बॉलीवुड

बचपन में हुआ मां-बाप और भाई का कत्ल, दो वक्त की रोटी के लिये नौकरों की तरह किया काम

टुनटुन को बॉलीवुड की पहली महिला कॉमेडियन भी कहा जाता है, एक दौर में उन्होने बॉलीवुड के कई दिग्गज और स्टार कलाकारों के साथ काम किया था।

New Delhi, Dec 29 : बॉलीवुड एक्ट्रेस टुनटुन फिल्म इंडस्ट्री का ऐसा नाम हैं, जिसे सुनते ही लोगों के चेहरे पर हंसी आ जाती थी, उन्हें बॉलीवुड की पहली महिला कॉमेडियन भी कहा जाता है, एक दौर में उन्होने बॉलीवुड के कई दिग्गज और स्टार कलाकारों के साथ काम किया था, वो फिल्म इंडस्ट्री में अपनी कॉमेडी की वजह से पहचान बना चुकी थीं, हालांकि एक्टिंग के अलावा वो प्लेबैक सिगिंग भी करती थी।

प्लेबैक सिंगर
टुनटुन को भले पहचान एक कॉमेडियन के रुप में मिला हो, लेकिन उनके गाने को भी खूब पसंद किया जाता था, उन्होने फिल्म दर्द (1947) के लिये अफसाना लिख रही हूं… गाया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था, लेकिन टुनटुन फिल्मों के जरिये जितना ज्यादा लोगों को हंसाती थी, उनकी खुद की जिंदगी में उतना ही दर्द भरी हुई थी।

वास्तविक नाम
बॉलीवुड की पहली कॉमेडियन का असली नाम उमा देवी खत्री थी, वो दिल्ली के अलीपुर की रहने वाले है, जब उमा सिर्फ चार साल की थी, तभी जमीन विवाद में उनके माता-पिता का कत्ल हो गया था, उसके बाद उनके 9 साल के भाई का भी मर्डर हो गया, तब उमा 12 साल की थी, उनकी जिम्मेदारी रिश्तेदारों के भरोसे रह गई थी।

मुश्किल में बीता बचपन
टुनटुन का बचपन बड़ा ही मुश्किल में बीता, उन्हें दो वक्त रोटी के लिये भी नौकरों की तरह काम करना पड़ता था, जब वो रिश्तेदारों के घर रह रही थी, तो जहां भी रिश्तेदारी में शादी या कोई कार्यक्रम होता था, उन्हें काम करने के लिये भेज दिया जाता था, इसके अलावा वो जिनके घर पर रहती थी, वहां भी उनसे खूब काम कराया जाता था, तब उन्हें दो समय भोजन दिया जाता था।

गाने की वजह से पिटाई
तमाम मुश्किलों के बावजूद बॉलीवुड कलाकार को गाने का शौक बचपन से ही था, हालांकि वो जिनके घर पर रहती थी, उन लोगों को उनका ये शौक पसंद नहीं था, इसी वजह से उन्हें कई बार मारा-पीटा भी जाता था, लेकिन इसके बाद भी गाने के लिये उनका जुनून कम नहीं हुआ, और वो गाने की प्रैक्टिस जारी रखी।

घर से मुंबई भाग गई
जिस रिश्तेदार के घर टुनटुन रहती थी, वो उनके लिये बोझ थी, यही वजह था कि उन्हें खाना देने के लिये उनसे खूब काम कराया जाता था और गाना गाने से भी रोका जाता था, एक दिन उनके सब्र का बांध टूट गया और वो प्लेबैक सिंगर बनने के लिये घर से मुंबई के लिये भाग गई, तब उमा की उम्र सिर्फ 14 साल थी, लेकिन उनके इरादे मजबूत थे।

1947 में मिला पहला मौका
साल 1947 में उन्हें पहली बार प्लेबैक सिंगिंग का मौका मिला, फिल्म दर्द के लिये उन्होने अफसाना लिख रही हूं… गाया था, ये गाना लोगों को खूब पसंद आया, साथ ही उमा की आवाज भी लोगों के दिल में घर कर गई। देखते ही देखते बॉलीवुड में उन्होने अपनी पहचान बना ली, लेकिन लोग उन्हें उमा खत्री नहीं बल्कि टुनटुन के नाम से जानने लगे।

फिल्मों में किया स्थापित
टुनटुन ने बॉलीवुड में करीब 5 दशक तक काम किया, इस दौरान उन्होने करीब 200 फिल्मों में काम किया, 90 के दशक में उन्होने खुद को फिल्मों से अलग कर लिया, क्योंकि उनका स्वास्थ्य अब और फिल्मों में काम करने की इजाजत नहीं दे रहा था, जिसके बाद उन्होने फिल्में करना छोड़ दिया।

लोगों के दिलों में जिंदा
24 नवंबर 2003 को टुनटुन ने इस दुनिया से रुखसती ले ली, लेकिन आज भी वो अपने फैन्स के दिलों में जिंदा है, उनके जाने के बाद फिल्मों में महिला कॉमेडियन का एक सूनापन आ गया, क्योंकि उनके स्तर की, या फिर यूं कहें कि कॉमेडी में बहुत कम ही महिलाएं आना चाहती है, शायद इस वजह से भी उनका स्थान आज भी खाली है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago