दिलचस्प

11 मार्च को आलिया, श्रद्धा और कंगना का स्वयंवर, इस खास शादी में आपका स्वागत है !

11 मार्च के शुभ मुहूर्त पर आलिया, श्रद्धा और कंगना का स्वयंवर होगा | तीनों ख़ास अंदाज़ में शादी करने जा रही हैं। इस खास बात के बारे में जानते हैं आप ?

New Delhi, Mar 10: मतलब ये तो गजब ही है। एक गांव में एक अनोखा स्वंयवर होने जा रहा है। आलिया, श्रद्धा और कंगना का ये स्वयंवर है। खास बात ये है कि ये तीनों ही अपने मनपसंद हमसफर को चुनेंगी। अगर आप सोच रहे हैं कि ये बॉलीवुड हीरोइन हैं, तो आप गलत हैं। इसके बारे में हम आपको कुछ खास जानकारियां देने जा रहे हैं। जानिए ये खास खबर।

ये भी जान लीजिए
दरअसल आलिया, श्रद्धा या फिर कंगना कोई बॉलीवुड एक्ट्रेस नहीं बल्कि बकरियों के नाम हैं। इस स्वयं वर में बकरियां अपने मनपसंद हमसफ़र को चुनेंगी। कार्यक्रम में बकरी पालन की जानकारी के साथ पशुपालन को बढ़ावा दिया जाता है | इस आयोजन को देखने के लिए बीते कुछ सालों में पर्यटकों की संख्या में लगातार बढोतरी हुई है।

पतवाड़ी में होगा भव्य समारोह
एक बार फिर से टिहरी के पतवाड़ी गांव में 11 मार्च को इस स्वयं वर का आयोजन किया जा रहा है। इस स्वंयंवर में उन्नत किस्म के पशु लाये जाते हैं और एक बड़ा पशु मेला लगता है। इस बकरी स्वयं वर में बाराती, घराती से लेकर पंडित जी भी मौजूद रहते हैं | पूरे रीति-रिवाजों के साथ स्वयं वर किया जाता है। लेकिन इस बीच कुछ खास बातें भी हैं।

पशुपालन के लिए अहम
राज्य में ना जाने कितने ऐसे परिवार हैं जिनके पास अपनी बेटियों की शादी के लिए पैसा नहीं है। उत्तराखंड की  महिला सशक्तिकरण और बाल विकास मंत्री रेखा आर्य बकरियों की शादी करवा रही हैं। ये बात सुनने में थोड़ी अटपटी लगे, लेकिन ये सच में होने वाला है। मसूरी के पास धनोल्टी में बकायदा बकरी स्वयं वर का आयोजन रखा गया है।

कैबिनेट मंत्री ने बताई खास बात
उधर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि ये विवाह गलत है और इस तरह से भारतीय संस्कृति का मजाक है। पतवाड़ी में तो 12 मार्च को बकरी स्वयं वर रखा गया है। लेकिन उससे पहले 23 से 24 फरवरी को धनोल्टी में बकरी स्वयं वर रखा गया है। इसमें पूरे वि‌धि विधान और रीति रिवाजों के साथ बकरियों का स्वयं वर होगा।

दो मंत्रियों में तकरार
इसी स्वंयंवर को लेकर दो मंत्रियों के बीच तकरार से अड़चन खड़ी हो गई है। इस फैसले को लेकर रेखा आर्य और सतपाल महाराज के बीच मतभेद की खबरें आ रही हैं। हालांकि, रेखा आर्य द्वारा किसी भी स्तर से आपत्ति या विरोध की बात से इनकार किया जा रहा है। धनोल्टी में गोट विलेज संस्था पर्यटन और पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए ‘बकरी स्वयंवर’ का आयोजन करता आ रहा है।

ये भी है खास बात
इसे पशुपालन के लिहाज से अहम मानते हुए रेखा आर्य ने बकरी स्वंयंवर का फैसला किया। बताया जा रहा है कि  इसमें देशभर के अधिकारी शामिल होंगे और बेहतर नस्ल वाले पशुओं की प्रदर्शनी भी होगी। दरअसल सतपाल महाराज की आपत्ति पशुओं के विवाह में धार्मिक रस्मो-रिवाज के प्रदर्शन पर है। देखना है कि इस मामले में आगे क्या होता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago