दिलचस्प

अब लीजिए रोमांच का असली मजा, 22 अप्रैल से भारत की इस झील में जुटेगी दुनिया

अगर आप गर्मियों में रोमांच का असली मजा लेना चाहते हैं, तो तैयार हो जाइए। भारत की सबसे ऊंची झीलों में शुमार इस झील में जुटेगी दुनिया। आप भी जानिए।

New Delhi, Mar 30: अगर आप चाहते हैं कि पहाड़ों में रोमांच का असली मज़ा लें, तो तैयार हो जाइए। दुनिया के पांचवे सबसे ऊंचे बांध मपर बनी झील आपको वॉटर स्पोर्ट्स का निमंत्रण दे रही है। हर साल टिहरी झील में यूटीडीबी द्वारा लेक फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल में इस बार दुनिया के कोने कोने से सैलानी आने वाले हैं। जानिए इसकी खास बातें।

लेक फेस्टिवल की तैयारी
ये 5वां लेक फेस्टिवल है, जिसमें  3 दिन तक पानी के खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल का इतंजार सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होने लगा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस फेस्टिवल में हिस्सा लेते हैं। इस बार ये फेस्टिवल 20 से 22 अप्रैल तक टिहरी झील में में आयोजित किया जाएगा।

ये होंगी एडवेंचरस एक्टिविटी
अब आपको बताते हैं कि इस दौरान आपको क्या क्या एडवेंचरस एक्टिविटीज़ करने को मिलेंगी। जेट स्कीइंग, बोटिंग, वॉटर स्कीइंग, बनाना राइड्स, कैनोइंग, सर्फिंग, पैरागलाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, कयाकिंग और बहुत सारे वॉटक स्पोर्ट्स से जुपड़े ईवेंट इन फेस्टिवल में कराए जाते हैं। इस फेस्टिवल में आपको अलग अलग सितारों की परफॉर्मेंस भी देखने को मिलेगी।

दिखेंगे ऐसे नजारे
इसके साथ ही इस फेस्टिवल में एडवेंचर स्पेशलिस्ट के द्वारा अद्भुत हवाई कौशल और आतिशबाजी देखने को मिलेगी। खास बात ये है कि इस बार इस फेस्टिवल को इनक्रीडिबल इंडिया, प्रोजेक्ट परर्फामेंस मैनेजमेंट सिस्टम और कुमांऊ मंडल विकास निगम लिमिटेड ने स्पॉंसर किया हैं। ये एशिया का सबसे बड़ी लेक फेस्टिवल कहा जाता है।

दुनिया की नजर यहां टिकी है
जाहिर है कि इस बार भी देश और दुनिया की नजर इस फेस्टिवल पर टिकी हैं। एशिया के सबसे बड़े लेक फेस्टिवल के लिए इस बार पूरी दुनिया के कोने कोन से लोग पहुंचने वाले हैं। जाहिर है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के रपास ये एक और सुनहरा मौका है। टिहरी के बारे में कुछ और भी दिलचस्प बातें हैं, इस बारे में भी जानिए।

ये भी है खास बात
टिहरी बाँध की ऊँचाई 261 मीटर है। इस वजह से ये दुनिया का पाँचवा सबसे ऊँचा बाँध कहलाता है। इस बांध को आप इंजीनियरिंग का चमत्कार ही कह सकते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना भी ये ही है। इस बांध में दो महत्वपूर्ण हिमालयी नदियों भागीरथी और भिलंगना के जल का संरक्षण होता है। आज पानी के नीचे पुरानी टिहरी के खंडहर हैं। अब इस रोमांच के लिए तैयार रहिए।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago