दिलचस्प

आप दुनिया के हर चित्रकार को भूल जाएंगे, जब पेड़ के पत्तों पर बनी ये कलाकारी देखेंगे !

जब आप पेड़ के पत्तों पर बनी ये चित्रकारी देखेंगे तो यकीन मानिए दुनिया के हर चित्रकार को भूल जाएंगे। आखें भर कर देख लीजिए इन खूूबसूरत तस्वीरों को।

New Delhi, Feb 08: दुनियाभर में ऐसे ऐसे चित्रकार भरे पड़े हैं, जिन्होंने अपनी चित्रकारी से दुनिया को सम्मोहित करने जैसा काम किया है। कुछ ऐसी कलाएं होती हैं, जिन पर से आंखों का हट जाना काफी मुश्किल होता है। आज हम आपको पेड़ के पत्तों पर बनी कुछ ऐसी चित्रकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में पढ़कर और देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे।

कैनवस नहीं पत्तों पर चित्रकारी
कैनवस पर चित्रकारी करना बड़ा आसान है। लेकिन उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है पेड़ के कोमल पत्तों पर ऐसे चित्र उकेरना, जिन्हें देखकर हर कोई हैरान रह जाए। ऐसी ही कलाकारी के कुछ नमूने हम आपके सामने लेकर आए हैं। पेड़ के पत्ते पर बनी ये चित्रकारी आपको पल भर के लिए हैरान भी कर सकती है। आइए इन खूबसूरत तस्वीरों को देख लीजिए।

ये तस्वीर देखिए
जरा ये तस्वीर ध्यान से देखिए। कितनी शिद्दत और मेहनत से इस तस्वीर को तैयार किया गया है। एक पत्ते में ही पूरा परिवार समाया हुआ है। बादलों के सामने इस पत्ते को रखकर कुछ ऐसी तस्वीरें खींची गई हैं, जिससे लग रहा है कि पूरा का पूरा परिवार पानी के किनारे खड़ा है। ऐसी ही कुछ और कलाकारी हैं, जिन्हें देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे।

पत्ते के भीतर लड़की
अब इस शानदार तस्वीर को देखिए। इस चित्र को बेहद ही शानदार तरीके से और बारीकी से तैयार किया गया है। आप देख सकते हैं कि पत्ते के भीतर एक लड़की की चित्रकारी दिखाई गई है। जाहिर सी बात है कि इस कलाकारी में भी काफी मेहनत लगी होगी। काफी शिद्दत से एक पत्ते में इस तस्वीर को उकेरा गया होगा औक अब आखिरकार ये आपके सामने है।

पत्ते के अंदर घोंसला
अब जरा ये तस्वीर देख लीजिए। बेहद ही खूबसूरती से एक पत्ते के अंदर चिड़िया और उसका घोंसला बनाया गया है । ये चित्रकारी बेहद ही कमाल की है। जाहिर सी बात है कि ऐसी सुंदरता देने के लिए कलाकार को काफी लमेहनत करनी पड़ी होगी। अब ये तस्वीर आपके सामने है, तो देखिए कितनी खूबसूरत लग रही है। इसके अलावा एक और तस्वीर देखिए।

पत्ते में इंसानी भाव
अब जरा इस तस्वीर को गौर से देखिए। पत्ते में उकेरी गई इस तस्वीर में दिखाया गया हैं की एक लड़की झूला झूल रही हैं और उसके बिलकुल पीछे एक लड़का खड़ा हैं जो की लड़की के लिए फूल लेकर खड़ा हैं जैसे वो शायद अपने मन की बात कहना चाहता हो। सोचिए इंसान के भावों को भी कलाकार ने एक पत्ते में बड़ी खूबसरूती से समेट दिया है।

पत्ते में खूबसूरत कलाकृति
ये तस्वीर सामाजिक सद्भाव से जुड़ी तस्वीर है। एक पत्ते में इस तस्वीर को उकेरा गया है और दिखाया गआ है कि इसमें एक लड़का मस्जिद के आगे दुआ मांग रहा है। इन्होंने कलाकारी तो की ही है पर साथ में एक मैसेज भी दिया है। कुल मिलाकर कहें तो पेड़ के पत्तों पर की गई ये खूबसूरत कलाकारी हर किसी के लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago