दिलचस्प

गैस सिलेंडर में लग जाए आग तो ये करें, आग बुझाने का सामान आपके घर में ही रहता है मौजूद, ध्‍यान से पढ़ें, बहुत जरूरी जानकारी

रसोई में होने वाले हादसों में सबसे बड़ा हादसा है जब एलपीजी सिलेंडर में आग लग जाए । ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है, बस थोड़ी समझदारी से काम लें और बिना घबराएं आगे बताए जा रहे 3 तरीकों को गांठ बांध लें ।

New Delhi, Aug 30 : घर के किचन या स्‍टोररूम में रखे सिलेंडर में आग लगने से बहुत बड़ा हादसा हो सकता है । अकसर ही हम ऐसे हादसों के बारे में सुनते आ रहे हैं । सिलेंडर फटने से घर में लगी आग, घर में रह रहे लोगों ने बड़ी मुश्किल से बचाई जान, वगैरह वगैरह । ये हादसा किसी के भी साथ हो सकता है । लेकिन ऐसे हादसे के समय घबराने की जगह सूझबूझ का साथ देना चाहिए । आप बहुत ही आसानी से ऐसी दुघर्टनाओं को बड़े हादसे में तब्‍दील होने से रोक सकते हैं ।

घबराहट नहीं समझदारी से काम लें
दरअसल हादसों के समय हमारे अंदर इतना डर और घबराहट पैदा हो जाती है कि हम कुछ ओर सोच ही नहीं पाते हैं । ऐसे में डर के चक्‍कर में सही कदम उठाने की बजाय कुछऐसा कर बैठते हैं जो स्थिति को और बिगाड़ देता है । ऐसे में आपका धैर्य रखना बहुत जरूरी है । सिलेंडर में आग लगने की स्थिति भी ऐसी ही है । इनसे आसानी से निपटा जा सकता है । आगे बताए जा रहे तीन तरीके आप आसानी से प्रयोग में ला सकते हैं और सिलेंडर में लगी आग को सेकंड्स में बुझा सकते हैं ।

पहली जरूरी जानकारी
सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सिलेंडर में आग कहां लगती है । दरअसल पूरा सिलेंडर कभी आग नहीं पकड़ता । एलपीजी की खासियत होती है कि इसमें आग रिवर्स में नहीं लगती है । आग भी उसी दिशा में लगेगी जिस दिशा में गैस आगे बढ़ रही है । यानी या तो ये सिलेंडर का नॉब एरिया होगा या फिर पाइप का लीकेज प्‍वॉइंट । जिसको ध्‍यान में रखकर आप आग को समय रहते बुझा सकते हैं ।

इन उपायों से बुझाएं आग
बीते दिनों कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा एक वीडियो बनाकर गैस सिलेंडर में लगी आग से बचने की टिप्‍स दी गई थी । इस वीडियो में पुलिसकर्मी ने तीन तरीको से आग बुझाने के तरीके बताए हैं । पहला तरीका दिखाने के लिए वो गैस का नॉब ऑन करते हैं, फिर उसमें आग लगाकर दिखाते हैं और फिर झट से उसके ऊप्‍र प्‍लास्टिक की एक छोटी बाल्‍टी रख देते हैं । इस तरह आग चंद सेकंड्स में ही बुझ जाती है ।

आग बझ़ाने का दूसरा तरीका
वहीं दूसरे तरीके में वो नॉब पर उंगली लगा देते हैं और आगे बुझ जाती है। इसके बाद नॉब को बंद कर देते हैं। ये तरीका आसान है लेकिन थोड़ा संभलकर । जलती हुई आग में उंगली का प्रयोग करना थोड़ा खतरनाक हो सकता है । आप ऐसा किसी चीज की मदद लेकर भी कर सकते हैं । ये एकदम सरल उपाय है लेकिन सावधानी के साथ प्रयोग करें ।

तीसरा तरीका
जलते हुए सिलेंडर के ऊपर गीला कंबल या बैड सीट लपेट देने से भी आग बुझ जाती है। इस वीडियो में पुलिस कर्मियों ने ये तरीके करके दिखाएं । डेमो के जरिए लोगों को भी बेहतर तरीके से समझ में आया कि ऐसी स्थिति में घबराने की जगह समझदारी से काम लेना ही सही रहता है । आप भी इन तरीकों को ध्‍यान में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर डरकर नहीं बल्कि समझदारी से काम ले सकें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago