दिलचस्प

भारत से ले गई चाय पिलाने का आइडिया, अमेरिका में बना ली 200 करोड़ की संपत्ति

भारत से लौटी ब्रुक एडी कोलोराडो (अमेरिका) की सफल बिजनेसवुमन है, ब्रुक साल 2002 में भारत घूमने आई थी। उन्हीं दिनों में उन्हें चाय पीने का चस्का लग गया था।

New Delhi, May 22 : अंग्रेज भारत पर राज करने आये, तो उन्होने भारतीयों को चाय की लत लगा दी। जुडवां बच्चों की मां अमेरिकी महिला ब्रुक एडी भारत घूमने आई, तो यहां चाय बनाना सीख गई। फिर अपने देश अमेरिका लौटने के बाद उसने चाय की खुदरा बिक्री करनी शुरु की। आज वो सवा दो सौ करोड़ रुपये की मालकिन हो चुकी है, वो भी मात्र एक दशक के भीतर। जी हां, ये तो आपकी दृष्टि, हुनर और मेहनत का कमाल होता है, कि कोई दर-दर भटकता है, तो कोई चाय बेचकर भी करोड़पति बन जाता है।

सफल बिजनेसवुमन
भारत से लौटी ब्रुक एडी कोलोराडो (अमेरिका) की सफल बिजनेसवुमन है, ब्रुक साल 2002 में भारत घूमने आई थी। उन्हीं दिनों में उन्हें चाय पीने का चस्का लग गया, भारत से वापस जब वो अमेरिका लौटी, तो उसे ना घर में और ना ही बाहर कहीं चाय मिल पाती। जिसके बाद उसके दिमाग में एक आइडिया आया, कि भारत की तरह यहां भी चाय बेची जाए, तो अच्छा बिजनेस खड़ा किया जा सकता है, बस फिर क्या था, एक आइडिया ने पूरा जीवन ही बदल दिया।

पांच साल बाद लिया फैसला
हालांकि सबकुछ छोड़-छाड़ कर नया बिजनेस शुरु करना आसान नहीं था, ये सब सोचने विचारने में उन्होने करीब पांच साल का समय लिया। उन्होने साल 2007 में अपनी नौकरी छोड़ दी। वो कार से घूम-घूमकर चाय बेचने लगी। उस दिन के बाद फिर उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अब तो अमेरिका में उनके चाय के दीवानों की कमी नहीं है। चाय बेचकर ही उन्होने करोड़ों की संपत्ति बना ली।

भारतीय दुकानदारों की तरह चाय बनाना सीखी
जब ब्रुक भारत से अपने देश लौटी, तो चाय की तलब उन्हें बार-बार परेशान करने लगी। एक-एक घूंट चाय के लिये वो कोलोराडो की खाक छानने लगी। घर में तो चाय मिलने से रही, इसलिये वो घूम-घूम कर रेस्टोरेंट और कैफे में चाय पीने सगी। लेकिन वहां की चाय में भारत जैसा स्वाद नहीं था, इसी वजह से उन्होने ठाना कि वो भारतीय चाय दुकानदारों की तरह चाय बनाना सीखेगी। शुरुआत में तो उन्हें कुछ परेशानी उठानी पड़ी, क्योंकि उन्हें चाय बनाना नहीं आता था, लेकिन जल्द ही वो भारतीय दुकानदारों की तरह चाय बनाना सीख गई।

भक्ति चाय के नाम से की प्रमोट
ब्रुक ने शुरुआत में कार से चाय बेचती थी, कुछ ही दिनों में उनकी चाय लोकप्रिय होने लगी। उनके पास देसी-विदेशी ग्राहकों की संख्या में इजाफा होने लगा। उन्होने अपनी टी को भक्ति चाय के नाम से प्रमोट किया। इसके साथ ही उन्होने अपने बिजनेस को बढाया, जिसकी वजह से उनकी कमाई करोड़ों में पहुंच गई।

चायोस की कहानी
कुछ इसी तरह भारत में कभी चायोस के संस्थापक नितिन सलूजा भी इस कारोबार में आये थे। उन्होने अमेरिका प्रवास के दौरान घर में बनी अदरक वाली चाय पीने को नहीं मिलती थी। जिसकी वजह से वो मन मसोस कर रह जाते थे। उन्हें आइडिया आया , कि हमारे देश के 33 हजार करोड़ रुपये के चाय बाजार में एक भी संगठित कंपनी नहीं है। मुंबई से आईआईटी करने के बाद उन्होने दिल्ली-एनसीआर में अदरक वाली चाय की चायोस नाम की चेन खोल दी।

चाय ठेला
नितिन की तरह ही आईआईटी खड़गपुर से बीटेक पंकज ने नोएडा और गुड़गांव में चाय ठेला नाम से 7 आउटलेट की चेन खोली थी। तो इसी तरह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के छात्र रहे अमलीक सिंह बिराल करीब सौ करोड़ की चाय प्वाइंट योजना को परवान चढा रहे हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago