दिलचस्प

बटन मशरूम : लागत कम मुनाफा ज्‍यादा, ऐसे करें घर पर फायदे की खेती

पारंपरागत खेती से अलग अब किसानों का रुख मशरूम की खेती की ओर है । जानें मशरूम सी कौन सी किस्‍म है जिसकी खेती आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं ।

New Delhi, Nov 04 : नौकरी पाने की अंधी दौड़ में शामिल युवाओं को अब खेती में भी रोजगार का अच्‍छा जरिया नजर आ रहा है । आयुर्वेदिक औषधियों की बढ़ती डिमांड, मशरूम की खेती से जुड़ी रोचक बातें उन्‍हें इस ओर आकर्षित कर रही हैं । अगर इस बारे में आप जानकारी इकठ्ठी कर रहे हैं तो हम आपको बता दें मशरूम की एक किस्‍म है जिसकी खेती कम लागत में अच्‍छा मुनाफा दे सकती है । ये किस्‍म है बटन मशरूम जिनकी खपत भारत में तेजी से बढ़ रही है ।

मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरपूर
मशरूम की एक आम किस्‍म है बटन मशरूम । पोषक तत्‍वों से भरपूर मशरूम रोजगार का एक बेहतरीन साधन हो सकता है । खास बात ये कि इसकी खेती बड़ी आसानी से छोटी सी जगह पर की जा सकती है । आप थोड़ी सी जगह में झोपड़ी बनाकर इसकी खेती शुरू कर सकते हैं । फुटकर बाजार में अभी मशरूम की अच्‍छी खासी डिमांड है ।

300 से 350 रुपए कि‍लो
थोक में मशरूम बताई गई कीमत से 40 फीसदी तक कम ही मिलता है । शहरों में इसकी डिमांड खूब है । हेल्‍थ से भरपूर मशरूम स्‍वाद में भी अच्‍छे होते हैं । बच्‍चे इन्‍हें बेहद पसंद करते हैं । नॉनवेज ना खाने वालों के लिए मशरूम, पनीर की ही तरह एक रिच इंग्रीडिएंट है जिसका इस्‍तेाल कई तरह के व्‍यंजन बनाने में हो सकता है ।

50 हजार लागत पर ढाई लाख का मुनाफा
4 से 5 क्विंटल कंपोस्ट खाद बनाकर उसपर कम से कम 2000 किलो बटन मशरूम की खेती की जा सकती है । एक क्विंटल कम्पोस्ट में बटन मशूरम के डेढ़ किलो बीज लगते हैं । जिसकी बाजार में कीमत 200 से 250 रुपए किलो होती है । अब अगर साल में 2000 किलो मशरूम की पैदावार हो और इसे थोक के निम्‍नतम रेट 150 रुपए प्रति किलो के हिसाब से भी बेचा जाए तो 3 लाख रुपए हाथ में होते हैं ।

कैसे होती है खेती ? 
अक्‍टूबर से नवंबर का महीना मशरूम की खेती के लिए सबसे उपयुक्‍त समय है । पूरी सर्दी में इसका उत्‍पादन किया जा सकता है । अगर आपके पास तापमान एडजस्‍ट करने वाली सुविधाएं हैं तो आप वर्षभर इसका उत्‍पादन कर सकते हैं । मशरूम की खेती के लिए आपको कंपोस्‍ट बनाना होता है जिसके लिए धान की पुआल का प्रमुखता से इस्‍तेमाल होता है । धान की पुआल में दूसरी चीजों का इस्‍तेमाल कर कंपोस्‍ट तैयार करते हैं ।

ऐसे तैयार होता है कंपोस्‍ट
एक दिन तक धान की पुआल को भि‍गोकर रखें अब इसमें डीएपी, यूरि‍या, पोटाश और गेहूं का चोकर मिलाएं । साथ में जि‍प्‍सम, कैल्‍शि‍यम और कार्बो फ्यूराडन मि‍ला कर 30 दिन के लिए सड़ने के लि‍ए छोड़ दें। 4 से 5 दि‍न में इसे पलटते रहें, 15 दिन बाद नीम की खली और गुड़ का पाक या शीरा मि‍ला दें । एक महीने बाद इसमें बावि‍स्‍टीन और फार्मोलीन छि‍ड़के और तिरपाल से 6 से 7 घंटों के लिए डक दें । कंपोस्‍ट इस्‍तेमाल के लिए तैयार है ।

खेती के लिए ऐसे करें बीजारोपण
मशूरम की खेती के लिए कंपोस्‍ट के साथ गोबर और मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर तैयार करें । लेयर में खेती करने के लिए पहले गोबर और मिट्टी की परत लगाएं फिर इस पर कंपोस्‍ट की परत लगाएं । अब इस पर मशरूम के बीज लगाएं, और ऊपर से कंपोस्‍ट की डेढ़ इंची परत लगाएं । नमी का स्‍तर सही बनाकर रखें और तापमान 20 डिग्री रखें । कुछ ही समय में खूबसूरत बटन मशरूम मिट्टी से बाहर दिखने लगते हैं ।

मशरूम की तुड़ाई
मशरूम मिट्टी से बाहर दिखते ही 2-4 दिन बाद बड़े होकर तोड़ने लायक हो जाते हैं । जब इनका ऊपरी हिस्‍सा 3-4 से.मी हो जाए तो इसे तोड़ लेना चाहिए । इन्‍हें तोड़कर 2-3 दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं । लम्बे समय तक आप मशरूम को स्‍टोर करना चाहते हैं तो इन्‍हें नमक के पानी में डुबोकर रखें । मशरूम की फसल तुरंत बेचने लायक हो जाती है ।

अच्छी आमदनी का जरिया है मशरूम
बटन मशरूम की पैदावार में प्रति किलोग्राम कम से कम 25-35 रुपये प्रति किलोग्राम की बचत होती है। मंडियों में मशरूम के अच्छे दाम न मिलने के चलते किसान मशरूम को बड़े व्यापारियों और बेकरियों में बेचते हैं । इससे उन्‍हें दुगनी कमाई का मौका मिलता है । मशरूम की खेती अब भारत के पहाड़ी इलाकों में तेजी से अपनाई जा रही है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago