं और अब सभी 30 परिवारों को शिफ्ट कर दिया है। एसडीएम रवींद्र सिंह का कहना है कि इन तमाम परिवारों को चौड़ाडब पर टैंटों में रखा गया है। चौड़ाडब भूस्खलन से लगभग आठ सौ मीटर की दूरी पर है और इसे सुरक्षित बताया गया है।

एसडीएम ने बताई खास बात
एसडीएम का कहना है कि पूरा नया और पुराना कुंवारी गांव खतरे में है। आलम ये है कि यहां खेतों में भी दरारें पड़ रही हैं। इस दरारों को साफ तौर पर देखा जा सकता हैं। ऊपर की पहाड़ी से बिना रुके पत्थरों की बरसात हो रही है। परेशानी यहीं खत्म नहीं होती, नीचे की ओर से जमीन भी धंस रही है। इस कुंवारी गांव से सटा है चमोली जिले का झलिया गांव।

इस गांव में भी ऐसे हालात
झलिया गांव में भी हालत कमोबेश वैसे ही हैं। पहाड़ी से गिर रहे पत्थरों से कोई हादसा ना हो, इस वजह से ग्रामीणों को अलर्ट भी कर दिया गया है। उधर, ग्राम प्रधान किशन सिंह दानू का कहना है कि गांव के लोग दो दशकों से यहां आपदा का दंश झेल रहे हैं। गांव खतरे की जद में है और इस वजह से सभी ग्रामीण डरे हुए हैं और भविष्य के लिए परेशान हैं।

भू-वैज्ञानिक तैयार करेंगे रिपोर्ट
कुंवारी गांव में भूस्खलन की घटना के बाद भू वैज्ञानिक भी यहां पहुच रहे हैं। भू वैज्ञानिक के लौटने के बाद रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी। इस वक्त में 110 परिवारों की लगभग 400 लोगों की आबादी कुंवारी गांव के अलग-अलग तोकों में निवास करती है। अगर पूरे गांव के दायरे में खतरा नजर आया तो मौजूद पूरे गांव को विस्थापित करना पड़ सकता है। हिंदुस्तान के एक गांव में ऐसा भी हो रहा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago