बॉलीवुड

आज है ‘गब्‍बर’ का बर्थडे, एक एक्‍सीडेंट ने बदल दी थी उनकी पूरी दुनिया

बॉलीवुड का ‘गब्‍बर’ आज सुर्खियों में है, वजह है उनका जन्‍मदिन । क्‍या आप जानते हैं जिस रोल ने अमजद खान को इतनी बड़ी पहचान दी वो उसे सुनते ही घबरा गए थे ।

New Delhi, Nov 12 : सुपर-डुपर हिट ब्‍लॉकबस्‍टर हिंदी फिल्‍म’शोले’ के किरदार आज भी सबको मुंह जबानी याद हैं । फिल्‍म का एक-एक डायलॉग लोगों के जहन में आज भी जिंदा है । इस फिल्‍म में जय, वीरू,बसंती से लेकर कई किरदार थे । लेकिन ‘शोले’ लोगों को याद आती है गब्‍बर सिंह की वजह से । फिल्‍मों में अब तक ना ऐसा विलेन किसी ने देखा था और ना ही कभी नजर आएगा । लेकिन अमजद खान का सितारा जिस तरह चमका था वो उसी तरह डूब भी गया ।

77 साल के होते अमजद खान
बॉलीवुड का ‘गब्‍बर’ आज जिंदा होता तो 77 साल का होता । 12 नवंबर 1940 को अमजद खान का जन्‍म पेशावर में हुआ था । उनका फैमिली बैकग्राउंड अभिनय से जुड़ा था । दोनों भाई इम्तियाज खान और इनायत खान ने भी फिल्‍मों में किस्‍मत आजमाई थी । बॉलीवुड में विलेन के रूप में अपनी अलग पहचान बनाने वाले अमजद खान ने उस दशक के हर बड़े स्‍टार के साथ काम किया था । फिल्‍म में जितना मजबूत रोल हीरो का होता था उतना ही उनका किरदार भी गढ़ा जाता था ।

बाल कलाकार के तौर पर की शुरुआत
अमजद खान ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत 1951 में बतौर बाल कलाकार की थी । तब वो सिर्फ 11 साल के थे । पारिवारिक रूप से अभिनय के क्षेत्र में बढ़ावा मिलता रहा और वो इसके बाद भी कई फिल्‍मों में बतौर चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट नजर आए । 1973 में अमजद युवा के रूप में फिल्‍मों में वापस लौटे । लेकिन उन्‍हें उनकी सबसे बड़ी पहचान जिस किरदार से मिली वो था ‘गब्‍बर’ का ।

1975 में आई ‘शोले’
अमिताभ बच्‍चन, धर्मेंद्र, संजीव कपूर जैसे सितारों से सजी फिल्‍म में एक विलेन का रोल कितना स्‍टैंडआउट कर पाता । ये शायद किसी ने नहीं सोचा था । लेकिन अमजद खान ने इस रोल को ऐसा निभाया कि ‘गब्‍बर’ ‘शोले’ फिल्‍म का ट्रेडमार्क बन गया । कितने आदमी हैं से लेकर होल कब है जैसे डायलॉग्‍स ने उन्‍हें हमेशा के लिए अमर कर दिया ।

रोल सुनकर घबरा गए थे अमजद
बताया जाता है कि ‘शोले’ के ‘गब्‍बर’ के रूप में अमजद खान के नाम की पैरवी सलीम खान ने की थी । उन्‍होने ही रमेश सिप्‍प्‍ी को सलाह दी थी कि अमजद इसके लिए बेस्‍ट होंगे । इसके बाद जग अमजद को इस रोल की स्क्रिप्‍ट सुनाई गई तो घबरा गए । बहुत सोच विचार के बाद अमजद इस किरदार को करने के लिए तैयार हुए । इस रोल के लिए अमजद ने डाकुओं पर लिखी कई किताबें भी पढ़ीं ।

एक एक्‍सीडेंट ने बदल दी दुनिया
अमजद खान ने अगले कुछ सालों में कई सुपरहिट फिल्में दीं । लेकिन 1976 में हुए एक सड़क हादसे ने उनका पूरा करियर अर्श से फर्श पर पहुंचा दिया । एक फिल्म की शूटिंग के लिए गोवा जाते उनका भयानक एक्सीडेंट हो गया था । हादसे में उनकी 13 पसलियां टूट गई थीं । इलाज तो सफल रहा लेकिन इसके बाद अमजद परदे पर लंबे समय तक वापसी नहीं कर पाएं ।

दवाईयों का हुआ साइड इफेक्‍ट
एक्‍सीडेंट के बाद अमजद ठीक तो हुए लेकिन वो व्‍हीलचेयर पर आ गए । अपनी फिटनेस को लेकर कॉन्शियस रहने वाले अमजद खान अपनी सेहत के लिए कुछ नहीं कर पाए । दवाओं के चलते उनका वजन बढ़ता ही चला गया । चल-फिर ना पाने के चलते उनकी दिक्‍कतें बढ़ती चली गईं । बढ़ते वजन के चलते वो आगे भी फिल्‍मों में कम ही नजर आए ।

हार्ट अटैक से हुई मौत
अमजद की पत्‍नी शैला के मुताबिक वो कहा करते थे कि वो दुनिया से 5 मिनट में ही चले जाएंगे, किसी को कुछ पता नहीं चलेगा । हुआ भी कुछ ऐसा ही, 27 जुलाई 1992 की शाम उन्‍हें अचानक दिल का दौरा पड़ औश्र वो महज चंद मिनटों में इस दुनिया को छोड़कर चले गए । उनकी तबीयत एकदम ठीक थी, लेकिन होनी को कौन टाल सकता था ।

चाय के शौकीन थे ‘गब्‍बर’
अमजद खान चाय पीने के इतने शौकीन थे कि वो रोज 30 कप चाय पी जाया रकते थे । उन्‍होने एक बार फिल्‍म सेट दो भैंसे बांध दी थी । दरअसल सेट पर जब उन्‍हें चाय नहीं मिली तो उन्‍हें इसका कारण दूध खत्‍म होना बताया गया । बस इसी बात पर वो दो भैंसे ले आए और चाय वाले को सख्‍त हिदायत दी कि कुछ भी हो जाए उनके लिए चाय बनती रहनी चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago