वायरल

Inside Story- दिनेश शर्मा की जगह बसपा से आने वाले ब्रजेश पाठक को क्यों बनाया गया डिप्टी सीएम?

2017 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बसपा छोड़कर बीजेपी में आये ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य सीट से चुनाव जीते थे, इसके बाद उन्हें योगी सरकार में मंत्री बनाया गया।

New Delhi, Mar 25 : यूपी में योगी सरकार के पहले कार्यकाल में डिप्टी सीएम रहे बीजेपी के ब्राह्मण चेहरा दिनेश शर्मा की नई कैबिनेट से छुट्टी हो गई है, जबकि केशव प्रसाद मौर्य की कुर्सी को बरकरार रखा गया है, योगी सरकार 2.0 के कैबिनेट में दिनेश शर्मा की जगह ब्रजेश पाठक को डिप्टी सीएम बनाया गया है, ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर दिनेश की जगह ब्रजेश पाठक को क्यों अहमियत दी गई है।

2017 में डिप्टी सीएम
2017 में बीजेपी 15 साल बाद यूपी की सत्ता में लौटी, तो सीएम का ताज योगी आदित्यनाथ के सिर सजा था, लेकिन बीजेपी ने सत्ता का संतुलन बनाने तथा जातिय समीकरण साधे रखने के लिये ब्राह्मण चेहरे के तौर पर लखनऊ के मेयर रहे डॉ. दिनेश शर्मा तथा ओबीसी समुदाय से आने वाले तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को डिप्टी सीएम की कुर्सी सौंपी थी।

बसपा छोड़कर आये हैं ब्रजेश
2017 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बसपा छोड़कर बीजेपी में आये ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य सीट से चुनाव जीते थे, इसके बाद उन्हें योगी सरकार में मंत्री बनाया गया, अब दोबारा बीजेपी सत्ता में लौटी है, तो उनका कद बढ गया है, उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया है।

क्या है कारण
राजनीतिक विश्लेषकों की मानें, तो योगी सरकार के पहले कार्यकाल में जिस तरह से विपक्ष ने सीएम योगी की छवि ब्राह्मण विरोधी कर दी थी, ऐसे में विपक्ष के नेरेटिव को डिप्टी सीएम रहते दिनेश शर्मा जोरदार तरीके से तोड़ नहीं सके, खुद को ब्राह्मण नेता के रुप में अपना प्रभाव नहीं जमा सके, ऐसे में बीजेपी को सूबे में ब्राह्मण समाज के दमदार छवि वाले नेता की तलाश थी। बीजेपी शूष नेतृत्व को ब्रजेश पाठक में ब्राह्मण नेता वाली छवि दिखी, जिसके बाद ये फैसला लिया गया, ब्रजेश ने शुरु से ही खुद को ब्राह्मण नेता के रुप में स्थापित किया है, कांग्रेस से लेकर बसपा और बीजेपी में रहते हुए उन्होने ब्राह्मणों के मुद्दों को खुलकर उठाया है।

हर मुद्दे पर सक्रिय
2017 में योगी सरकार बनने के बाद रायबरेली के ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र के अपटा गांव में 5 ब्राह्मणों को जलाकर मार दिया गया था, इस मुद्दे पर दिनेश शर्मा उतने सक्रिय नहीं दिखे, जितना ब्रजेश पाठक थे, उन्होने इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया था, जिसके बाद आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हुई थी, वहीं विकरु कांड के आरोपी विकास दूबे के एनकाउंटर के बाद तमाम विपक्षी दलों ने सीएम योगी को ब्राह्मण विरोधी बताकर कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की थी, तो ब्रजेश पाठकर खुलकर योगी के समर्थन में उतरे थे, इतना ही नहीं उन्होने योगी सरकार के बचाव में ब्राह्मणों के बीच तमाम कवायद की थी। लखीपुर के तिकुनिया में हुए बवाल में 8 लोगों की मौत से बीजेपी बैकफुट पर थी, क्योंकि पूरे घटनाक्रम के केन्द्र में देश के गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्रा थे, हालांकि 4 किसानों के साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं की भी मौत हुई थी, बीजेपी कार्यकर्ता भी ब्राह्मण थे, लेकिन कोई भी बोलने को तैयार नहीं था, ऐसे में हिंसा में मारे गये बीजेपी कार्यकर्ताओं के दाह संस्कार में ब्रजेश पाठक ने शिरकत कर उनके परिजनों को ना सिर्फ सांत्वना दी, बल्कि उन्हें ये भी बताया कि उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा, इस तरह ब्रजेश बीजेपी के दूसरे ब्राह्नण नेताओं से आगे बढ गये।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago