कभी टीवी रखना भी यहां था बैन, अब ऐसे बदल रहा है भारत का ये पड़ोसी देश

Bhutan

भारत और चीन के बीच में बसा ये देश अब मॉडर्न वर्ल्ड की समस्याओं से वाकिफ हो रहा है।

New Delhi, Jan 22 : कई दशकों तक बिना टीवी और बिना ट्रैफिक लाइट्स के जीने वाला देश भूटान अब धीरे-धीरे बदल रहा है, पहाड़ों से ढकी यहां की राजधानी थिम्पू में बीयर बार से लेकर इंटरनेट कैफे तक में टीनएजर्स के क्राउड नजर आने लगे हैं। हालांकि पिछले कुछ साल में यहां की स्थिति बदलने लगी है, अब यहां के यंगस्टर्स वॉयलेंट वीडियो गेम्स खेलते दिखते हैं, तो स्नूकर हॉल में कुछ युवा गैम्बलिंग करते भी नजर आ जाते हैं। भारत और चीन के बीच में बसा ये देश अब मॉडर्न वर्ल्ड की समस्याओं से वाकिफ हो रहा है।

ट्रैफिक लाइट नहीं
भूटान में अब भी ट्रैफिक लाइट नहीं है, पिछले दिनों शहर में जब पहली लाइट इंस्टॉल की गई, तो स्थानीय लोगों ने इसका जबरदस्त विरोध किया था, Bhutan1हालांकि अब ये देश धीरे-धीरे बदल रहा है और मॉडर्न वर्ल्ड से जुड़ी समस्याओं से रुबरु हो रहा है। अब यहां डांस क्लब में महिला गेस्ट्स के पसंदीदा गानों पर ठुमके लगाती आसानी से दिख जाती है।

बार में डांस करने वाली महिला
दो बच्चों की मां और तलाकशुदा महिला लाहदेन बार में डांस करती हैं, उन्होने बताया कि वो ना तो इस काम से खुश हैं और ना ही दुखी, Bhutan5क्योंकि इसके अलावा उनके पास दूसरा कोई च्वाइस नहीं है, उन्होने कहा कि वो बहुत ही छोटे से फ्लैट में रहती है, यहां डांस करती है, ताकि अपने और परिवार के लिये खाने और कपड़े का इंतजाम कर सकें।

लोगों की संतुष्टि
आपको बता दें कि भूटान अपने देशवासियों की संतुष्टि को नेशनल हैप्पीनेस इंडेक्स के जरिये मापती है, ताकि उन्हें पता चल सके, Bhutan3कि उनके देश में रहने वाले लोग अपने जीवन से संतुष्ट हैं या नहीं। हालांकि बार में डांस करने वाली महिला महीने में सिर्फ 125 डॉलर कमाती है, इतने में घर का खर्च चला पाना भी मुश्किल होता है।

हर स्तर पर हो रहा बदलाव
भूटान में बदलाव अब हर स्तर पर दिखने लगा है, देश के बर्फ से ढके पहाड़ों, जंगलों और नदी के बीच अब मॉडर्न वर्ल्ड जगह लेता जा रहा है। Bhutan6देश के अलग-अलग इलाकों में कंस्ट्रकेशन साइट से निकलता धुंआ और धूल अब बिल्कुल आम बात है, राजधानी थिम्पू के एंट्री प्वाइंट पर लगे बुद्धा के गोल्ड ब्रांन्ज स्टैचू के पास की जगह अब टेलीकॉम टॉवर्स ने ले ली है।

हर जगह मिल जाएंगे फोन और टीवी
आधुनिकता फोन और टीवी से भी मापी जाती है, आपको बता दें कि भूटान की 2.2 बिलियन डॉलर की इकोनॉमी पूरी तरह से कृषि पर आधारित है, Bhutan8लेकिन अब इस देश में मोबाइल फोन और टीवी सेट्स हर घर में दिख जाएंगे, ये सब कुछ आपको उस फोबजिखा वैली में भी दिख जाएगा, जहां टूरिस्ट्स को कड़कड़ाती ठंड में थिम्पू से 7 घंटे की ड्राइव कर जाना होता है।

पढाई से ज्यादा मोबाइल पर समय
43 वर्षीय एक किसान को मोबाइल फोन से बड़ी शिकायत है, जब उनसे उनके देश में बदलाव को लेकर बात करने की कोशिश की गई, Bhutan7तो उन्होने कहा कि इस देश में अब बच्चे पढाई से ज्यादा समय मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं, किशोर भी अब अपने मां-बाप से मोबाइल फोन देने की फरमाईश कर रहा है।

महिलाएं हो रही मॉडर्न
पहले यहां की महिलाएं सड़कों से लेकर कंट्रीसाइड तक सभी जगहों पर घुटने तक लंबे ट्रेडिश्नल कपड़ों में दिखती थी, Bhutan2लेकिन अब यहां भी लड़कियां जींस और मॉडर्न कपड़े पहने लगी है, खास मौके छोड़िये, आम मौकों पर भी स्कूल-कॉलेज में लड़कियां जींस और आधुनिक कपड़ों में नजर आती हैं।

बच्चे भी हो रहे मॉडर्न
इस देश में जो युवक या बच्चे बौद्ध भिक्षु बन चुके थे, वो भी अब मैनचेस्टर यूनाइटेड और चेल्सिया की जर्सी पहनें फुटबॉल खेलते नजर आते हैं। Bhutan4आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत-चीन के बीच बसा ये छोटा सा देश जो पिछड़ा था, अब धीरे-धीरे आधुनिक होता जा रहा है।