वायरल

खतरनाक जानवरों को अपने वश में करती है ये महिला, बचपन के शौक ने बना दिया स्टार

एक महिला खतरनाक जानवरों को अपने वश में करती है। बचपन के शौक ने उसे स्टार बना दिया। आईए आपको इस महिला के बारे में खास बाते बताते हैं।

New Delhi, Mar 10: गुलदार और टस्कर को सामने देख अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं। लेकिन, एक महिला ट्रेंकुलाइजर डॉ. अदिति शर्मा महज दस मीटर के फासले से उन्हें ट्रेंकुलाइज करती हैं। खतरनाक जानवरों को वो पल में ही अपने वश में कर देती हैं। राजाजी टाइगर रिजर्व में तैनात डॉ. अदिति ये काम साल 2014 से कर रही हैं और अब तक बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं।

ये है अदिति की लाइफ
अब तक अदिति दस गुलदार और दो टस्करों को ट्रेंकुलाइज कर चुकी हैं। अदिति का मानना है कि जंगली जानवरों को ट्रेंकुलाइज करने से पहले उनके व्यवहार के बारे में जानना बेहद जरूरी है। खासकर तब, जब गुलदार आदमखोर हो। ऐसे में वो कब हमला कर दे, कहा नहीं जा सकता। अब आपको बताते हैं कि आखिर अदिति कौन हैं।

बचपन से शौक था
पंतनगर में जन्मीं अदिति तीन बहनों में सबसे छोटी हैं। उनके पिता स्वर्गीय डॉ. वीके शर्मा जीबी पंत कृषि विवि में प्रोफेसर थे और मां विश्वविद्यालय के पब्लिशिंग डिपार्टमेंट में एडीटर हैं। अदिति बताती हैं कि बचपन से उनके शौक अलग थे। साल 2003 में पशुपालन विभाग से उन्होंने नौकरी शुरू की। इस दौरान उन्होंने कुमाऊं के विभिन्न स्थानों पर सेवाएं दीं।

दून से सीखा बहुत कुछ
इस बीच वाइल्ड लाइफ का शौक उन्हें देहरादून खींच लाया। साल 2014 में वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट से उन्होंने एडवांस वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया। इसके बाद अगस्त 2014 में उन्होंने राजाजी टाइगर रिजर्व के तहत प्रतिनियुक्ति ली। फिर ट्रेंकुलाइजिंग में विशेष प्रशिक्षण के लिए फरवरी 2017 में जिंबाब्वे से वाइल्ड लाइफ कैप्चर और नवंबर 2017 में एडवांस वाइल्ड लाइफ कैप्चर का कोर्स भी किया।

खुद को खुशकिस्मत कहती हैं
खुद को खुशकिस्मत मानते हुए अदिति बताती हैं कि अब तक वो एक बार भी फेल नहीं हुईं। वरना कई बार निशाना चूक जाने पर निराशा हाथ लगती है। उनका मानना है कि गुलदार को ट्रेंकुलाइज करना ज्यादा मुश्किल है, क्योंकि इंसान की तुलना में गुलदार कहीं अधिक फुर्तीला होता है। ऐसे में जरूरी है कि जानवरों के बारे में पूरी जानकारी हो।

अब तक किए बड़े काम
अदिति हरिद्वार में टस्कर समेत कीर्तिनगर, देहरादून आदि स्थानों पर गुलदार को ट्रेंकुलाइज कर चुकी हैं। इसके अलावा अदिति बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की ब्रांड अंब्रेस्डर भी हैं। डॉ. अदिति पर्यावरण और वन के क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड अंबेस्डर भी चुनी गई हैं। उनका लक्ष्य अधिक से अधिक लड़कियों को इस क्षेत्र में लाना है।

आगे भी है उम्मीद
अदिति बताती हैं कि किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए सबसे जरूरी परिवार का सपोर्ट है, खासकर लड़कियों के लिए। कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पहले पुरुषों का वर्चस्व था, लेकिन आज महिलाएं वहां दमदार उपस्थिति दर्ज कर रही हैं। वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में भी महिलाओं को आगे आना चाहिए। इसके लिए पहले ट्रेंनिग लें और जानवरों के व्यवहार के बारे में पढ़ें एवं समझें। तभी खतरनाक जानवरों पर कंट्रोल होगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago