दिलचस्प

3 हजार करोड़ रुपये में बिकी ये पेटिंग, 500 साल पहले लियोनार्दो दा विंची ने बनाई थी

आज हम आपको एक खास पेंटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं। ये पेंटिंग 3 हजार करोड़ रुपये में बिकी है। खास बात ये  है कि ये पेंटिंग 500 साल पहले बनी थी

New Delhi, Nov 16 : एक पेंटिंग जिसे 3 हजार करोड़ रुपये कीमत में बेचा गया है। जी हां वो पेंटिग 500 साल पहले की है। इस पेंटिंग को अमेरिका में लियोनार्दो दा विंची द्वारा तैयार किया गया था। ये पेंटिंग ईसा मसीह की सदियों पुरानी पेंटिंग है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पेंटिंग को करीब तीन हजार करोड़ रुपये में बेचा गया है। इस तरह से ये पेंटिग दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग बन गई है।

दुनिया की सबसे महंगी नीलामी
बताया जा रहा है कि इस पेंटिंग की नीलामी दुनिया की सबसे महंगी नीलामी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये नीलामी करीब 19 मिनट तक चली। नीलामी में इसके खरीदार ने टेलिफोन पर बोली लगाई। अब तक इस पेंटिंग के खरीदार के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। अब आपको इस पेंटिंग के बारे में कुछ ऐसी बातें जाननी चाहिए, जो कि दिलचस्प हैं।

500 साल पुरानी है पेंटिंग
बताया जा रहा है कि 500 साल पुरानी इस पेंटिंग का नाम ‘सल्वातोर मुंडी’ है। इस पेंटिंग से पहले पिकासो की पेटिंग के नाम ये रिकॉर्ड था। 2015 में पिकासो की पेंटिंग ‘विमिन ऑफ ऐल्जियर्स’ की नीलामी हुई थी। वो वाली पेंटिंग 17.94 करोड़ डॉलर में नीलाम हुई थी। हालांकि बताया ये भी जाता है कि वियोनार्दो की ये पेंटिंग बीच में कहीं गुम हो गई थी।

फ्रांस के शाही परिवार ने अपनाया
इस पेंटिंग के गुम होने के बाद 500 साल पहले फ्रांस के शाही परिवार को इसका अधिकार मिला था। बताया जाता है कि 1950 के दशक में इस पेंटिंग को सिर्फ 45 पाउंड में बेचा गया था।  यानी उस वक्त इस पेंटिंग को सिर्फ 3900 रुपये में बेचा गया था। इसके बाद साल 2005 में इस पेटिंग को 10 हजार डॉलर में नीलाम किया गया था। इसके बाद की कहानी दिलचस्प है।

कभी बेहद सस्ती बिकी थी
बताया जाता है कि साल 2005 में जब इस पेंंटिग को 10 हजार डॉलर में नीलाम किया गया तो इसके बाद एक रूसी अरबपति ने इस पेटिंग को 12.75 करोड़ डॉलर में खरीदा था। अब इस पेटिंग की कीमत का लोगों को अंदाजा हो रहा है। क्रिस्टी नाम की संस्था ने 45 करोड़ डॉलर में इस पेंटिंग को नीलाम किया है। आप सोच सकते हैं कि ये कितनी बड़ी रकम है।

इतनी रकम में बहुत कुछ हो सकता है
अब आप जरा ये भी जान लीजिए कि इतनी बड़ी रकम में क्या क्या हो सकता है। जी हां तीन हजार करोड़ रुपये में नीलाम हुई इस पेंटिंग ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं। जाहिर सी बात है कि इतनी बड़ी रकम में कोई भी शख्स अपने लिए एक पर्नल विमान ले सकता है। आप इसकी कीमत का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इतनी रकम एक  एयरबस A380-800 की कीमत से भी ज्यादा है।

जरा ये भी जान लीजिए
एयरबस A380-800 को आप 43.26 करोड़ डॉलर में खरीद सकते हैं। थोड़ा और दिलचस्प आंकड़े आपको बताते हैं। पैरिस सेंट फुटबॉल क्लब ने इस साल दुनिया के टॉप फुटबॉल खिलाड़ी नेमार को 26.1 करोड़ डॉलर में खरीदा था। हाल ही में 9 नवंबर को कोलंबिया में 12 हजार किलोग्राम कोकीन जब्त की गई थी। इस कोकीन की कीमत 36 करोड़ डॉलर थी। 3 हजार करोड़ रुपये कम नहीं होते जनाब।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago