दिलचस्प

कभी टीवी रखना भी यहां था बैन, अब ऐसे बदल रहा है भारत का ये पड़ोसी देश

भारत और चीन के बीच में बसा ये देश अब मॉडर्न वर्ल्ड की समस्याओं से वाकिफ हो रहा है।

New Delhi, Jan 22 : कई दशकों तक बिना टीवी और बिना ट्रैफिक लाइट्स के जीने वाला देश भूटान अब धीरे-धीरे बदल रहा है, पहाड़ों से ढकी यहां की राजधानी थिम्पू में बीयर बार से लेकर इंटरनेट कैफे तक में टीनएजर्स के क्राउड नजर आने लगे हैं। हालांकि पिछले कुछ साल में यहां की स्थिति बदलने लगी है, अब यहां के यंगस्टर्स वॉयलेंट वीडियो गेम्स खेलते दिखते हैं, तो स्नूकर हॉल में कुछ युवा गैम्बलिंग करते भी नजर आ जाते हैं। भारत और चीन के बीच में बसा ये देश अब मॉडर्न वर्ल्ड की समस्याओं से वाकिफ हो रहा है।

ट्रैफिक लाइट नहीं
भूटान में अब भी ट्रैफिक लाइट नहीं है, पिछले दिनों शहर में जब पहली लाइट इंस्टॉल की गई, तो स्थानीय लोगों ने इसका जबरदस्त विरोध किया था, हालांकि अब ये देश धीरे-धीरे बदल रहा है और मॉडर्न वर्ल्ड से जुड़ी समस्याओं से रुबरु हो रहा है। अब यहां डांस क्लब में महिला गेस्ट्स के पसंदीदा गानों पर ठुमके लगाती आसानी से दिख जाती है।

बार में डांस करने वाली महिला
दो बच्चों की मां और तलाकशुदा महिला लाहदेन बार में डांस करती हैं, उन्होने बताया कि वो ना तो इस काम से खुश हैं और ना ही दुखी, क्योंकि इसके अलावा उनके पास दूसरा कोई च्वाइस नहीं है, उन्होने कहा कि वो बहुत ही छोटे से फ्लैट में रहती है, यहां डांस करती है, ताकि अपने और परिवार के लिये खाने और कपड़े का इंतजाम कर सकें।

लोगों की संतुष्टि
आपको बता दें कि भूटान अपने देशवासियों की संतुष्टि को नेशनल हैप्पीनेस इंडेक्स के जरिये मापती है, ताकि उन्हें पता चल सके, कि उनके देश में रहने वाले लोग अपने जीवन से संतुष्ट हैं या नहीं। हालांकि बार में डांस करने वाली महिला महीने में सिर्फ 125 डॉलर कमाती है, इतने में घर का खर्च चला पाना भी मुश्किल होता है।

हर स्तर पर हो रहा बदलाव
भूटान में बदलाव अब हर स्तर पर दिखने लगा है, देश के बर्फ से ढके पहाड़ों, जंगलों और नदी के बीच अब मॉडर्न वर्ल्ड जगह लेता जा रहा है। देश के अलग-अलग इलाकों में कंस्ट्रकेशन साइट से निकलता धुंआ और धूल अब बिल्कुल आम बात है, राजधानी थिम्पू के एंट्री प्वाइंट पर लगे बुद्धा के गोल्ड ब्रांन्ज स्टैचू के पास की जगह अब टेलीकॉम टॉवर्स ने ले ली है।

हर जगह मिल जाएंगे फोन और टीवी
आधुनिकता फोन और टीवी से भी मापी जाती है, आपको बता दें कि भूटान की 2.2 बिलियन डॉलर की इकोनॉमी पूरी तरह से कृषि पर आधारित है, लेकिन अब इस देश में मोबाइल फोन और टीवी सेट्स हर घर में दिख जाएंगे, ये सब कुछ आपको उस फोबजिखा वैली में भी दिख जाएगा, जहां टूरिस्ट्स को कड़कड़ाती ठंड में थिम्पू से 7 घंटे की ड्राइव कर जाना होता है।

पढाई से ज्यादा मोबाइल पर समय
43 वर्षीय एक किसान को मोबाइल फोन से बड़ी शिकायत है, जब उनसे उनके देश में बदलाव को लेकर बात करने की कोशिश की गई, तो उन्होने कहा कि इस देश में अब बच्चे पढाई से ज्यादा समय मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं, किशोर भी अब अपने मां-बाप से मोबाइल फोन देने की फरमाईश कर रहा है।

महिलाएं हो रही मॉडर्न
पहले यहां की महिलाएं सड़कों से लेकर कंट्रीसाइड तक सभी जगहों पर घुटने तक लंबे ट्रेडिश्नल कपड़ों में दिखती थी, लेकिन अब यहां भी लड़कियां जींस और मॉडर्न कपड़े पहने लगी है, खास मौके छोड़िये, आम मौकों पर भी स्कूल-कॉलेज में लड़कियां जींस और आधुनिक कपड़ों में नजर आती हैं।

बच्चे भी हो रहे मॉडर्न
इस देश में जो युवक या बच्चे बौद्ध भिक्षु बन चुके थे, वो भी अब मैनचेस्टर यूनाइटेड और चेल्सिया की जर्सी पहनें फुटबॉल खेलते नजर आते हैं। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत-चीन के बीच बसा ये छोटा सा देश जो पिछड़ा था, अब धीरे-धीरे आधुनिक होता जा रहा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago