स्वास्थ्य

बिना सर्जरी के ऐसे कम करें पेट

पेट कम करने के लिये की जाने वाली सर्जरी जैसे लिपोसक्शन, टमी टक्स और बैरिएट्रिक सर्जरी महंगी होने के साथ-साथ इसमें समय भी ज्यादा लगता है।

New Delhi, Nov 16 : आजकल बदलते लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, इस परेशानी से निजात पाने के लिये कुछ लोग सर्जरी भी करा रहे हैं, लेकिन सर्जरी कराना ठीक नहीं रहता, क्योंकि कई बार इस सर्जरी के नुकसान भी होते हैं, पेट कम करने के लिये की जाने वाली सर्जरी जैसे लिपोसक्शन, टमी टक्स और बैरिएट्रिक सर्जरी महंगी होने के साथ-साथ इसमें समय भी ज्यादा लगता है। इसके अलावा आप प्राकृतिक तरीके से भी पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

प्राकृतिक तरीके से करें चर्बी कम
जब आप प्राकृतिक तरीका अपनाएंगे, तो आपका मोटापा कम होगा, इससे ना सिर्फ पेट बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों में भी जमा चर्बी कम होगा, लेकिन जब आप दर्द भरी सर्जरी का सहारा लेंगे, तो इससे आपके पेट की चर्बी हटा दी जाएगी, बाकी शरीर के दूसरे हिस्सों में वैसे ही चर्बी जमी रहेगी। शरीर पर जमा फैट संतुलित आहार की आदतों और नियमित व्यायाम से आसानी से हटाया जा सकता है।

सोच-समझकर चुनें आहार
चर्बी घटाने के लिये सबसे पहले आहार पर विशेष ध्यान देना जरुरी है, इसके लिये आप ज्यादा से ज्यादा मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड चीजें खाना शुरु करें, जैसे कि नट्स, ऑलिव ऑयल और एवोकेडो। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस तरह के आहार चर्बी कम करने के लिये सबसे अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही ज्यादा सैचुरेटेज फैट वाले पदार्थो जैसे फास्ट फूड या फिर तले, भूने पदार्थों से दूर ही रहें।

स्वच्छ पेय पदार्थ चुनें
दिन भर में कम से कम 6 से 8 ग्लास पानी पिएं, इसके अलावा पानी को कभी भी एक घूंट में खत्म ना करें, बल्कि ग्लास को इत्मीनान से घूंट-घूंट कर पिएं। कॉफी या चाय की जगह ग्रीन टी या लेमन टी ले सकते हैं, इसके अलावा अगर कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीने के शौकीन हैं, वो कुछ समय के लिये इससे दूरी बना लें, क्योंकि इन पेय पदार्थो में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है, जिससे मोटापा बढता है।

डेयरी प्रोडक्ट कम करें
शहरों में डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा बोलवाला है, जब आप डाइटिंग कर रहे हों, या फिर अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो डेयर प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन ना करें, आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट पेट की चर्बी को बढाते हैं, इसलिये इसका सेवन सीमित मात्रा में भी करना चाहिये, इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जो भी डेयरी प्रोडक्ट आप ले रहे हैं, उसमें लो फैट या फैट फ्री होना चाहिये।

आहार योजना बनाएं
जब आप चर्बी घटाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आहार के लिये भी योजना बना लें, सुबह नाश्ते में आधा कप अंडे का बाहरी हिस्सा, इसके साथ दो ब्राउन ब्रेड की स्लाइस ले सकते हैं, दोपहर में लंच में सिर्फ सलाद खाएं, या फिर हरी सब्जियां और अनाज से बनी चीजें खा सकते हैं। पनीर से बनी चीजों का भी सेवन जरुर करें, रात को डिनर में स्टीमड सब्जियां और ऑलिव ऑयल में बनी सब्जी खाएं, इससे आपका वजन कंट्रोल होगा।

इतना लें प्रोटीन
एक वयस्क इंसान को प्रतिदिन कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन अवश्य लेना चाहिये, हालांकि कुछ लोग वास्तव में रोजाना 10 से 15 ग्राम भी प्रोटीन नहीं लेते। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप प्रोटीन ले रहे हैं, तो उसे एक मील में लेने की बजाय अपने आहार में छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें, यानी की 20-20 ग्राम ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में बांट कर खाएं।

एक्सरसाइज है जरुरी
अपनी नियमित दिनचर्या में एक्सरसाइज को भी शामिल करें, एरोबिक्स एक्सरसाइज के जरिये आप पेट पर जमा चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं, इसके लिये अगर आप चाहें तो एरोबिक्स क्लासेज भी ज्वाइन कर सकते हैं, इसके अलावा आप जॉगिंग, तैराकी, साइकिलिंग और रस्सी कूद कर भी पेट की चर्बी को घटा सकते हैं, एक्सरसाइज पर रोजाना कुछ समय दें, आपकी चर्बी कम होने लगेगी।

पेट कम करने के लिये व्यायाम
जब एक्सरसाइज करें, तो इस दौरान पेट कम करने वाले व्यायामों को शामिल करना ना भूलें, क्रंचेज एक्सरसाइज के जरिये पेट के ऊपरी हिस्से और रिवर्स क्रंचेज से पेट के निचले हिस्से की चर्बी को कम किया जा सकता है, सीधे जमीन पर लेटकर एक पैर मोड़ ले, फिर 90 डिग्री पर घुटना रखकर पैर को हवा में एकदम सीधा रखें, सिर को दोनों हाथों से सपोर्ट कर उसे उठाएं और घुटने की बराबरी पर लाएं, अब दूसरे पैर से भी ऐसा करते हुए रिपीट करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago