वायरल

पुतिन की सैलरी के आगे कुछ नहीं है PM मोदी की सैलरी, संपति सुन उड़ जाएंगे होश

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की लाइफस्‍टाइल के खूब चर्चे होते होते हैं । उनकी पर्सनल लाइफ काफी अतरंगी है । लेकिन उनकी नेट वर्थ अच्‍छे अच्‍छों के पसीने छुड़ा दे ।

New Delhi, Feb 28: व्‍लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर हमला करने के बाद से लगातार विवादों में घिरे हुए हैं, पूरी दुनिया से उन्‍हें विरोध का सामना करना पड़ रहा है । लेकिन पुतिन युद्ध विराम को तैयार नहीं । यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस के ऊपर कई सारे प्रतिबंध लगा चुके हैं । हालांकि इन मामलों के जानकार बताते हैं कि पुतिन के ऊपर प्रतिबंध लगाने का कोई खास असर नहीं होने वाला है । इसकी वजह है, पुतिन के पास बेहिसाब दौलत होना । वो एक आलीशान लाइफस्‍टाइल जीते हैं ।

करोड़ों रुपए की सैलरी
रूसी राष्ट्रपति के ऑफिस क्रेमलिन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पुतिन को 1.40 लाख डॉलर की सैलरी मिलती है । भारतीय रुपये में यह करीब 1.05 करोड़ रुपये हो जाता है । हालांकि वर्ल्‍ड पॉपुलर फेसेज की नेटवर्थ पर रिपोर्ट देने वाली बेवसाइट caknowledge के हिसाब से वर्तमान में पुतिन की सालाना सैलरी 2.40 लाख डॉलर यानी करीब 1.80 करोड़ रुपये है । इस सैलरी की तुलना में भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की सैलरी मामूली हो जाती है । आपको बता दें भारतीय राष्ट्रपति की सैलरी अभी 60 लाख रुपये सालाना है, वहीं प्रधानमंत्री की सालाना सैलरी 20 लाख रुपये से भी कम है ।

लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल के कारण चर्चा में
पुतिन अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं । उनकी आलीशान सुपरयॉट के तो क्‍या ही कहने । खबरों के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति के पास 750 करोड़ रुपये का ‘ग्रेसफुल’ नामकी सुपरयॉच है । इसे रूसी नौसेना के लिए परमाणु पनडुब्बी बनाने वाली कंपनी सेवमाश ने तैयार किया है । इस  सुपरयॉच पर हेलीपैड, डाइनिंग एरिया, कॉकटेल बार जैसी सुविधाएं मौजूद हैं ।

बहुत खास है पुतिन का विमान
राष्‍ट्रपति पुतिन जब पानी के रास्ते नहीं बल्कि आसमान में उड़ान भरते हुए कहीं जाते हैं तो नियो-क्लासिकल स्टाइल में डिजाइन किए गए विमान का इस्‍तेमाल करते हैं । यह विमान 390 मिलियन डॉलर यानी करीब 3 हजार करोड़ रुपये का है । इसे ‘फ्लाइंग क्रेमलिन (Flying Kremlin)’ नाम दिया गया है, यानी ‘रूस के राष्ट्रपति का उड़ता हुआ दफ्तर’ । बताया जाता है कि इस विमान में सोने से बना टॉयलेट लगा हुआ है, जो अकेले 35 लाख रुपये से ज्यादा का है । ये विमान प्रति घंटे 590 मीन का सफर नाप सकता है, इसमें जिम, बार, 3 बेडरूम के अलावा हर वो सुविधाएं हैं, जिनके सहारे पुतिन सफर करते हुए सेना को कंट्रोल कर सकते हैं।

सीक्रेट एजेंट रह चुके हैं पुतिन
राजनीति में सक्रिय होने से पहले व्‍लादिमीर पुतिन सोवियत संघ के समय की कुख्यात खुफिया एजेंसी केजीबी के टॉप एजेंट रह चुके हैं । पुतिन के पास लंबा सैन्य अनुभव है, और वह कई सीक्रेट मिशन को भी अंजाम दे चुके हैं । कुछ समय पहले ही उनकी तस्वीरें वायरल हुई थीं, जिनमें वो पनडुब्‍बी चलाते हुए देखे गए । पुतिन दूसरे विश्व युद्ध के दौरान डूब गए सोवियत की Shchuka-Class Submarine Shch-308 पनडुब्बी की खोज अभियान को लीड कर रहे थे ।

आलीशान मेंशन में रहते हैं पुतिन
व्‍लादिमीर पुतिन का विरोध करने वाले रूसी विपक्षी नेता अलेक्सेइ नवलानी के एंटी-करप्शन फंड ने पुतिन के एक आलीशान मैंशन की 500 तस्वीरें पब्लिश की थी, रूस के ब्लैक सी के किनारे स्थित यह मैंशन 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का है । ये पुतिन के निजी इस्तेमाल के लिए बनाया गया है । रूसी राष्‍ट्रपति फिटनेस फ्रीक माने जाते हैं । उनकी उम्र 69 साल हो चुकी है, लेकिन आज भी वह फिटनेस में युवाओं को मात देते नजर आते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago