दिलचस्प

डॉक्टर भी हैं ये कॉमनवेल्थ चैंपियन, अपने कोच से ही कर ली थी शादी

ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली हिना ने ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज से बीडीएस की पढाई की है, उनकी स्कूलिंग यादविंद्र पब्लिक स्कूल पटियाला से हुई है।

New Delhi, Apr 11 : ऑस्ट्रेलिया में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के बेटे-बेटियों का अच्छा प्रदर्शन जारी है। पंजाब की शान हिना सिद्धू ने अपने दूसरे इवेंट में 25 मीटर एयर पिस्टल में मंगलवार को गोल्ड मेडल हासिल किया। उनके पिता ने कहा कि मुझे भरोसा था कि दूसरे इवेंट में वो गोल्ड मेडल जरुर जीतेगी। क्योंकि पहले इवेंट में वो 0.1 प्वाइंट से पीछे रह गये थी। आपको बता दें कि 10 मीटर एयर पिस्टल में हिना ने सिल्वर मेडल हासिल किया है।

कोच से ही कर ली शादी
हिना सिद्धू की सफलता में उनके पति रौनक पंडित का भी हाथ है, क्योंकि हिना ने साल 2013 में अपने कोच रौनक पंडित से शादी कर ली थी, रौनक इंटरनेशनल शूटर हैं। 25 मीटर एयर पिस्टल में जैसे ही हिना ने गोल्ड मेडल हासिल किया, उनके पति और कोच ने खुशी से उन्हें गोद में उठा लिया। आपको बता दें कि हिना के पिता रणबीर सिंह भी नेशनल शूटर पर चुके हैं।

पंजाब के सीएम ने दी बधाई
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हिना सिद्धू को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है, उन्होने कहा है कि उनकी हरसंभव मदद की जाएगी, ताकि वो और आगे बढें, देश और प्रदेश का नाम रोशन करें। इसके लिये हिना के पिता रणबीर सिंह ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि पंजाब में जल्द से जल्द स्पोर्ट्स पॉलिसी बनें, ताकि हिना जैसी और बेटियां और बेटे खेल में आगे बढे।

बचपन से शौक
हिना सिद्धू के पिता रणबीर सिंह ने आगे बोलते हुए कहा कि उन्हें बचपन से ही शूटिंग का शौक हैं, वो खुद नेशनल लेवल के शूटर रहे हैं, इसलिये उन्होने घर में ही शूटिंग रेंज बनवा लिया था, ताकि उनकी बेटी भी शूटिंग की प्रैक्टिस कर सके। पिता ने बताया कि हिना ने एनआईएस में भी प्रैक्टिस की, फिर उन्होने पुणे, मुंबई जाकर ट्रेनिंग ली। अब जाकर सीडबल्यूजी में गोल्ड मेडल हासिल किया है।

डॉक्टर है हिना सिद्धू
ऑस्ट्रेलिया में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली हिना ने ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज से बीडीएस की पढाई की है, उनकी स्कूलिंग यादविंद्र पब्लिक स्कूल पटियाला से हुई है, बचपन से ही उनके घर में खेल का माहौल था, उनका पूरा परिवार शूटिंग से ताल्लुक रखता है। हिना साल 2012 में लंदन और 2016 में रियो ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

2008 से इंटरनेशनल लेवल पर प्रतिनिधित्व
हिना सिद्धू साल 2008 से इंटरनेशनल स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। अंजलि भागवत के बाद साल 2010 में शूटिंग में गोल्ड लाने वाली वो दूसरी मगिला शूटर हैं। साल 2013 में हुई विश्वकप निशानेबाजी स्पर्धा में गोल्ड मेडल लाकर वो दुनिया की नंबर वन शूटर कहलाई। उन्होने रियो ओलंपिक में एयर पिस्टल स्पर्धा में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था, हालांकि वो वहां 14वें स्थान पर रही थीं।

उपलब्धियां
हिना के नाम कई उपलब्धियां दर्ज है, साल 2013 में वो दुनिया की नंबर वन शूटर कहलाई, इसके अलावा 2010 में हुए ग्वांगझु में एशियन गेम्स में 10 मीटर एयरपिस्टल स्पर्धा में उन्होने सिल्वर मेडल जीता। वुमंस पेयर शूटिंग की इसी कैटेगरी में उन्होने 2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। सीडब्लयूजी में ही सिंगल कैटेगरी में उन्होने रजत पदक जीत चुकी हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago