वायरल

अहीर रेजिमेंट फिर से बनाने की उठी मांग, क्‍या है मामला और क्‍यों याद दिलाई जा रही 1962 की जंग?

भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट फिर से बनाने की मांग हो रही है, आखिर क्‍यों इस रेजीमेंट को बंद कर दिया था, जबकि इसकी वीरता के चर्चे आज तक होते हैं ।

New Delhi, Mar 24: भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट की मांग फिर से उठी है । अहीर समुदाय का जिक्र होते ही 1962 की वो लड़ाई जहन में आती है जब मेजर शैतान सिंह के 120 जवानों की टुकड़ी ने चीनी सैनिकों को नाको चने चबाने के लिए मजबूर कर दिया था। दरअसल भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट को फिर से बनाने की मांग कुद समय पहले से ही चल रही है ।  पहले कुमाऊं रेजिमेंट में हरियाणा के अहीर सैनिक हुआ करते थे और इसलिए उसे अहीर रेजिमेंट भी कहा जाता था, लेकिन अब समुदाय के लिए एक पूर्ण इन्फेंट्री रेजिमेंट की मांग उठी ळै ।

धरने पर बैठे हैं समर्थक
गौरतलब है कि दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर 4 फरवरी से प्रदर्शनकारी खेड़की दौला टोल प्लाजा पर धरना प्रदर्यान कर रहे हैं । ‘यूनाइटेड अहीर रेजिमेंट मोर्चा’ के बैनर तले चल रहे इस प्रदर्शन के चलते बुधवार को हाईवे पर 6 किमी लंबा जाम तक लग गया था । आपको बता दें अहीर समुदाय के लोगों को राजनीतिक समर्थन भी मिल रहा है ।

क्‍या है अ‍हीर?
अहीर रेजिमेंट में ‘अहीर’ शब्द हरियाणा की अहीरवाल बेलअ से आया है, हरियाणा के दक्षिणी जिले रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम के पूरे क्षेत्र को अहीरवाल कहा जाता है। जिसका संबंध राजा राव तुलाराम से है, ये 1857 की क्रांति के अहीर हीरो थे । इस क्षेत्र में काफी समय से फुल फ्लेजड अहीर रेजिमेंट की मांग होती रही है ।
1962 में रेजांग ला की जंग में हरियाणा के जांबाज अहीर सैनिकों कीबहादुरी की खबर मिलने के बाद अहीर सैनिक पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आए था। आज भी उन 117 अहीरों के शौर्य और बलिदान को याद किया जाता है। आपको बता दें तब कुमाऊं रेजिमेंट की 13वीं बटालियन की C कंपनी के ज्यादातर सैनिक चीनी सैनिकों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे, लेकिन दुश्मन को आगे नहीं बढ़ने दिया था । वो तमाम कोशिशों के बाद भी रेजांगला चौकी पर कब्जा नहीं कर पाए और चुशूल में आगे बढ़ने का उनका सपना चकनाचूर हो गया।

संसद में गूंजा मुद्दा
आपको बता दें यूपी-बिहार, हरियाणा और महाराष्ट्र में भी अहीरों की अच्छी खासी आबादी है, राजनीति में भी उनका दबदबा है । लालू यादव हों या अखिलेश यादव कई राजनेता अहीर रेजिमेंट की मांग का सभी समर्थन कर चुके हैं। पिछले मंगलवार को राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने यह मुद्दा उठाया था । हुड्डा ने कहा कि यदुवंशियों को सम्मान देने के लिए अहीर रेजिमेंट की स्थापना से बेहतर विकल्प और कुछ नहीं होगा। वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी बुधवार को कहा कि वह भारतीय सेना में ‘अहीर रेजिमेंट’ के गठन की मांग का ‘पूर्ण’ समर्थन करते हैं। उन्होंने पिछले दिनों प्रदर्शनकारियों से मिलकर उन्हें अपना समर्थन दिया। वह गुरुग्राम के सांसद भी हैं।

सेना का रुख
अहीर समाज और इससे जुड़े नेता, राजनेता भले अहीर रेजिमेंट को लेकर लगातार मांग कर रहे हैं, लेकिन भारतीय सेना ने फिलहाल किसी भी नए क्लास या जाति आधारित रेजिमेंट की मांग को खारिज कर दिया है । सेना की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि डोगरा रेजिमेंट, सिख रेजिमेंट, राजपूत रेजिमेंट और पंजाब रेजिमेंट जाति या क्षेत्र पर आधारित थे और वे आगे भी जारी रहेंगे लेकिन अहीर रेजिमेंट, हिमाचल, कलिंग, गुजरात रेजिमेंट जैसी मांग को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago