वायरल

UPTET पेपर लीक मामले में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, परीक्षा नियामक प्राधिकारी पर कड़ा एक्‍शन

उत्तर प्रदेश में UP TET पेपर लीक मामले में योगी सरकार ने सख्‍ती बरतने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद आरोपी अधिकारी पर कड़ा एक्‍शन लिया गया है ।

New Delhi, Dec 01: उत्‍तर प्रदेश में बीते रविवार यानी 28 नवंबर को UP TET परीक्षा आयोजित की गई थी । लेकिन परीक्षा होती इससे पहले ही इसका पेपर लीक हो गया था । ममले के उजागर होते ही ये परीक्षा रद्द कर दी गई थी । केस की जांच यूपी एसटीएफ के जिम्‍मे थी । शिक्षा के क्षेत्र में हुई इस बड़ी धांधली से निपटने के लिए योगी सरकार के भी सख्‍त आदेश थे कि अरोपी को पकड़ा जाए । अब बड़ी कार्रवई हुई है ।

गिरफ्तार हुआ परीक्षा नियामक अधिकारी
परीक्षा का आयोजन पीएनपी की ओर से कराया गाया था । इस परीक्षा में संजय उपाध्याय को परीक्षा नियामक प्राधिकारी बनाया गया था, उन्‍हीं पर ही इस परीक्षा के आयोजन की सारी जिम्मेदारी थी । सरकार ने पेपर लीक होने के मामले को उनकी बड़ी चूक माना था और मुख्यमंत्री के निर्देशों पर मंगलवार को  संजय उपाध्याय को निलंबित किया गया था । मामले में अब एसटीएफ ने लखनऊ से टीईटी परीक्षा कराने वाले परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को गिरफ्तार किया है ।

29 से ज्यादा लोगों की हुई गिरफ्तारी
मामले में अब तक 29 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है । इस कस की जांच यूपी एसटीएफ के जिम्‍मे है । पेपर लीक मामले में हुई ये गिरफ्तारियां उत्तर प्रदेश के अलग अलग शहरों से हुई हैं । इसमें 20 से अधिक संदिग्धों से हिरासत में पूछताछ की जा रही है, लेकिन इस पूरी कवायद के बाद भी साफ नहीं हो पाया कि आखिर प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा का पेपर कैसे लीक हो गया । आपको बता दें सॉल्वर गैंग को पेपर रविवार रात 12:05 पर ही ये पेपर मिल चुका था।

नई तारीख का ऐलान नहीं
मिली जानकारी में सामने आया है कि पेपर परीक्षा केंद्र से लीक नहीं हुआ । केस में बेसिक शिक्षा विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने बताया कि अभी टीईटी की नई तारीख तय नही हुई है। उन्होंने ये भी कहा कि नई तिथि और विभागीय जांच पर निर्णय जल्‍द होगा । मुख्यमंत्री ने  परीक्षा को एक माह के भीतर दोबारा और पूर्ण पारदर्शी तरीके से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पेपर लीक करने वालों में कुछ सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके तार मथुरा, बुंदेलखंड, शामली से लेकर शासन सचिवालय, लखनऊ तक जुड़ रहे हैं । आपको बता दें यूपी टेट की परीक्षा में भाग लेने के लिए आए करीब 20 लाख परीक्षार्थियों के लिए राज्य भर में 2,736 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया था।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago