वायरल

‘हिन्दू पाकिस्तान हो जाये तो कम से कम यह संस्कार तो मिलेगा कि देश के नाम पर हम एकजुट रहेंगे’

नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन कहते हैं भारत की रैंकिंग केवल पाकिस्तान से ऊपर। वे भी अपने ही गोल में गोल मार रहे हैं।

New Delhi, Jul 14 : सत्ता नही मिली तो देश पाकिस्तान हो जाएगा। सत्ता से बाहर कर दिया गया तो पाकिस्तान हस्तक्षेप कर सत्ता दिलाये।नौकरी नही तो देश मेरा नही । मुफ्त की विदेश यात्रा से महरूम हुए तो देश असहिष्णु हो गया । हिन्दू के लिए बोल दिया तो यह मेरा देश नही। बेरोजगार हैं तो देश छोड़ देंगे । महंगाई है तो देश मेरा नही । मंदिर के पक्ष में बोल दिया तो देश साम्प्रदायिक शक्तियों के हाथ मे। इस्लामी कट्टरवाद या इस्लाम के नाम पर हो रहे आतंक पर बोल दिया तो देश की गंगा जमुनी तहजीब पर खतरा। हमे तंग किया तो देश टूटने का खतरा ।

देश नही हुआ फीफा का फुटबॉल हो गया। जिसे मन किया जिधर चाहे किक मार दिया। कभी लेफ्ट साइड के बाहर , तो कभी राइट साइड के बाहर कभी सामने के गोल में तो कभी अपनी ही गोल लाइन के बाहर। इसके बाद भी किसी ने नोटिस नही लिया तो अपने ही गोल में गोल मार दिए। फिलहाल तो यही हो रहा है कि अपने ही गोल में धकाधक गोल मारा जा रहा है। राजनीति तो पहले से बदनाम रही है । अब कौन सा क्षेत्र पवित्र रह गया है। फीफा 2018 में भी सबसे अधिक अपने ही गोल में गोल मारने वाले हो गए अब तक 11 , फाइनल बचले है। जब खेल में खेल हो रहा है तो राजनीति किस खेत की मूली।

नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन कहते हैं भारत की रैंकिंग केवल पाकिस्तान से ऊपर। वे भी अपने ही गोल में गोल मार रहे हैं। दो दिन बाद ही खबर आई कि भारत ने फ्रांस को भी पछाड़ा। महबूबा कहती है हमे छेड़ा तो सलाउद्दीन पैदा हो जाएगा। अगर छेड़ने से ही सलाहुद्दीन पैदा होने लगे तो लाहौल विला कूवत! बाकी कुछ जरूरत ही नही। पत्नीहन्ता थरूर कहते हैं भारत हिन्दू पाकिस्तान हो जाएगा। हो जाये न । हो ही जाना चाहिए । अपने देश को लेके पाकिस्तानियों में भी इतना मतभेद नही। हिन्दू पाकिस्तान हो जाये तो कम से कम यह संस्कार तो मिलेगा कि देश के नाम पर हम एकजुट रहेंगे। और थरूर की हाँ में हाँ मिलाने वाले पूर्व उपराष्ट्रपति की टायर पंक्चरी मानसिकता को झेलते तो नही । जस्टिस गोगोई कहते हैं , जजो को ‘ नॉइज़ी ‘ मल्लब हल्ला गुल्ला करने वाला भी होना चाहिए।

मीलोर्ड अगर जजो को भी ऐसा ही होना है तो जज संसद में क्यों नही बैठ जाते। काम से ज्यादा हल्ला गुल्ला करते। करोड़ो लंबित केस तेल हांडा में जाये , गोगोई साहब गगाने ( सादरी में गगाने का मतलब रोना चिल्लाना ही होता है ) में मशरूफ । झारखंड की एक शीर्ष ब्यूरोक्रेट वंदना दादेल कहती है चर्च ने आदिवासियों का भला किया। दादेल की दलील भी गजब है। चर्च ने आदिवासियों को उनकी जड़ो से काट दिया और कहते है भला किया।
ऊपर के उदाहरण से साफ है कि देश के राजनीतिज्ञ ,अर्थशास्त्री ,बुद्धिजीवी , न्यायाधीश , नौकरशाह किधर गोल मार रहे हैं । बाकी कुछ बचा तो मीडियाई मार गयी ,मीडियाई मार गयी ।
जै हिन्द ,विश्राम ।

(योगेश किसलय के फेसबुक वॉ़ल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago