वायरल

बेटे के लिये पिता ने छोड़ी थी नौकरी, दादा के पेंशन से चला घर, अब बेटा बना टीम इंडिया का कप्तान

बेटे के टीम इंडिया के कप्तान बनने से पिता विजय भी काफी खुश हैं, उन्हें पिछले सारे संघर्ष याद आ रहे हैं कि कैसे बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिये उन्होने अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी।

New Delhi, Dec 12 : देश के लिये खेलना किसी भी स्पोर्ट्समैन का सपना होता है, इसके साथ ही अगर कप्तानी करने का मौका मिल जाए, तो फिर बात ही क्या, ऐसा ही कुछ दिल्ली के जनकपुरी के रहने वाली यश ढुल के साथ हुआ है, वो यूएई में होने वाले अंडर-19 एशिया कप में भारत की कप्तानी करेंगे, वो विराट कोहली के नक्शेकदम पर चलने  जा रहे हैं, विराट भी अंडर-19 टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं, उनकी अगुवाई में भारत ने 2008 में अंडर-19 विश्वकप जीता था, अब यश से भी यही उम्मीदें होगी।

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज
अंडर-19 एशिया कप के लिये टीम इंडिया की कप्तानी मिलने के बाद यश ढुल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत की, जिसमें उनके क्रिकेटर बनने की कहानी और परिवार का त्याग सामने आया है। मध्यक्रम बल्लेबाज ने कहा मेरा करियर बस शुरु ही हुआ है, वो अपने अंडर-16 दिनों से दिल्ली की कप्तानी कर रहे हैं, उन्हें लगता है कि ईमानदारी से खेलता रहा, तो मैं जरुर अच्छे स्तर पर पहुंच जाऊंगा।

पिता ने छोड़ी नौकरी
बेटे के टीम इंडिया के कप्तान बनने से पिता विजय भी काफी खुश हैं, उन्हें पिछले सारे संघर्ष याद आ रहे हैं कि कैसे बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिये उन्होने अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी, वो फिलहाल एक कॉस्मेटिक ब्रांड के लिये बतौर एग्जीक्यूटिव काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि अगर आप चाहते हैं कि आपका बेटा दिल्ली जैसे शहर में क्रिकेट में अपना करियर बनाये, तो आपको कुछ समझौते करने पड़ते हैं, मुझे ये सुनिश्चित करना था, कि मैं यश का पूरा समय दूं, ताकि वो इधर-उधर भटकने के बजाय क्रिकेट पर पूरा फोकस करे, इसी वजह से मैंने अपने करियर के बारे में नहीं सोचा और नियमित नौकरी छोड़ दी थी।

दादा के पेंशन से चला घर
यश के पिता ने बताया कि मुझे ये सुनिश्चित करना था कि उन्हें कम उम्र में ही खेलने के लिये सबसे अच्छी किट मिले। मैंने उन्हें सबसे अच्छे बैट दिये, यश के पास सिर्फ एक बल्ला नहीं था, मैं लगातार बैट अपग्रेड करता रहा, हमने अपने खर्चों में कटौती की, मेरे पिता एक फौजी थे, रिटायरमेंट के बाद उन्हें मिलने वाली पेंशन से घर का खर्चा चलता था, यश को हमेशा लगता था कि हम कैसे उसके लिये ये सब कर रहे हैं। पिता को आज भी याद है, पहली बार यश में किसे क्रिकेटर बनने के गुण नजर आये थे, उन्होने बताया कि पत्नी ने पहली बार 4 साल के यश को गेंद की समझ और क्रिकेट में रुचि देखी, उन्होने मुझे और मेरे पिताजी को ये बात बताई, इसके बाद परिवार को ये एहसास हुआ कि यश को क्रिकेटर बनाया जा सकता है, फिर घर के छत से शुरुआत हुई।

खुद कराते थे प्रैक्टिस
खुद पिता घंटों छत पर यश को बल्लेबाजी की प्रैक्टिस कराते थे, 11 साल की उम्र में बाल भवन स्कूल की एकेडमी में जाने से पहले उन्हें भारती कॉलेज में एक लोकल क्रिकेट एकेडमी में ले जाया गया, 12 साल की उम्र में यश ने अंडर-14 में दिल्ली टीम का प्रतिनिधित्व किया था, तब परिवार को एहसास हुआ, कि वो सही रास्ते पर है, क्रिकेट में उसका करियर सुरक्षित है, अब पढाई को नजरअंदाज किया जा सकता है। यश जल्द ही एनसीए में इंडिया अंडर 19 के कैंप में शामिल होने के लिये बंगलुरु जाएंगे, यश इससे पहले दिल्ली की अंडर-16 और अंडर 19 तथा हाल ही में चैलेंजर ट्रॉफी में अंडर 19 की ए टीम की कप्तानी कर चुके हैं, ऐसे में उनसे एशिया कप में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago