वायरल

रूस और यूक्रेन के बीच इजराइल क्यों मध्यस्थता कर रहा है? ये है बड़ी वजह

रूस और यूक्रेन के बीच जंग में इजरायल मध्‍यस्‍थता की कोशिया में जुटा हुआ । क्‍या है इसकी वजह कि पीएम बेनेट अचानक मॉस्‍को जा पहुंचे ।

New Delhi, Mar 07: इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट रविवार को मॉस्‍को पहुंच गए, उनकी ये अचानक यात्रा हैररन करने वाली थी । बेनेट ने यहां रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की कोशिश की । पिछले कुछ महीनों से इजराइल की कमान संभाल रहे बेनेट विश्व मंच पर साख बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जानकारों के मुताबिक बेनेट ने रूस और यूक्रेन के बीच इजराइल को एक असहज स्थिति में डाल दिया है और कूटनीतिक कोशिशों की भूमिका निभाने की संभावना बना रहे हैं।

इजरायल की मजबूरी
दरअसल सीरिया में सुरक्षा समन्वय के लिए इजराइल क्रेमलिन के साथ संबंधों पर निर्भर है । वहीं, ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तेहरान के साथ मास्को वार्ता की मेज पर बैठा हुआ है । ऐसे में इजराइल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नाराज नहीं कर सकता । बेनेट ने कथित तौर पर यूक्रेन के नागरिकों को अपना समर्थन व्यक्त किया है लेकिन साथ ही उन्होंने रूस के आक्रमण की निंदा करना भी बंद कर दिया है । रूस पर पश्चिम देशों के प्रतिबंध बढ़ने के बावजूद बेनेट ने पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति से संपर्क बनाये रखा है।

बेनेट को लेकर बयान
तेल अवीव विश्वविद्यालय में यूरोपीय मामलों के विशेषज्ञ एस्थर लोपातिन ने कहा, ‘‘बेनेट ने खुद को नये रूप में ढाला है।’’ इजराइल उन कुछ देशों में शामिल है जिसका रूस और यूक्रेन, दोनों देशों के साथ कामकाजी संबंध है । वहीं अपनी यात्रा से लौटने के कुछ घंटे बाद, बेनेट ने अपने मंत्रिमंडल से कहा कि यह इजरायल का नैतिक कर्तव्य है कि वह कदम उठाए, ‘भले ही मौका बहुत अच्छा न हो।’ इसके साथ, एक देश जो परंपरागत रूप से फिलस्तीनियों और अरब देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता का लाभार्थी रहा है, वह मध्यस्थ बनने की ओर बढ़ रहा था ।

इज़राइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक पूर्व अधिकारी और लेखक वेरा मिचलिन-शापीर ने कहा,‘‘ऐसा लग रहा है कि एक मौका है क्योंकि कोई भी पुतिन से बात नहीं कर रहा है। इज़राइल एक ऐसा खिलाड़ी है जो दोनों पक्षों से बात कर सकता है।लेकिन आगे क्या होता है? ये देखना होगा ।’ वहीं इस मुलाकात को लेकर टिप्पणीकार बराक रविद ने इज़राइली वाला न्यूज़ साइट पर लिखा “एक तरफ, उन्होंने (बेनेट) रातों-रात अपनी अंतरराष्ट्रीय स्थिति में सुधार किया है और इज़राइल के भीतर बहुत से राजनीतिक अंक हासिल किए हैं। दूसरी ओर, वह न केवल एक राजनेता के रूप में अपने लिए बल्कि इज़राइल राज्य और दुनिया में इसकी स्थिति के लिए एक बड़ा जोखिम उठा रहे हैं। प्रधानमंत्री पूरी तरह से यह जाने बिना कि यह कितना गहरा है, यूक्रेनी कीचड़ में उतर गए हैं।’
(Article Info-news18.com)

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago